Tejaswi Surya Biography in Hindi | तेजस्‍वी सूर्या का जीवन परिचय

तेजस्‍वी सूर्या भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा (भाजयुमो) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और बैंगलोर दक्षिण से लोकसभा के सांसद (Tejaswi Surya MP) हैं। अपनी हिंदूवादी छवि के कारण तेजस्‍वी सूर्या युवाओं में काफी लोकप्रिय नेता हैं। तेजस्‍वी सूर्या पेशे से वकालत भी करते आए हैं। आइए आज जानते हैं तेजस्‍वी सूर्या का जीवन परिचय (Tejaswi Surya Biography in Hindi)…

Tejaswi Surya Biography in Hindi

Tejaswi Surya Biography in Hindi – तेजस्‍वी सूर्या का जीवन परिचय

पूरा नामलक्‍य सूर्यनारायण तेजस्‍वी
निक नेमतेजस्‍वी सूर्या
जन्‍म16 नवंबर 1990
आयु31 वर्ष
जन्‍मस्‍थानचिक्कमंगलुरु, कर्नाटक
पिता का नामएल ए सूर्यनारायण
मां का नामरमा सूर्यनारायण
चाचारवि सुब्रमण्‍य
धर्महिंदू
जातिब्राह्मण
पेशाराजनीति, वकालत
पार्टीभारतीय जनता पार्टी
पदभाजयुमो अध्‍यक्ष, लोकसभा सांसद
शिक्षाएलएलबी
नेटवर्थकरीब 14 लाख रुपए (2019)

Who is Tejaswi Surya in Hindi – कौन हैं तेजस्‍वी सूर्या

तेजस्‍वी सूर्या भारतीय राजनेता होने के साथ-साथ आरएसएस स्‍वयंसेवक और एक अधिवक्‍ता भी हैं। वर्तमान में तेजस्‍वी सूर्या भारतीय जनता पार्टी की युवा इकाई भाजयुमो के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष हैं। इसके साथ ही वह बैंगलोर दक्षिण की सीट से 17वीं लोकसभा के सदस्‍य भी हैं।

Tejaswi Surya Birthday and Mother Father in Hindi – तेजस्‍वी सूर्या का जन्‍म व माता‍-पिता

16 नवंबर 1990 के दिन तेजस्‍वी सूर्या का जन्‍म (Tejaswi Surya Birthday in Hindi) कर्नाटक के चिक्कमंगलुरु में एक ब्राह्मण परिवार में (Tejaswi Surya Caste in Hindi) हुआ था। तेजस्‍वी सूर्या का पूरा नाम (Tejaswi Surya Full Name in Hindi) लक्‍य सूर्यनारायण तेजस्‍वी है। उनके‍ पिता का नाम (Tejaswi Surya Father Name in Hindi) एल ए सूर्यनारायण है, वहीं उनकी मां का नाम (Tejaswi Surya Mother Name in Hindi) रमा सूर्यनारायण है। तेजस्‍वी सूर्या के‍ पिता ज्‍वाइंट कमिश्‍नर ऑफ एक्‍साइज के पद पर रह चुके हैं। तेजस्‍वी सूर्या के (Tejaswi Surya Uncle Name in Hindi) चाचा का नाम रवि सुब्रमण्‍य है। वह बैंगलोर के बसवनगुडी निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी के टिकट पर कर्नाटक विधानसभा के सदस्‍य हैं।

योगी आदित्‍यनाथ का जीवन परिचय – Yogi Adityanath Biography in Hindi

Tejaswi Surya Education in Hindi – शिक्षा

तेजस्‍वी सूर्या ने अपनी शुरूआती पढ़ाई सेंट पॉल्स स्‍कूल, बैंगलोर से की है। तेजस्‍वी जब महज 9 साल के थे तब उन्‍होंने अपनी पेंटिग्‍स बेचकर सारे रुपए आर्मी करगिल फंड में दान कर दिए थे। इसके बाद उन्‍होंने श्री कुमारन चिल्‍ड्रेंस होम, त्‍यागराजनगर से पढ़ाई की। यहां पर साल 2001 में उन्‍हें अंग्रेजी में क्रिएटिव राइटिंग के लिए राष्‍ट्रीय बालश्री पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था। इसके बाद तेजस्‍वी ने बैंगलोर इंस्‍टीट्यूट ऑफ लीगल स्‍टडीज से एलएलबी की डिग्री हासिल ((Tejaswi Surya Education in Hindi) की।

Tejaswi Surya Career in Hindi – तेजस्‍वी सूर्या का करियर

लक्‍य सूर्यनारायण तेजस्‍वी ऊर्फ तेजस्‍वी सूर्या का जीवन परिचय (Tejaswi Surya Biography in Hindi) उनके करियर की बात किए बिना अधूरा ही रहेगा। दरअसल तेजस्‍वी सूर्या ने राजनीति में आने से पहले वकालत को अपना पेशा बनाया था। इसके बाद वह भारतीय राजनीति में एक हिंदूत्‍ववादी छवि वाले नेता के तौर पर उभरे। आइए जानते हैं कैसा रहा है तेजस्‍वी सूर्या का करियर…

आरएसएस से जुड़े तेजस्‍वी सूर्या

तेजस्‍वी सूर्या बचपन से ही स्‍वामी विवेकानंद, अरविंदो और वीर सावरकर जैसे महापुरूषों को अपना आदर्श मानते थे। वह अपनी हिंदुत्‍व के प्रति सोच और विचारों के लिए इन्‍हीं महापुरूषों को श्रेय देते हैं। यही कारण था कि तेजस्‍वी सूर्या काफी कम उम्र में ही राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ में शामिल हो गए थे।

