योगी आदित्‍यनाथ का जीवन परिचय | Yogi Adityanath Biography in Hindi

योगी आदित्‍यनाथ, इस नाम से आज पूरे भारत देश में शायद ही कोई परिचित न हो। लेकिन क्‍या आपको पता है कि योगी आदित्‍यनाथ को यह नाम कैसे मिला और उनका मूल नाम क्‍या है? आइए जानते हैं उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का जीवन परिचय ( Yogi Adityanath Biography in Hindi )…

Yogi Adityanath Biography in Hindi

Table of Contents

योगी आदित्‍यनाथ का जीवन परिचय – Yogi Adityanath Biography in Hindi

नामयोगी आदित्‍यनाथ
वास्‍तविक नामअजय सिंह बिष्‍ट
जन्‍म5 जून 1972
आयु49 वर्ष
जन्‍मस्‍थानपौड़ी गढ़वाल, उत्‍तराखंड
पिता का नामआनन्द सिंह बिष्ट
मां का नामसावित्री देवी
गुरू का नाममहंत अवैद्यनाथ
भाई-बहन3 भाई, 3 बहनें
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्महिंदू
कब लिया संन्‍यास1994 में
पेशाराजनीति, समाजसेवा व आध्‍यात्मिक गुरू
पार्टीभारतीय जनता पार्टी
वर्तमान में पदमुख्‍यमंत्री (उत्‍तर प्रदेश)
शैक्षिक योग्‍यतास्‍नातक
नेटवर्थ70 लाख रुपए
मासिक वेतन1 लाख+

योगी आदित्‍यनाथ का वास्‍तविक नाम – Yogi Adityanath’s real name

योगी आदित्‍यनाथ को यह नाम कैसे (Yogi Adityanath Biography in Hindi) मिला? वहीं इससे पहले उनका नाम क्‍या था? इसकी कहानी बेहद रोचक है। दरअसल योगी आदित्‍यनाथ का मूल नाम अजय सिंह बिष्‍ट है। योगी साल 1993 में अपनी पढ़ाई के दौरान गुरु गोरखनाथ पर शोध करने के लिए गोरखपुर आए थे। यही वह समय था जब उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई।

गोरखपुर में वह महंत अवैद्यनाथ की शरण में चले गए, और साल 1994 में वह पूर्ण रूप से संन्‍यासी बन गए। संन्‍यासी जीवन की दीक्षा लेने के बाद उन्‍होंने अपना नाम अजय सिंह बिष्ट से बदलकर योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath Biography in Hindi) कर लिया।

योगी आदित्‍यनाथ का प्रारंभिक जीवन – Yogi Adityanath’s Early Life

योगी आदित्‍यनाथ का जन्‍म उत्‍तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचूर गांव में एक राजपूत परिवार में 5 जून 1972 को हुआ था। योगी आदित्‍यनाथ के पिता का नाम आनन्द सिंह बिष्ट और मां का नाम सावित्री देवी (Yogi Adityanath Biography in Hindi) है। उनके पिता वन विभाग में फॉरेस्‍ट रेंजर थे।

योगी आदित्‍यनाथ के भाई-बहन – How many brothers sisters Yogi Adityanath have?

योगी आदित्‍यनाथ अपने माता-पिता के सात बच्चों में से पांचवीं संतान (Yogi Adityanath Biography in Hindi) हैं। तीन बहनें और एक भाई उनसे बड़े और दो उनसे छोटे हैं।

Also Read : About Keshav Prasad Maurya

योगी आदित्‍यनाथ की शिक्षा – Yogi Adityanath’s Education

साल 1977 में योगी आदित्‍यनाथ की प्रारंभिक शिक्षा टिहरी के गजा के एक स्‍थानीय स्‍कूल से शुरू हुई। 1987 में उन्‍होंने यहां से हाईस्‍कूल की परीक्षा पास की। वहीं इसके बाद साल 1989 में उन्‍होंने ऋषिकेश के श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की। 1992 में उन्‍होंने श्रीनगर के हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी से गणित विषय में स्‍नातक की परीक्षा पास की। स्‍नातक की पढ़ाई के दौरान ही वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से भी जुड़ गए थे।

योगी आदित्‍यनाथ का राजनैतिक जीवन – Political life of Yogi Adityanath

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का जीवन परिचय (Yogi Adityanath Biography in Hindi) उनके राजनैतिक जीवन की बात किए बिना अधूरा ही रहेगा। आइए जानते हैं कैसा रहा है योगी आदित्‍यनाथ का राजनैतिक जीवन…

