HomeBusinessSmall Business Ideas in Hindi | ये बिजनेस देंगे मुनाफा ही मुनाफा

Small Business Ideas in Hindi | ये बिजनेस देंगे मुनाफा ही मुनाफा

अगर आप भी अपना बिजनेस (New Business Ideas in Hindi) शुरू करने की सोच रहे हैं, लेकिन मन में कई तरह के सवाल हैं तो आज यहां आपको आपके हर सवाल का जवाब मिलेगा। दरअसल कई बार लोग बिजनेस तो शुरू करना चाहते हैं लेकिन कौन सा बिजनेस (Business Ideas in Hindi) शुरू करें, बिजनेस में कितना खर्च आएगा जैसे कई सवाल लोगों के दिमाग में घूमते रहते हैं। वहीं कुछ लोग तो ऐसी धारणा बना लेते हैं कि बिजनेस शुरू करने के लिए एक मोटी रकम की आवश्‍यकता पड़ेगी। ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है बहुत सारे ऐसे भी बिजनेस हैं जो आप कम लागत (Business Ideas in Hindi with low investment) में भी शुरू कर सकते हैं। यहां हम आपको बेस्‍ट 5 बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्‍हें करके आप भी सफल बिजनेसमैन बन सकते हैं।

Business Ideas in Hindi

Business Ideas in Hindi

पेपर प्‍लेट और कप बनाने का बिजनेस – Business Ideas in Hindi

देश में इस समय पेपर से बने कप और प्‍लेट की भारी डिमांड है। दरअसल देश में कई राज्‍य सरकारों ने अपने यहां प्‍लास्टिक या थर्माकोल से बने कप और प्‍लेट पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसके बाद पेपर से बने कप और प्‍लेट काफी ज्‍यादा चलन में आ गए हैं। आजकल पेपर से बने कप और प्‍लेट का प्रयोग सड़क के ढाबे से लेकर बड़े-बड़े होटलों में हो रहा है। ऐसे में यह आपके लिए एक सुनहरा अवसर साबित हो सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने में लागत भी ज्‍यादा नहीं लगती है।

सैलून या ब्‍यूटी पार्लर – Business Ideas in Hindi

अगर आप हेयर कटिंग के साथ ब्‍यूटी टिप्‍स के शौकीन हैं तो यह बिजनेस आपको जरूर रास आएगा। पुरूष व महिलाएं दोनों ही इस बिजनेस को आराम से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं, आप यह बिजनेस अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। वहीं इस बिजनेस में भी इनवेस्‍टमेंट बेहद कम ही होता है।

जन औषधि केंद्र – Business Ideas in Hindi

अगर आप नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो जन औषधि केंद्र भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आपको भारत सरकार की कुछ शर्तों पर खरा उतरना पड़ेगा। दरअसल जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपके पास 130 वर्ग फुट की जमीन पर दुकान का होना आवश्‍यक है। इसके साथ ही आपको इस व्‍यापार में 2 से 3 लाख तक की इनवेस्‍टमेंट करनी पड़ेगी। आप सरकारी योजना के तहत जन औषधि केंद्र के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसमें भारत सरकार भी आपकी मदद करेगी।

Also Read : आप डेबिट कार्ड से ईएमआई पर ले सकते हैं सामान, ऐसे चेक करें कितनी है लिमिट

अचार-पापड़ का बिजनेस

यह बिजनेस बेहद ही कम इनवेस्‍टमेंट में शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस को कोई भी अपने घर से ही आराम से कर सकता है। आजकल के दौर में अचार और पापड़ लगभग हर घर की जरूरत है, ऐसे में आप यह बिजनेस अपने मोहल्‍ले से शुरू कर बड़े-बड़े स्‍टोर्स तक भी पहुंचा सकते हैं।

ब्रेड बनाने का बिजनेस

इस बिजनेस को भी आप अपने घर से ही बेहद आसानी से कम लागत में शुरू कर सकते हैं। आजकल ब्रेकफास्‍ट में लोग सबसे ज्‍यादा ब्रेड का ही इस्‍तेमाल करते हैं, ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular