Katrina Kaif Biography in Hindi, Marriage | कैटरीना कैफ का जीवन परिचय, शादी

(Katrina Kaif Biography in Hindi, कैटरीना कैफ का जीवन परिचय, शादी, Age, Marriage, Family, Mother, Father, Brother, Sister, Net worth, Education, जीवनी)

कैटरीना कैफ को बॉलीवुड की बार्बी गर्ल माना जाता है। इतना ही नहीं वह फिल्म इंडस्ट्री में सबसे अधिक वेतन पाने वाली एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं। अगर कैटरीना कैफ के शुरुआती करियर की बात करें तो उन्हें शुरूआत में असफलता हाथ लगी थी लेकिन उनकी कड़ी मेहनत और एक्टिंग के कारण धीरे-धीरे उनकी फिल्में बड़े पर्दे पर हिट होने लगीं। इसके बाद कैटरीना कैफ ने लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली। ब्रिटेन की रहने वाली कैटरीना कैफ को हिंदी नहीं आती थी लेकिन बॉलीवुड में नाम कमाने के लिए उन्होंने हिंदी सीखी और आज वह बॉलीवुड की सबसे पॉपुलर अभिनेत्रियों में से एक हैं। बॉलीवुड की दुनिया में कैटरीना कैफ आज एक सफल अभिनेत्री के रूप में जानी जाती हैं। आइए आज जानते हैं कैटरीना कैफ का जीवन परिचय (Katrina Kaif Biography in Hindi)

Katrina Kaif Biography in Hindi

Katrina Kaif Biography in Hindi – कैटरीना कैफ का जीवन परिचय

पूरा नामKatrina Turquotte
बॉलीवुड में नामकैटरीना कैफ
जन्‍म16 जुलाई 1983
आयु38 वर्ष
जन्‍मस्‍थानब्रिटिश, हांगकांग
पिता का नाममोहम्‍मद कैफ (Mohammed Kaif)
मां का नामसुजैन तुर्क्‍योटे (Suzanne Turquotte)
पति का नामविक्‍की कौशल
भाईमाइकल
बड़ी बहनेंस्टेफनी, क्रिस्टिन और नताशा
छोटी बहनेंमेलिसा, सोनिया और इसाबेल
पेशाएक्टिंग, मॉडलिंग
डेब्‍यू फिल्‍मबूम (2003)
धर्मइस्‍लाम
शैक्षिक योग्‍यताहाईस्‍कूल
नेटवर्थ148 करोड़ रुपए

Katrina Kaif Birthday And Mother-Father Name in Hindi – कैटरीना कैफ का जन्‍म व माता-पिता

Katrina Kaif Biography in Hindi में सबसे पहले हम जानेंगे उनके जन्‍म और शुरूआती जीवन के बारे में…

16 जुलाई 1938 के दिन हांगकांग में जन्मी कैटरीना कैफ 38 साल की हैं। उनके जन्म के बाद उनका परिवार चीन, जापान, फ्रांस, हवाई और बेल्जियम सहित कई देशों में भी रहा, लेकिन इसके बाद कैटरीना का परिवार इंग्लैंड में बस गया। कैटरीना जब भारत आईं तब उनकी उम्र 17 साल थी। वह मॉडलिंग के लिए भारत आई थीं। कैटरीना कैफ के पिता का नाम मोहम्मद कैफ है। वह एक ब्रिटिश कारोबारी हैं, जिनके पूर्वज कश्मीर से थे। वहीं कैटरीना कैफ की मां का नाम सुजैन तुर्कोटे है। वह एक वकील और चैरिटी वर्कर हैं।

