दिलीप कुमार का जीवन परिचय | Dilip Kumar Biography in Hindi

भारतीय फिल्‍म इंडस्‍ट्री में दिलीप कुमार को ट्रेजेडी किंग के नाम से जाना जाता है। दिलीप कुमार का वास्‍तविक नाम मोहम्‍मद युसुफ खान था। फिल्‍म इंडस्‍ट्री में कदम रखते समय उन्‍होंने अपना नाम दिलीप कुमार रख लिया था। आइए जानते हैं मोहम्‍मद युसुफ खान उर्फ दिलीप कुमार का जीवन परिचय (Dilip Kumar Biography in Hindi)

Dilip Kumar Biography

दिलीप कुमार का जीवन परिचय – (Dilip Kumar Biography in Hindi)

दिलीप कुमार का जन्‍म और माता-पिता – (Dilip Kumar Biography)

दिलीप कुमार का जन्‍म 11 दिसंबर 1922 को पेशावर (अब पाकिस्‍तान में) में हुआ था। दिलीप कुमार के पिता का नाम लाला गुलाम सरवर और माता का नाम आयशा बेगम है। दिलीप कुमार के 12 भाई- बहन हैं। दिलीप कुमार के पिता फल विक्रेता थे। इसके साथ ही वह अपने मकान का कुछ हिस्‍सा किराए पर देकर जीवनयापन करते थे।

दिलीप कुमार का शुरुआती जीवन – (Dilip Kumar Biography)

साल 1930 में दिलीप कुमार का परिवार पेशावर से बॉम्‍बे (अब मुंबई) आकर बस गया। 1940 में उन्‍होंने अपना घर छोड़ दिया और पुणे चले गए। यहां उनकी मुलाकात कैंटीन संचालक ताज मोहम्‍मद शाह से हुई, जिनकी कैंटीन में उन्‍होंने कुछ समय तक काम भी किया था।

फिल्‍मी करियर की शुरुआत

पुणे में ही दिलीप कुमार की मुलाकात देविका रानी से हुई, जिसके बाद देविका रानी ने उन्‍हें अभिनेता बना दिया। देविका रानी ने ही मोहम्‍मद युसुफ खान को दिलीप कुमार नाम दिया था। महज 25 साल की उम्र में ही दिलीप कुमार ने फिल्‍म इंडस्‍ट्री में अपने नाम का परचम लहरा दिया था।

दिलीप कुमार की पहली फिल्‍म

साल 1944 में रिलीज हुई ‘ज्‍वार भाटा’ दिलीप कुमार की पहली फिल्‍म थी। हालांकि यह फिल्‍म सफलता हासिल नहीं कर पाई थी। इसके बाद साल 1947 में रिलीज हुई दिलीप कुमार की पहली हिट फिल्‍म ‘जुगनू’ ने बड़े पर्दे पर धमाल मचा दिया।

1949 में उन्‍होंने पहली बार राजकपूर के साथ फिल्‍म ‘अंदाज’ में काम किया था। यह फिल्‍म भी हिट साबित हुई थी। इसके बाद उन्‍होंने 1951 में ‘दीदार’ और 1955 में ‘देवदास’ में अहम भूमिकाएं निभाईं। इन फिल्‍मों में गंभीर अदाकारी के कारण ही उन्‍हें फिल्‍म इंडस्‍ट्री में ‘ट्रैजेडी किंग’ कहा जाने लगा।

दिलीप कुमार की अन्‍य फिल्‍में

साल 1960 में फिल्‍म ‘मुगल-ए-आजम’ करने के बाद फिल्‍म इंडस्‍ट्री में उन्‍हें बादशाह माना जाने लगा। इसके बाद उन्‍होंने कई सुपरहिट फिल्‍में कीं, जिनमें राम और श्‍याम, नया दौर, क्रांति, विधाता, दुनिया, कर्मा, इज्‍जतदार, सौदागर प्रमुख फिल्‍में थीं। साल 1998 में उन्‍होंने अपनी आखिरी फिल्‍म ‘किला’ में काम किया था।

दिलीप कुमार का शादीशुदा जीवन

दिलीप कुमार ने साल 1966 में फिल्‍म एक्‍ट्रेस सायरा बानो के साथ निकाह किया था। उस समय दिलीप कुमार की उम्र 44 साल थी वहीं सायरा बानो उस समय महज 22 साल की ही थीं। साल 1981 में दिलीप कुमार ने आसमां रहमान के साथ दूसरी शादी की थी। हालांकि यह रिश्‍ता ज्‍यादा समय तक चल नहीं पाया था।

दिलीप कुमार की मृत्‍यु

दिलीप कुमार को सांस लेने में तकलीफ होने के कारण हाल ही में मुंबई के हिंदुजा अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। यहीं 98 साल की उम्र में उन्‍होंने 7 जुलाई 2021 की सुबह अपनी अंतिम सांस ली। दिलीप कुमार की मृत्‍यु की खबर बाहर आते ही पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई।

Also Read : मिल्‍खा सिंह का जीवन परिचय – Milkha Singh Biography in Hindi

Leave a Comment

जानिए अखरोट खाने के जबरदस्‍त फायदे और नुकसान जीरा खाने के फायदे और नुकसान | Cumin Seeds Benefits Hindi पुरूषों के लिए बेहद लाभकारी है लहसुन, इस तरह से करें प्रयोग अखरोट खाने से दूर हो जाएंगी ये बिमारियां, ऐसे करें उपयोग इस बीमारी का रामबाण इलाज है तुलसी, ऐसे करें सेवन