एबीवीपी से जुड़े तेजस्‍वी सूर्या

अपने कॉलेज के दौरान तेजस्‍वी अपने हिंदुत्‍ववादी विचारों को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में शामिल हो गए। इस दौरान वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के महत्‍वपूर्ण पदों पर रहे।

फिर बने भाजयुमो के महासचिव

एबीवीपी में तेजस्‍वी सूर्या के कामों को खूब सराहना मिली। इसके बाद उन्‍हें भारतीय जनता पार्टी की युवा इकाई भाजयुमो का महासचिव नियुक्‍त किया गया। इस दौरान भी तेजस्‍वी सूर्या के कार्यों और पार्टी के प्रति लगन को खूब सराहा गया।

साल 2014 के आम चुनाव में किया प्रचार

तेजस्‍वी सूर्या ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी।

फिर 2019 में बने लोकसभा सदस्‍य

साल 1996 से साल 2018 तक बैंगलोर दक्षिण की सीट बीजेपी के दिग्‍गज नेता अनंत कुमार के पास रही। साल 2018 में अनंत कुमार के निधन के बाद इस सीट से बीजेपी ने तेजस्‍वी सूर्या को उम्‍मीदवार घोषित किया। तेजस्‍वी सूर्या यहां कांग्रेस के उम्‍मीदवार बी के हरिप्रसाद को 3 लाख 31 हजार से भी ज्‍यादा वोटों से हराकर 17वीं लोकसभा के सदस्‍य चुने गए। इसके साथ ही तेजस्‍वी सूर्या बीजेपी के सबसे युवा सांसद भी बन गए थे।

फिर बने भाजयुमो के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष

तेजस्‍वी सूर्या अब तक अपनी हिंदुत्‍ववादी छवि के कारण युवाओं में खासे लोकप्रिय हो चुके थे। बीजेपी ने भी उनकी छवि का पूरा ध्‍यान रखा और सितंबर 2020 में तेजस्‍वी सूर्या को भारतीय जनता पार्टी की युवा इकाई भाजयुमो का राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष नियुक्‍त कर दिया।

Interesting Facts About Tejaswi Surya – तेजस्‍वी सूर्या से जुड़े रोचक तथ्‍य

  • साल 2008 में तेजस्‍वी सूर्या ने एक एनजीओ ((Tejaswi Surya NGO) की स्‍थापना की थी। उन्‍होंने इस एनजीओ का नाम अराइस इंडिया रखा। आज भी वह इस एनजीओ में अपना योगदान दे रहे हैं।
  • वहीं दूसरी तरफ तेजस्‍वी सूर्या ग्रामीण विकास के कार्यों में भी विशेष योगदान दे रहे हैं।
  • तेजस्‍वी सूर्या भले ही राजनीति में अच्‍छे मुकाम पर पहुंच गए हैं, लेकिन अभी भी उन्‍होंने वकालत नहीं छोड़ी है। वह कर्नाटक हाईकोर्ट में वकालत करते हैं।
  • इसके साथ ही तेजस्‍वी सूर्या साल 2013 से 2014 तक इंडिया फैक्‍ट्स के साथ स्‍तंभकार के तौर पर भी काम कर चुके हैं।
  • साल 2017 में तेजस्‍वी सूर्या को बिटिश उच्‍चायोग ने युनाइटेड किंगडम में एक युवा नेतृत्‍व कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था।
  • इसके साथ ही तेजस्‍वी सूर्या ने सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरियल एक्सीलेंस नामक एक संगठन की स्थापना भी की है। यह संगठन शिक्षा और उद्यमिता से संबंधित परियोजनाओं को चलाता है।

FAQ’s

Q : तेजस्‍वी सूर्या कौन हैं?
Ans : 
तेजस्‍वी सूर्या भारतीय जनता पार्टी की युवा इकाई भाजयुमो के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष हैं। इसके साथ ही वह बैंगलोर दक्षिण की सीट से 17वीं लोकसभा के सदस्‍य भी हैं।

Q : तेजस्‍वी सूर्या की पत्‍नी का नाम क्‍या है?
Ans : 
तेजस्‍वी सूर्या अविवाहित हैं।

Q : क्‍या तेजस्‍वी सूर्या देश के सबसे युवा सांसद हैं?
Ans :
नहीं, तेजस्‍वी सूर्या भारतीय जनता पार्टी के सबसे युवा सांसद (Youngest MP of BJP) हैं। देश की सबसे युवा सांसद (Youngest MP in India) बीजू जनता दल की सदस्‍य चंद्रानी मुर्मू हैं। वह ओडिशा की क्‍योंझर सीट से 17वीं लोकसभा की सदस्‍य हैं।

Q : तेजस्‍वी सूर्या से पहले भाजयुमो का अध्‍यक्ष कौन था?
Ans : 
तेजस्‍वी सूर्या से पहले भाजयुमों की राष्‍ट्रीय अ‍ध्‍यक्ष पूनम महाजन थीं।

Leave a Comment

उमरान मलिक ने डेब्यू मैच में ही रचा इतिहास, डाली सबसे तेज गेंद RCB का साथ देने आ रहा है ये ओपनर, 2021 में मचाई थी तबाही IPL 2023 में विराट कोहली फिर संभालेंगे कप्‍तानी? जीत पर नजर मेथी के फायदे और नुकसान तुलसी के फायदे और नुकसान | Tulsi Ke Fayde Aur Nuksan