कोराना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट बना दुनियाभर की मुसीबत, मच सकती है तबाही

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के कारण एक बार फिर दुनियाभर में परेशानी का माहौल खड़ा हो गया है। दरअसल यह वैरिएंट डेल्‍टा वैरिएंट से भी काफी ज्‍यादा घातक बताया जा रहा है। वहीं डब्‍ल्‍यूएचओ ने इस वैरिएंट को ओमिक्रॉन (Omicron Virus) नाम दिया है। जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट (Corona Virus Omicron Variant) अब तक का सबसे तेज फैलने वाला वैरिएंट है।

कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट

कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट

कोविड-19 ओमिक्रॉन वैरिएंट की शुरुआती रिपोर्ट्स सामने आने के बाद दुनियाभर की चिंता सबसे ज्‍यादा बढ़ी है। दरअसल साउथ अफ्रीफा के तीन प्रांतों में 90 प्रतिशत मामले इसी वैरिएंट के हैं, जो 15 दिन पहले सिर्फ एक प्रतिशत थे। यही कारण है कि डब्‍ल्‍यूएचओ ने भी इस वैरिएंट को वैरिएंट ऑफ कंसर्न यानी चिंता का संस्‍करण बताया है। बता दें कि कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट का सबसे पहला मामला अ‍फ्रीकी देश बोत्‍सवाना में मिला था।

उत्‍तर प्रदेश में कोरोना वैक्‍सीनेशन में बड़ा बदलाव, ऐसे बुक करें अपना स्‍लॉट

ओमिक्रॉन क्‍यों रखा गया नाम

कोरोना वायरस के अब तक मिले सभी वैरिएंट्स का नाम ग्रीक एल्‍फाबेट्स के नामों पर रखा गया है। यही कारण है कि इस बार डब्‍ल्‍यूएचओ ने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को ओमिक्रोन नाम (Omicron Meaning in Hindi) दिया है। दरअसल ओमिक्रोन ग्रीक एल्‍फाबेट का 15 शब्‍द है। वहीं इससे पहले के दो लेटर्स को डब्‍ल्‍यूएचओ ने छोड़ दिया है। उन शब्‍दों पर किसी भी वैरिएंट का नाम नहीं रखा गया है।

कोरोना वायरस के अब तक मिले वैरिएंट्स

वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन कोरोना वायरस के वैरिएंट्स के नाम ग्रीक एल्‍फाबेट्स के शब्‍दों पर रख रही है। कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट ग्रीक एल्‍फाबेट के 15वें लेटर से लिया गया है। वहीं इससे पहले के दो लेटर्स को डब्‍ल्‍यूएचओ ने छोड़ दिया है। इस आधार पर अब तक दुनियाभर में कोरोना वायरस के 13 वैरिएंट मिल चुके हैं।

वैरिएंटसबसे पहले कहां मिला
एल्‍फाब्रिटेन
बीटादक्षिण अफ्रीका
गामाब्राजील
डेल्‍टाभारत
एपसिलानअमेरिका
जीटाब्राजील
ईटाकई देशों में
थीटाफिलीपींस
आइओटाअमेरिका
कप्‍पाभारत
लेम्‍ब्‍डापेरू
म्‍यूकोलंबिया
न्‍यूइस लेटर पर नाम नहीं दिया गया
जीइस लेटर पर नाम नहीं दिया गया
ओमिक्रोनअफ्रीका
पाईइस लेटर पर नए वैरिएंट का होगा नाम

भारत में ओमिक्रॉन (Omicron India)

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले भले ही अभी भारत में नहीं मिले (Omicron Virus India) हैं, लेकिन इसके खतरे को लेकर भारत सरकार ने एहतियात बरतनी शुरू कर दी है। हालांकि दक्षिण अफ्रीका से आए दो लोग कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं, लेकिन अभी यह नहीं पता चल सका है कि उनमें ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) है या नहीं।

कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट के लक्षण (Omicron Variant Symptoms)

कोविड 19 ओमिक्रॉन वैरिएंट में कोई असामान्‍य लक्षण (Omicron Symptoms) नहीं मिला है। यह दावा दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रीय संचारी रोग संस्‍थान (एनआईसीडी) ने किया है। संस्‍थान ने यह भी दावा किया है कि डेल्‍टा वैरिएंट की तरह ही ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए कुछ लोग एसिम्‍टोमेटिक (Omicron Virus Symptoms) भी थे।

Leave a Comment

उमरान मलिक ने डेब्यू मैच में ही रचा इतिहास, डाली सबसे तेज गेंद RCB का साथ देने आ रहा है ये ओपनर, 2021 में मचाई थी तबाही IPL 2023 में विराट कोहली फिर संभालेंगे कप्‍तानी? जीत पर नजर मेथी के फायदे और नुकसान तुलसी के फायदे और नुकसान | Tulsi Ke Fayde Aur Nuksan