1998 में योगी ने राजनीति में रखा पहला कदम

योगी आदित्‍यनाथ ने अपने राजनैतिक जीवन की शुरूआत साल 1998 में की थी। 1998 में उन्‍होंने गोरखपुर से बीजेपी उम्‍मीदवार के तौर पर लोकसभा सांसद का चुनाव लड़ा और यहां से जीत भी हासिल की। इसके साथ ही वह 12वीं लोकसभा के सबसे युवा सांसद बन गए। तब उनकी उम्र महज 26 साल की थी। वहीं इसके बाद साल 1999 में भी वह गोरखपुर से फिर सांसद चुने गए।

साल 2002 में उन्‍होंने हिंदू युवा वाहिनी का गठन किया। 2004 में वह तीसरी बार लोकसभा पंहुचे। वहीं इसके बाद साल 2009 और 2014 में भी उन्‍हें लोकसभा सांसद के तौर पर जीत हासिल हुई। 2009 और 2014 में वह दो लाख से भी ज्‍यादा वोटों से जीतकर सांसद चुने गए।

उत्‍तर प्रदेश के 21वें सीएम – Yogi became the 21st Chief Minister of UP

साल 2017 में उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला। इस दौराना उत्‍तर प्रदेश के नए मुख्‍यमंत्री की रेस में कई दिग्‍गज नेताओं के नाम शामिल थे। लेकिन उत्‍तर प्रदेश की जनता योगी आदित्‍यनाथ को मुख्‍यमंत्री के रूप में देखना चा‍हती थी। इसके बाद बीजेपी के शीर्ष नेतृत्‍व ने योगी को सीएम बनाने का फैसला लिया। 19 मार्च 2017 को सीएम पद की शपथ लेने के बाद योगी आदित्‍यनाथ उत्‍तर प्रदेश के 21वें मुख्‍यमंत्री बने।

2022 विधानसभा चुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 जीतकर योगी आदित्‍यनाथ और भाजपा ने इतिहास रच दिया है। दरअसल बीजेपी के लिए यह जीत ऐतिहासिक इसलिए है क्‍योंकि 37 सालों से यूपी में लगातार दूसरी बार किसी पार्टी की सरकार नहीं बन पाई। इससे पहले साल 1985 में कांग्रेस पार्टी लगातार दूसरी बार यूपी में चुनाव जीती थी।

वहीं योगी आदित्‍यनाथ के लिए यह जीत ऐतिहासिक इसलिए है क्‍योंकि यूपी में आजादी के बाद पहली बार कोई ऐसा मुख्यमंत्री होगा जो पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद वापस फिर से लौटकर सत्‍ता में आएगा।

गोरखपुर शहर से विधायक चुने गए योगी आदित्‍यनाथ

उत्‍तर प्रदेश की गोरखपुर शहर सीट से योगी आदित्‍यनाथ को विधायक चुना गया है। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में योगी आदित्‍यनाथ ने 102,399 वोटों से जीत हासिल की। यहां योगी को कुल 162,961 वोट मिले तो वहीं समाजवादी पार्टी की प्रत्‍याशी सुभावती शुक्‍ला को 60,562 वोट ही हासिल हुए।

लगातार दूसरी बार बने सीएम

उत्‍तर प्रदेश के इतिहास में अब तक कोई भी मुख्‍यमंत्री लगातार दूसरी बार मुख्‍यमंत्री नहीं चुना गया है। 25 मार्च 2022 को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद योगी आदित्‍यनाथ ऐसा करने वाले पहले सीएम हैं।

FAQ’s

योगी आदित्‍यनाथ का वास्‍तविक नाम क्‍या है?

योगी आदित्‍यनाथ का वास्‍तविक नाम अजय सिंह बिष्‍ट है।

अ‍जय सिंह बिष्‍ट योगी आदित्‍यनाथ कैसे बने?

संन्‍यासी जीवन की दीक्षा लेने के बाद उन्‍होंने अपना नाम अजय सिंह बिष्ट से बदलकर योगी आदित्‍यनाथ कर लिया था।

योगी आदित्‍यनाथ के माता-पिता का क्‍या नाम है?

योगी आदित्‍यनाथ के पिता का नाम आनन्द सिंह बिष्ट और मां का नाम सावित्री देवी है। उनके पिता वन विभाग में फॉरेस्‍ट रेंजर थे।

योगी आदित्‍यनाथ के कितने भाई-बहन हैं?

योगी आदित्‍यनाथ अपने माता-पिता के सात बच्चों में से पांचवीं संतान हैं। तीन बहनें और एक भाई उनसे बड़े और दो उनसे छोटे हैं।

Leave a Comment

गिलोय के फायदे और नुकसान | Giloy Benefits Side Effects in Hindi शादीशुदा पुरुष रोज ऐसे खाएं सिर्फ 2 अखरोट, मिलेंगे जबरदस्त फायदे आपके सफेद बालों का काला बना सकती है कलौंजी? यहां जानिए डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है अखरोट, ऐसे करें सेवन जीरा खाने के फायदे और नुकसान | Cumin Seeds Benefits Hindi