Sunil Kumar Jakhar Biography in Hindi | सुनील जाखड़ का जीवन परिचय

सुनील जाखड़ भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस के पंजाब राज्‍य की अबोहर विधानसभा सीट से तीन बार विधायक रह चुके हैं। साल 2012 में हुए पंजाब विधानसभा के चुनाव में उन्‍होंने अपने प्रतिद्वंदी को 9788 वोटों के अंतर से हराया था। आइए जानते हैं सुनील कुमार जाखड़ का जीवन परिचय (Sunil Kumar Jakhar Biography in Hindi)…

Sunil Kumar Jakhar

सुनील कुमार जाखड़ का जीवन परिचय – Sunil Kumar Jakhar Biography in Hindi

पूरा नामसुनील कुमार जाखड़
जन्‍म9 फरवरी 1954
जन्‍मस्‍थानपंजकोसी, पंजाब
पिताबलराम जाखड़
मातारामेश्‍वरी देवी
पत्‍नीसिल्विया जाखड़
भाई-बहनभाई – सज्‍जन कुमार जाखड़, सुरिन्‍द्र कुमार जाखड़
प्रोफेशनभारतीय राजनेता
नेटवर्थ25.31 करोड़
धर्महिंदू

कौन हैं सुनील कुमार जाखड़? – (Who Is Sunil Kumar Jakhar?)

सुनील कुमार जाखड़ भारतीय जनता पार्टी के सदस्‍य हैं। 19 मई 2022 को सुनील जाखड़ ने बीजेपी की सदस्‍यता ग्रहण की। इससे पहले वह पंजाब में कांग्रेस पार्टी के प्रमुख चेहरों में से एक हुआ करते थे। वह पंजाब की अबोहर विधानसभा सीट से तीन बार विधायक रह चुके हैं। वह गुरदासपुर लोकसभा सीट से सांसद भी रह चुके हैं। वह साल 2017 से साल 2021 तक पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्‍यक्ष भी रहे। साल 2021 में उनसे यह पद लेकर नवजोत सिंह सिद्धू की ताजपोशी की गई थी।

Narayan Rane Biography in Hindi

सुनील कुमार जाखड़ का जन्‍म व माता-पिता – (Birth Date And Mother-Father)

9 फरवरी 1954 के दिन सुनील कुमार जाखड़ का जन्‍म पंजाब राज्‍य के फाज़िल्का जिले में स्थित पंजकोसी गांव में हुआ था। सुनील जाखड़ के पिता का नाम (Sunil Kumar Jakhar Father Name) बलराम जाखड़ और मां का नाम (Sunil Kumar Jakhar Mother Name) रामेश्‍वरी देवी है। सुनील जाखड़ के पिता बलराम जाखड़ भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस के जाने-माने राजनेता हुआ करते थे। बता दें कि बलराम जाखड़ लोकसभा अध्‍यक्ष के साथ मध्‍य प्रदेश के राज्‍यपाल के पद पर भी रह चुके हैं। ब्रेन स्‍ट्रोक की बीमारी के कारण सुनील कुमार जाखड़ के पिता बलराम जाखड़ का 3 फरवरी 2016 को 93 साल की आयु में निधन हो गया था।

सुनील कुमार जाखड़ की पत्‍नी – (Wife)

सुनील कुमार जाखड़ की पत्‍नी का नाम (Sunil Kumar Jakhar Wife Name) सिल्विया जाखड़ है। वह हाउसवाइफ हैं।

भाई-बहन – (Siblings)

सुनील कुमार जाखड़ के दो भाई और दो बहनें हैं। उनके भाईयों के नाम (Sunil Kumar Jakhar Brother’s Name) सज्‍जन कुमार जाखड़ और सुरिन्‍द्र कुमार जाखड़ हैं। बता दें कि सज्‍जन कुमार जाखड़ पंजाब सरकार में मंत्री पद पर रह चुके हैं।

शिक्षा – (Sunil Kumar Jakhar Education)

सुनील कुमार जाखड़ पोस्‍ट ग्रेजुएट हैं। उन्‍होंने साल 1997 में में कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी से एमबीए किया था। वहीं इससे पहले साल 1974 में उन्‍होंने चंड़ीगढ़ के राजकीय कॉलेज से बीए की डिग्री हासिल की थी।

सुनील कुमार जाखड़ का राजनीतिक जीवन – (Sunil Kumar Jakhar’s Political career)

साल 2002 में सुनील कुमार जाखड़ (Sunil Kumar Jakhar Wikipedia in Hindi) पहली बार पंजाब की अबोहर विधानसभा सीट से जीतकर विधायक चुने गए थे। इसके बाद वे 2007 और 2012 के विधानसभा चुनाव में भी अबोहर सीट से विधायक चुने गए। साल 2017 में विनोद खन्‍ना की मृत्‍यु के कारण खाली हुई गुरदासपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीतकर वह लोकसभा सदस्‍य चुने गए। वहीं साल 2019 के लोकसभा चुनाव में सुनील कुमार जाखड़ भारतीय जनता पार्टी के प्रत्‍याशी सनी देओल से हार गए।

बीजेपी में शामिल हुए सुनील कुमार जाखड़

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष रह चुके सुनील कुमार जाखड़ ने 19 मई 2022 के दिन भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया। बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने जाखड़ को पार्टी की सदस्‍यता दिलवाई।

FAQ’s

Q : सुनील कुमार जाखड़ कौन हैं?

Ans : सुनील कुमार जाखड़ भारतीय जनता पार्टी के सदस्‍य हैं। इससे पहले वह पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं। वह पंजाब की अबोहर विधानसभा सीट से तीन बार विधायक रह चुके हैं।

Q : सुनील कुमार जाखड़ के माता-पिता कौन हैं?

Ans : सुनील कुमार जाखड़ के पिता का नाम बलराम जाखड़ और माता का नाम रामेश्‍वरी देवी है। उनके पिता कांग्रेस पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं में से एक थे। बलराम जाखड़ लोकसभा अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं। इसके साथ ही वह मध्‍य प्रदेश के राज्‍यपाल भी रहे।

Q : सुनील कुमार जाखड़ कब से कब तक विधायक रहे?

Ans : सुनील कुमार जाखड़ 2002 से 2017 तक तीन बार विधायक रहे हैं।

Q : सुनील कुमार जाखड़ पंजाब की किस सीट से विधायक रहे?

Ans : सुनील कुमार जाखड़ पंजाब की अबोहर विधानसभा सीट से विधायक रहे हैं।

Q : सुनील कुमार जाखड़ कब और किस सीट से लोकसभा सांसद चुने गए?

Ans : विनोद खन्‍ना के निधन के बाद खाली हुई गुरदासपुर लोकसभा सीट से सुनील कुमार जाखड़ साल 2017 में हुए उपचुनाव को जीतकर लोकसभा सांसद चुने गए थे।

Leave a Comment

उमरान मलिक ने डेब्यू मैच में ही रचा इतिहास, डाली सबसे तेज गेंद RCB का साथ देने आ रहा है ये ओपनर, 2021 में मचाई थी तबाही IPL 2023 में विराट कोहली फिर संभालेंगे कप्‍तानी? जीत पर नजर मेथी के फायदे और नुकसान तुलसी के फायदे और नुकसान | Tulsi Ke Fayde Aur Nuksan