मुस्लिम पिता व ईसाई माँ की बेटी हैं कैटरीना

कैटरीना के पिता मुस्लिम तथा माँ ईसाई हैं। उनकी मां कन्या भ्रूण हत्या को रोकने और बच्चियों को बचाने का काम करती हैं। बहुत कम उम्र में ही कैटरीना के माता-पिता का तलाक हो गया था। कैटरीना के पिता अलग हो गए जिसके बाद कैटरीना की मां ने उनके भाई और बहनों को पढ़ाया लिखाया। परिवार के बार-बार घर बदलने के कारण कैटरीना स्कूल नहीं जा पा रही थीं, जिसकी वजह से उनकी मां ने उन्हें घर पर ही पढ़ाया।

Kangana Ranaut Biography in Hindi | कंगना रनौत का जीवन परिचय

Katrina Kaif Brother-Sister Name’s in Hindi – भाई-बहन

कैटरीना कैफ की 6 बहनें और एक भाई है। कैटरीना की तीन बड़ी बहने हैं इनके नाम स्टेफनी, क्रिस्टीन और नताशा हैं। उनकी तीन छोटी बहने हैं, जिनके नाम मेलिसा, सोनिया और इसाबेल हैं। कैटरीना का एक बड़ा भाई है जिसका नाम माइकल है। कैट की बड़ी बहन स्टेफनी अपनी लाइफ प्राइवेट रखना पसंद करती हैं। उनके भाई माइकल घर के इकलौते लड़के हैं, वह दूसरे नंबर पर हैं। वह एक फर्नीचर डिजाइनर हैं। कैटरीना की तीसरी बहन क्रिस्टीन एक हाउसवाइफ हैं और नताशा ज्वेलरी डिज़ाइनर हैं। वहीं कैटरीना की छोटी बहन मेलि‍सा स्कॉलर हैं। कैटरीना के बाद 7वें नंबर की बहन इसाबेल कैफ मॉडल हैं। वहीं उनकी सबसे छोटी बहन सोनिया फोटोग्राफर व ग्राफिक डिजाइनर हैं।

Katrina Kaif Education in Hindi – शिक्षा

परिवार के बार-बार घर बदलने के कारण कैटरीना स्कूल नहीं जा पा रही थीं। इसकी वजह से उनकी मां ने उन्हें घर पर ही पढ़ाया। इसके बाद कॉरेस्पोंडेंस कोर्स के जरिए उन्होंने अपनी शिक्षा प्राप्‍त की। कैटरीना कैफ जब 14 साल की थीं तब उन्होंने हवाई में होने वाले ब्यूटी कॉन्टेस्ट को भी जीता था। तभी से उन्होंने मॉडलिंग में करियर चुना और इसमें अपनी पहचान बनाई।

Katrina Kaif Career in Hindi – कैटरीना कैफ करियर

कैटरीना कैफ की जीवनी (Katrina Kaif Biography in Hindi) उनके करियर की बात किए बिना अधूरी ही रहेगी। ऐसे में आइए जानते हैं क‍ैटरीना कैफ के करियर से जुड़े कुछ दिलचस्‍प किस्‍से…

मॉडलिंग से की शुरूआत

फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले कैटरीना ने लंदन में पेशेवर रूप से मॉडलिंग शुरू की थी। वह पहले फ्रीलांस एजेंसी में काम करती थीं। वह लंदन फैशन वीक में भी नजर आ चुकी हैं। इसी फैशन वीक के दौरान वहां पर उन्हें फिल्म निर्माता कैजाद गुस्ताद मिले। इसके बाद साल 2003 में कैटरीना कैफ को उन्होंने अपनी फिल्म `बूम` में कास्ट किया था।

शुरुआत में मिली असफलता

कैटरीना की यह पहली फिल्म `बूम` फ्लॉप रही। यह फिल्म 2003 में आई थी। लोगों ने कैट को यह कहकर भी ट्रोल किया कि उनकी अटकती हुई हिंदी की वजह से फिल्म बूम फ्लॉप हुई। इसके बाद कैट ने हिंदी पर कमान पाने के लिए हिंदी सीखनी शुरू कर दी और इसके बाद `यू आर मोस्ट वेलकम` फिल्म की। शुरुआत में कैटरीना कैफ को असफलता ही हाथ लगी। इसके बाद उन्होंने `मल्लीस्वरी` नामक एक तेलुगू फिल्म की। आर्थिक रूप से यह फिल्म सफल रही।

