Bhupendra Singh Chaudhary Biography in Hindi | भूपेंद्र सिंह चौधरी का जीवन परिचय

(Bhupendra Singh Chaudhary Biography in Hindi, Age, Family, Portfolio, Wife, Son, Net Worth 2022, Wiki | भूपेंद्र सिंह चौधरी का जीवन परिचय, जीवनी)

भूपेंद्र सिंह चौधरी (Bhupendra Singh Chaudhary) भारतीय जनता पार्टी के उत्‍तर प्रदेश अध्‍यक्ष हैं। इसके साथ ही वह उत्‍तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्‍य भी हैं। इससे पहले वह उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार में पंचायती राज मंत्री के पद पर नियुक्‍त थे। उत्‍तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर यह उनका दूसरा कार्यकाल था। भूपेंद्र सिंह चौधरी को गृहमंत्री अमित शाह का बेहद करीबी माना जाता है। आइए आज जानते हैं भूपेंद्र सिंह चौधरी का जीवन परिचय (Bhupendra Singh Chaudhary Biography in Hindi)…

Bhupendra Singh Chaudhary Biography in Hindi

भूपेंद्र सिंह चौधरी का जीवन परिचय – Bhupendra Singh Chaudhary Biography in Hindi

पूरा नामचौधरी भूपेंद्र सिंह
जन्‍मतिथि30 जून 1966
आयु56 वर्ष (2022 में)
जन्‍मस्‍थानमहेंद्री सिकंदरपुर, मुरादाबाद, उत्‍तर प्रदेश
शैक्षिक योग्‍यताइंटरमीडिएट
पेशाराजनीति
पार्टीभारतीय जनता पार्टी
पदउत्‍तर प्रदेश अध्‍यक्ष
पत्‍नी का नामनिशि चौधरी
पुत्रशुभम चौधरी
धर्महिंदू
जातिजाट
कुल संपत्ति1 करोड़ 30 लाख से अधिक (साल 2014 में)

जन्‍म व माता-पिता

भूपेंद्र सिंह चौधरी का जन्‍म उत्‍तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले के महेंद्री सिकंदरपुर नामक गांव में 30 जून 1966 के दिन हुआ था। भूपेंद्र चौधरी के पिता पेशे से किसान थे। वहीं उनकी मां एक कुशल गृहणी थीं। भूपेंद्र सिंह की परवरिश उनके गांव महेंद्री सिकंदरपुर में ही हुई।

शिक्षा

भूपेंद्र सिंह चौधरी (Bhupendra Singh Chaudhary) ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव के ही प्राइमरी स्‍कूल से हासिल की। इसके बाद उन्‍होंने मुरादाबाद के आरएन इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की। वहीं इसके बाद उन्‍होंने मुरादाबाद के हिंदू डिग्री कॉलेज में स्‍नातक की डिग्री हासिल करने के लिए एडमिशन लिया, लेकिन पहले साल के बाद उन्‍होंने पढ़ाई छोड़ दी। पढ़ाई खत्‍म करने के बाद वह साल 1989 में कृषक उपकारक इंटर कॉलेज के प्रबंधक बनाए गए।

वैवाहिक जीवन

भूपेंद्र सिंह चौधरी की पत्‍नी का नाम निशि चौधरी है। इन दोनों के एक बेटा है, जिनका नाम शुभम चौधरी है। शुभम चौधरी भी अपने पिता की तरह ही एक सफल राजनीतिज्ञ बनना चाहते हैं।

करियर

विश्‍व हिंदू परिषद से जुड़े भूपेंद्र सिंह चौधरी

साल 1989 में भूपेंद्र सिंह चौधरी अपने छात्र जीवन में ही विश्‍व हिंदू परिषद से जुड़ गए थे। सामाजिक कार्यों के प्रति वह अपने दायित्‍वों का निर्वाह्न पूरी निष्‍ठा के साथ करते आए हैं। विश्‍व हिंदू परिषद से जुड़ने के बाद वह और भी ज्‍यादा दृढ़ इच्‍छाशक्ति के साथ सामाजिक कार्यों में जुट गए।

भाजपा में हुए शामिल

भूपेंद्र सिंह चौधरी ने साल 1991 में भारतीय जनता पार्टी की सदस्‍यता ग्रहण की थी। इसके बाद साल 1993 में ही उन्‍हें भाजपा की जिला कार्यकारिणी का सदस्‍य नियुक्‍त किया गया।

मुलायम सिंह यादव के खिलाफ लड़े चुनाव

साल 1999 में भारतीय जनता पार्टी ने भूपेंद्र सिंह चौधरी को संभल लोकसभा सीट से अपना उम्‍मीदवार चुना। इस सीट पर भूपेंद्र सिंह चौधरी के सामने मुलायम सिंह यादव चुनाव लड़ रहे थे। इस चुनाव में भूपेंद्र सिंह चौधरी को हार का सामना करना पड़ा था।

स्‍वच्‍छ भारत मिशन में बनाया रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना स्‍वच्‍छ भारत मिशन को सफल बनाने में भूपेंद्र सिंह चौधरी (Bhupendra Singh Chaudhary) का बड़ा श्रेय रहा। दरअसल इस योजना के तहत भूपेंद्र सिंह चौधरी ने रिकॉर्ड शौचालयों का निर्माण करवाया। उत्‍तर प्रदेश सरकार में पंचायती राज राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) के पद पर रहते हुए उन्‍होंने राज्‍य के ग्रामीण क्षेत्रों में 1.75 करोड़ शौचालयों का निर्माण करवाया। 

Leave a Comment

11 नहीं IPL में अब 15 खिलाड़ी खेलेंगे मैच? BCCI करने जा रहा बड़ा बदलाव कलौंजी इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, जानिए 10 फायदे क्या जेठालाल भी छोड़ने वाले हैं तारक मेहता का उल्टा चश्मा? भड़के दर्शक असित मोदी ने किया खुलासा, तारक मेहता बनेगा अब ये एक्टर, शूटिंग शुरू Karela Ke Fayde Aur Nuksan | करेला के फायदे और नुकसान