अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय | Arvind Trivedi Biography in Hindi

रामानंद सागर की रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी का बुधवार रात को निधन हो गया। वह 82 साल के थे। जानकारी के मुताबिक, अरविंद त्रिवेदी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। बीती रात दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनका निधन हो गया। आइए जानते हैं अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय (Arvind Trivedi Biography in Hindi)

अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय

अरविंद त्रिवेदी का जीवन परिचय – (Arvind Trivedi Biography in Hindi)

पूरा नामअरविंद त्रिवेदी
जन्‍म8 नवंबर 1938
आयु82 वर्ष
जन्‍मस्‍थानइंदौर, मध्‍य प्रदेश
पिता का नामजेठालाल त्रिवेदी
भाई का नामउपेंद्र त्रिवेदी
पत्‍नी का नामनलिनी त्रिवेदी
बच्‍चे3 बेटियां
धर्महिंदू
जातिब्राह्मण

 

अरविंद त्रिवेदी का जन्‍म और माता-पिता और भाई – Arvind Trivedi Birthdate, Mother-Father and Brother

8 नवंबर 1938 के दिन मध्‍य प्रदेश के इंदौर में अरविंद त्रिवेदी का जन्‍म हुआ था। अरविंद त्रिवेदी के पिता का नाम (Arvind Trivedi Fatehr Name) जेठालाल त्रिवेदी है। (Arvind Trivedi Mother Name) वहीं अरविंद त्रिवेदी के भाई (Arvind Trivedi Brother Name) उपेद्र त्रिवेदी भी फिल्‍म इंडस्‍ट्री का बड़ा चेहरा रहे हैं।

Mahant Narendra Giri Biography in Hindi

अरविंद त्रिवेदी की पत्‍नी और बच्‍चे – Arvind Trivedi Wife And Children’s

नलिनी त्रिवेदी से 4 जून 1966 के दिन अरविंद त्रिवेदी का विवाह (Arvind Trivedi Wife Name) हुआ था। अरविंद त्रिवेदी और नलिनी त्रिवेदी की 3 बेटियां हैं।

शिक्षा – Education

अरविंद त्रिवेदी ने अपनी शुरूआती पढ़ाई इंदौर में ही की। इसके बाद उन्‍होंने मुंबई के भवंस कालेज से इंटर‍मीडियट की परीक्षा पास की। अरविंद त्रिवेदी का मन शुरूआत से ही रामलीला में लगा करता था। इस कारण वह शाम के समय में रामलीला देखने जरूर जाया करते थे।

एक्टिंग करियर – Arvind Trivedi Acting Career

अरविंद त्रिवेदी ने हिंदी और गुजराती सिनेमा की करीब 300 से भी ज्‍यादा फिल्‍मों में काम किया है। उन्‍होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत गुजराती रंगमंच से की थी। गुजराती सिनेमा में उन्‍होंने कई सालों तक अपने अभिनय का लोहा मनवाया।

साल 1986 में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले टीवी सीरियल रामायण से अरविंद त्रिवेदी को सबसे ज्‍यादा पहचान मिली। इस सीरियल के कारण उन्‍हें घर-घर में पहचाना जाने लगा।

राजनैतिक करियर – Arvind Trivedi Political Career

अरविंद त्रिवेदी ने एक्टिंग के साथ राजनीति में भी अपने हाथ आजमाए। साल 1991 में वह गुजरात के साबरकांठा जिले से सांसद चुने गए। वह साल 1996 तक भारतीय जनता पार्टी की ओर से साबरकांठा जिले के सांसद रहे।

अरविंद त्रिवेदी का निधन – Arvind Trivedi Death News

बुधवार देर रात अरविंद त्रिवेदी का हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया। वह 82 साल के थे। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे।

 

Leave a Comment

जानिए अखरोट खाने के जबरदस्‍त फायदे और नुकसान जीरा खाने के फायदे और नुकसान | Cumin Seeds Benefits Hindi पुरूषों के लिए बेहद लाभकारी है लहसुन, इस तरह से करें प्रयोग अखरोट खाने से दूर हो जाएंगी ये बिमारियां, ऐसे करें उपयोग इस बीमारी का रामबाण इलाज है तुलसी, ऐसे करें सेवन