समीर वानखेड़े का जीवन परिचय | Sameer Wankhede Biography in Hindi

नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो में मुंबई के जोनल डायरेक्‍टर के पद पर तैनात समीर वानखेड़े इन दिनों खूब चर्चा में हैं। दरअसल समीर वानखेड़े ही वह अधिकारी हैं जिन्‍होंने बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान के बेट आर्यन खान को क्रूज ड्रग्‍स केस में गिरफ्तार किया था। इससे पहले समीर वानखेड़े ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद सामने आए ड्रग्‍स केस में भी चर्चा में रह चुके हैं। आइए आज जानते हैं समीर वानखेड़े का जीवन परिचय (Sameer Wankhede Biography in Hindi) …

समीर वानखेड़े का जीवन परिचय

समीर वानखेड़े का जीवन परिचय – Sameer Wankhede Biography in Hindi

पूरा नामसमीर वानखेड़े
जन्‍म14 दिसंबर 1979
आयु42 वर्ष
पिता का नामज्ञानदेव कचरूजी वानखेड़े
मां का नामजहीदा वानखेड़े
पहली पत्‍नी का नामडॉ. शबाना कुरैशी (2006-2016)
दूसरी पत्‍नी का नामक्रांति रेडकर वानखेड़े
बच्‍चेज़ायदा और जि़या
बहनयास्‍मीन वानखेड़े
धर्महिंदू

 

कौन हैं समीर वानखेड़े? – Who is Sameer Wankhede?

समीर वानखेड़े भारत के एक आईआरएस अधिकारी हैं। उनकी सख्‍त छवि के कारण वह अक्‍सर चर्चा में बने रहते हैं। उनके बारे में कहा जाता है कि समीर वानखेड़े के सामने चाहे कितना ही बड़ा सेलिब्रिटी क्‍यों न हो, वह किसी के दबाव में आए बिना अपना काम करते हैं।

समीर वानखेड़े का जन्‍म व माता-पिता – Sameer Wankhede Birthdate And Mother-Father

14 दिसंबर 1979 के दिन समीर वानखेड़े का जन्‍म महाराष्‍ट्र में हुआ था। समीर वानखेड़े के पिता का नाम ज्ञानदेव कचरूजी वानखेड़े है। समीर वानखेड़े के पिता ज्ञानदेव कचरूजी वानखेड़े एक्‍साइज विभाग में सीनियर पुलिस इंस्‍पेक्‍टर के पद से साल 2007 में रिटायर हुए थे। वहीं समीर वानखेड़े की मां का नाम जहीदा वानखेड़े था। समीर वानखेड़े के पिता हिंदू धर्म से हैं, वहीं उनकी मां मुस्लिम धर्म की थीं। समीर वानखेड़े की एक बहन भी हैं जिनका नाम यास्‍मीन वानखेड़े है। वह पेशे से क्रिमिनल ल्‍वॉयर हैं।

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय | Deepika Padukone Biography in Hindi

शिक्षा – Sameer Wankhede Educational Qualification

समीर वानखेड़े ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा एक प्राइवेट स्‍कूल से पूरी की है। शिक्षा पूरी करने के बाद समीर वानखेड़े सिविल सर्विसेस की तैयारी में लग गए। इसके बाद साल 2008 में समीर वानखेड़े की मेहनत और किस्‍मत दोनों रंग लाईं और उन्‍होंने सिविल सर्विसेस की परीक्षा पास कर ली। इसके बाद वह आईआरएस अधिकारी बन गए।

वैवाहिक जीवन – Sameer Wankhede Married Life

समीर वानखेड़े ने दो शादियां की हैं। साल 2006 में समीर वानखेड़े का विवाह डॉ. शबाना कुरैशी से हुआ था। यह दोनों लगभग 10 साल तक एक दूसरे के साथ रहे। इसके बाद साल 2016 में आपसी रजामंदी के बाद दोनों ने तलाक ले लिया। इसके बाद समीर वानखेड़े ने मराठी फिल्‍म एक्‍ट्रेस क्रांति दीनानाथ रेड़कर से शादी कर ली। दोनों की दो जुड़वा बेटियां ज़ायदा और जिया हैं। बता दें कि क्रांति रेडकर ने अजय देवगन के साथ फिल्‍म गंगाजल में अभिनय किया है।