सलमान के साथ आईं नजर

इसके बाद कैटरीना कैफ `मैंने प्यार क्यों किया` में सलमान खान, सोहेल खान और सुष्मिता सेन के साथ मुख्य भूमिका में दिखीं। यह फिल्म बड़े पर्दे पर सफल रही और इस फिल्म से कैटरीना को पहचान मिलने लगी। इसके बाद कैटरीना को धीरे-धीरे करके सफलता मिलने लगी। जिसके बाद 2006 में कैटरीना कैफ ने अक्षय कुमार के साथ `हमको दीवाना कर गए` फिल्म में काम किया। यह फिल्म भी बड़े पर्दे पर हिट हुई। बॉलीवुड व तेलुगू के अलावा कैटरीना ने मलयालम फिल्मों में भी काम किया।

इन फिल्मों से मिली सफलता

साल 2007 कैटरीना के लिए काफी अच्छा रहा। उन्होंने इस साल चार फिल्में कीं और चारों सुपरहिट रहीं। 2007 में सबसे पहली फिल्म उन्होंने `नमस्ते लंदन` की। इसमें उनके साथ अक्षय कुमार भी थे। उसके बाद कैट `अपने` में नज़र आईं। जिसमें उनके साथ धर्मेंद्र, सनी देओल, किरण खेर, जैसे बड़े स्टार्स ने काम किया। कैटरीना की तीसरी फिल्म डेविड धवन के निर्देशन में बनीं `पार्टनर` थी। इस फिल्म में उनके साथ सलमान खान, गोविंदा, लारा दत्ता थे। इसके बाद उन्होंने `वेलकम` फिल्म में काम किया। इसमें वह अक्षय कुमार के साथ नजर आईं। इस फिल्म में अक्षय और कैटरीना के अलावा नाना पाटेकर, मल्लिका शेरावत, अनिल कपूर और परेश रावल भी प्रमुख भूमिका में नजर आए थे।

कैटरीना की झोली में सुपरहिट फिल्में

2007 की यह 4 फिल्में कैटरीना के करियर के लिए वरदान साबित हुईं। इसके बाद कैटरीना लोगों की पसंद बनने लगीं और धीरे-धीरे उनकी फैन फॉलोइंग बढ़ती गई। फिल्मों में कैटरीना कैफ के अभिनय को काफी सराहा भी गया। कैटरीना ने कई एक से एक हिट फिल्में दी। वह `सिंह इस किंग` जैसी सुपरहिट फिल्म में मुख्य भूमिका में नजर आईं। इसके बाद कैटरीना की झोली में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में आती गईं।

पहली बार किया लावणी

कैटरीना ने साल 2012 में अपनी अगली फिल्म `अग्निपथ` की। इसमें उन्हें सिर्फ एक आइटम सॉन्ग करना था। इस आइटम सॉन्ग `चिकनी चमेली` से कैटरीना कैफ ने लोगों के दिलों पर राज करना शुरू कर दिया था। इस आइटम डांस के लिए कैट ने काफी मेहनत की थी। इस गाने में कैट पहली बार लावणी करती नजर आई थीं। एक इंटरव्‍यू के दौरान कैट ने बताया कि इससे पहले उन्होंने कभी लावणी नहीं की थी, और ये गाना भी काफी फ़ास्ट था जिसके लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ी।

रोमांटिक फिल्मीं के साथ-साथ की एक्शन फ़िल्में

इसके बाद कैटरीना ने सलमान के साथ `एक था टाइगर` फिल्म में काम किया। यह एक एक्शन फिल्म थी। जिस तरीके से कैटरीना कैफ ने एक आइटम सॉन्ग में अपने डांस की बेहद अच्छी प्रस्तुति की, उसी तरह से उन्होंने एक्शन फिल्मों में भी कोई कमी नहीं छोड़ी। फिर कैटरीना ने यश चोपड़ा की फिल्म `जब तक है जान` में अभिनय किया। यह एक रोमांटिक फिल्म थी और इसमें कैटरीना कैफ के साथ शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा भी नजर आए थे।

