Substitute Impact Player Rule In Hindi : आईपीएल में बड़ा बदलाव करने की तैयारी

Substitute Impact Player Rule In Hindi : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में जल्‍दी ही एक नया नियम लागू हो सकता है। दरअसल बीसीसीआई आईपीएल के लिए एक नया नियम लाने वाली है जिसे सब्‍स्‍टीट्यूट इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल (Substitute Impact Player Rule In Hindi) नाम दिया जा सकता है। अगर यह नियम लागू किया जाता है तो आईपीएल मैच में 11 की जगह 15 खिलाड़ी मैच खेलने योग्‍य होंगे।

Substitute Impact Player Rule In Hindi

इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर नियम – Substitute Impact Player Rule In Hindi

बीसीसीआई जल्‍दी ही इस नियम (Impact Player IPl Rule in Hindi) की टेस्टिंग शुरू कर सकता है। जानकारी के मुताबिक, इस नियम की टेस्टिंग सबसे पहले घरेलू क्रिकेट में की जाएगी। इस कड़ी में सबसे पहले यह 11 अक्‍टूबर से शुरू होने वाली टी-20 सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में लागू किया जा सकता है।

वहीं घरेलू क्रिकेट में Substitute Impact Player Rule की टेस्‍टिंग पूरी हो जाने पर इस सब्‍स्‍टीट्यूट इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर नियम को अगले साल यानी आईपीएल 2023 में भी लागू किया जा सकता है। बता दें कि ऐसा ही एक नियम ऑस्‍ट्रेलिया के टूर्नामेंट बिग बैश लीग में भी एक्‍स फैक्‍टर के नाम से लागू है। बिग बैश लीग के मैच में 13 खिलाडि़यों को मैच खेलने की अनुमति दी जाती है।  

बता दें कि बीसीसीआई ने इसको लेकर सभी राज्‍यों को एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर में बताया गया है कि टी-20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अब कुछ नया लाने की तैयारी है। इसके कारण दर्शकों के साथ-साथ खिलाडि़यों और टीमों के लिए भी टी-20 फॉर्मेट को और भी ज्‍यादा रोचक बनाया जा सके। वहीं नया नियम किस तरह का हो सकता है, इसके बारे में भी सर्कुलर में जानकारी दी गई है।

Also Read : IPL 2022 : कौन हैं आयुष बदोनी, जिन्‍होंने डेब्‍यू मैच में ही मचाया धमाल

कैसा होगा Substitute Impact Player नियम

  • इस नियम के अनुसार, टीम के कप्‍तान को टॉस के दौरान अपनी प्‍लेइंग-11 तो बतानी है, लेकिन इसके साथ में 4 उन खिलाडि़यों के नाम भी बताने होंगे जो मैच में सब्स्टिट्यूट होंगे। इन चार खिलाडि़यों में से किसी एक खिलाड़ी को Substitute Impact Player Rule के तहत प्‍लेइंग-11 में शामिल किसी खिलाड़ी से रिप्‍लेस किया जा सकेगा।
  • Substitute Impact Player Rule के तहत जिस खिलाड़ी को टीम में शामिल किया जाएगा, वही आगे मैच खेल सकेगा। प्‍लेइंग-11 से बाहर किया गया खिलाड़ी इसके बाद मैच नहीं खेल पाएगा। उससे फील्डिंग भी नहीं कराई जाएगी। वहीं ब्रेक के समय पर भी उस खिलाड़ी का इस्‍तेमाल नहीं किया जा सकता।
  • इस नियम का एक फायदा टीमों को जरूर होगा। दरअसल यदि कोई टीम इस नियम के तहत किसी गेंदबाज को टीम में शामिल करती है तो वह खिलाड़ी अपने पूरे चार ओवर गेंदबाजी कर सकेगा। प्‍लेइंग-11 से बाहर हुए खिलाड़ी ने पहले कितने ओवर गेंदबाजी की थी, इसका उस इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर पर कोई असर नहीं होगा।
  • यहां टीम, कैप्‍टन और प्रबंधन को इस बात का ध्‍यान जरूर रखना होगा कि इस नियम का इस्‍तेमाल करने से पहले उन्‍हें फील्‍ड पर मौजूद अंपायर और चौथे अंपायर को इसकी सूचना देनी होगी।
  • बीसीसीआई के Substitute Impact Player Rule के अनुसार, मैच की दोनों पारियों के दौरान 14वें ओवर से पहले इस नियम का प्रयोग किया जा सकेगा। 14 ओवर के बाद कोई भी टीम नियम का प्रयोग नहीं कर पाएगी।

बिग बैश लीग में क्‍या है नियम

Substitute Impact Player Rule

ऑस्‍ट्रेलिया की बिग बैश लीग में काफी पहले से ऐसा ही एक एक्‍स फैक्‍टर नियम लागू है। इस नियम के तहत बिग बैश लीग में 15 तो नहीं लेकिन 13 खिलाडि़यों को मैच खेलने की अनुमति दी जाती है। इसमें कोई भी टीम पहली पारी के 10वें ओवर से पहले अपने 12वें या 13वें प्‍लेयर का इस्‍तेमाल प्‍लेइंग-11 में कर सकती है। वहीं इस नियम के त‍हत टीम अपने बल्‍लेबाजी न करने वाले या फिर एक ओवर से ज्‍यादा गेंदबाजी न करने वाले खिलाड़ी की जगह पर नए खिलाड़ी का प्रयोग कर सकती हैं।

Leave a Comment

IPL 2023 के लिए BCCI ने शॉर्टलिस्‍ट किए सिर्फ इतने खिलाड़ी अगर आप ठंड में बन जाते हैं आलसी, तो अपनाएं ये टिप्‍स उमरान मलिक ने डेब्यू मैच में ही रचा इतिहास, डाली सबसे तेज गेंद RCB का साथ देने आ रहा है ये ओपनर, 2021 में मचाई थी तबाही IPL 2023 में विराट कोहली फिर संभालेंगे कप्‍तानी? जीत पर नजर