समीर वानखेड़े का करियर – Sameer Wankhede Career

इंडियन रिवेन्‍यू सर्विस ज्‍वाइन करने के बाद समीर वानखेड़े को अपनी पहली पोस्टिंग मुंबई एयरपोर्ट पर मिली। वह मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर डिप्‍टी कस्‍टम कमिश्‍नर के पद पर तैनात किए गए।

बता दें कि इस एयरपोर्ट पर अक्‍सर बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज का आना-जाना लगा रहता है। जब भी कोई सेलिब्रिटी विदेश से कोई महंगा सामान लेकर आता था तो समीर वानखेड़े यह जरूर तय करते थे कि सेलिब्रिटी ने उस सामान पर टैक्‍स अदा किया है कि नहीं।

मुंबई में समीर के अच्‍छे कामों को देखते हुए उन्‍हें आंध्र प्रदेश और इसके बाद दिल्‍ली में तैनाती मिली। वहीं इसके बाद उन्‍हें फिर मुंबई में एनसीबी का जोनल डायरेक्‍टर बनाया गया। एनसीबी से जुड़ने के बाद समीर वानखेड़े ने कई बार नशे और ड्रग्‍स रैकेट्स का पर्दाफाश किया।

समीर वानखेड़े ताजा समाचार – Sameer Wankhede Latest News

बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान का केस अब समीर वानखेड़े से वापस ले लिया गया है। एनसीबी मुंबई के जोनल डायरेक्‍टर समीर वानखेड़े अब आर्यन खान ड्रग्‍स केस की जांच नहीं कर सकते हैं। इसके साथ ही नवाब मलिक के दामाद का मामला भी अब मुंबई जोन के अंतर्गत जांच के दायरे में नहीं आएगा। बता दें कि आर्यन खान केस सहित कुल 6 मामलों को मुंबई जोन से वापस ले लिया गया है।

FAQ’s

Q : समीर वानखेड़े का जन्‍म कब हुआ था?
Ans : 
समीर वानखेड़े का जन्‍म 14 दिसंबर 1979 के दिन हुआ था।

Q : समीर वानखेड़े का धर्म क्‍या है?
Ans : 
समीर वानखेड़े के पिता हिंदू धर्म के हैं, वहीं उनकी माता मुस्लिम धर्म की। समीर वानखेड़े का धर्म हिंदू है।

Q : समीर वानखेड़े के पिता का नाम क्‍या है?
Ans : 
समीर वानखेड़े के पिता का नाम ज्ञानदेव कचरूजी वानखेड़े है।

Q : समीर वानखेड़े की मां का नाम क्‍या है?
Ans : समीर वानखेड़े की मां का नाम जहीदा वानखेड़े है।

Q : समीर वानखेड़े की पत्नियों के नाम क्‍या हैं?
Ans : 
समीर वानखेड़े की पहली पत्‍नी का नाम डॉ. शबाना कुरैशी है। समीर का शबाना से साल 2006 में शादी व साल 2016 में तलाक हुआ था। इसके बाद समीर ने साल 2017 में मराठी फिल्‍म एक्‍ट्रेस क्रांति रेडकर से शादी कर ली।

Q : समीर वानखेड़े की बेटियों के नाम क्‍या हैं?
Ans : 
समीर वानखेड़े की दो जुड़वा बेटियां हैं। उनके नाम ज़ायदा और जिया हैं।

Leave a Comment

ऐसे लोग बेहद संभलकर करें कलौंजी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान ऐसे लोग भूलकर भी न करें मेथी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान औषधीय गुणों का खजाना है तुलसी, इन बिमारियों में ऐसे करें सेवन कच्‍चा लहसुन इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें प्रयोग कौन हैं दीपिका पादुकोण की छोटी बहन? दीदी से ज्‍यादा है कमाई