लोगों ने ऐसा मान लिया था कि कैटरीना कैफ इमोशनल सीन में मात खा जाती हैं लेकिन इस फिल्म में काम करके कैटरीना कैफ ने अपने इमोशनल सीन को भी परफेक्ट किया। कैटरीना कैफ ने कई एक्शन फिल्मों में भी काम किया है। उन्होंने धूम 3 में आमिर खान, अभिषेक बच्चन, उदय चोपड़ा के साथ काम किया। बॉलीवुड के साथ-साथ कैटरीना कैफ ने हॉलीवुड फिल्‍मों में भी अभिनय किया है। उन्होंने हॉलीवुड की फिल्म `नाइट एंड डे` की रीमेक की है। इसके अलावा कैटरीना ने कई विज्ञापनों में भी काम किया है।

Katrina Kaif Controversies in Hindi – कैटरीना कैफ से जुड़े विवाद

  • कैटरीना कैफ जब इबिज़ा शहर यात्रा करने गई थीं। तब उनकी कुछ निजी तस्वीरें इंटरनेट पर लीक हुई थीं। इस तस्वीर में उनके साथ रणबीर कपूर थे।
  • नमस्ते लंदन फिल्म की शूटिंग के दौरान कैटरीना अजमेर शरीफ की दरगाह पर माथा टेकने गई थीं। उनके शॉर्ट ड्रेस की वजह से यहां वह विवादों में आ गई थीं, जिसकी वजह से उनको ट्रोल भी किया गया था।
  • कैटरीना कैफ से जुड़े कई किस्से सामने आते रहे हैं इनमें से एक बार रात 3 बजे एक होटल से रणवीर के साथ बाहर निकलते हुए कैटरीना कैफ चर्चा में आई थीं।

Katrina Kaif Affairs in Hindi – कैटरीना कैफ अफेयर्स

  • कैटरीना कैफ और सलमान खान के बीच अफेयर की खबरें खूब चर्चा में रह चुकी हैं।
  • इसके बाद रणवीर ने फिल्म `अजब प्रेम की गजब कहानी` के शूट के दौरान कैटरीना कैफ को डेट भी किया था लेकिन बाद में दोनों अलग हो गए।

Katrina Kaif Vicky Kaushal Marriage News – कैटरीना कैफ विक्‍की कौशल की शादी

9 दिसंबर 2021 के दिन कैटरीना कैफ की शादी विक्‍की कौशल से हुई। दोनों ने धूमधाम से राजस्‍थान सवाई माधोपुर के सिक्‍स सेंसेस फोर्ट बरवाडा में शाही अंदाज में विवाह किया। इस मौके पर बॉलीवुड के तमाम सितारे भी नजर आए।

FAQ’s

Q : कैटरीना कैफ का जन्मदिन कब है?
Ans :
16 जुलाई 1983

Q : कैटरिना कैफ की उम्र क्या है?
Ans : 
38 साल (2021)

Q : कैटरीना कैफ की डेब्यू फिल्म कौन सी है?
Ans :
बूम (2003)

Q : कैटरीना कैफ के माता-पिता का नाम क्‍या है?
Ans : 
मां- सुजैन तुर्क्‍योटे, पिता- मोहम्‍मद कैफ

Leave a Comment

जानिए अखरोट खाने के जबरदस्‍त फायदे और नुकसान जीरा खाने के फायदे और नुकसान | Cumin Seeds Benefits Hindi पुरूषों के लिए बेहद लाभकारी है लहसुन, इस तरह से करें प्रयोग अखरोट खाने से दूर हो जाएंगी ये बिमारियां, ऐसे करें उपयोग इस बीमारी का रामबाण इलाज है तुलसी, ऐसे करें सेवन