महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय | Mahendra Singh Dhoni Biography in Hindi

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का नाम दुनिया में शायद ही कोई क्रिकेटप्रेमी ना जानता हो। पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी की अगुवाई में भारत ने क्रिकेट के सभी प्रारुपों में जीत दर्ज की। धोनी अपने बचपन में एक फुटबॉल में गोलकीपर बनना चाहते थे, लेकिन शायद नियति को कुछ और ही मंजूर था, यही कारण रहा कि कुछ समय बाद उन्‍होंने फुटबॉल छोड़ दिया और अपने एक स्‍कूल मास्‍टर के कहने पर क्रिकेट में विकेट कीपर की प्रैक्टिस करने लगे। धोनी का एक सफल क्रिकेटर बनने का सफर इतना आसान नहीं था। आइए आज जानते हैं महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय (Mahendra Singh Dhoni Biography in Hindi)…

Mahendra Singh Dhoni Biography in Hindi

Table of Contents

Mahendra Singh Dhoni Biography in Hindi – महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी

पूरा नाममहेंद्र सिंह धोनी
निकनेममाही, एमएसडी, कैप्‍टन कूल, एमएस
जन्‍मतिथि07 जुलाई 1981
जन्‍म स्‍थानरांची, झारखंड, भारत
पिता का नामपान सिंह
मां का नामदेवकी देवी
बहन का नामजयंती गुप्‍ता
भाई का नामनरेंद्र सिंह धोनी
पत्‍नी का नामसाक्षी सिंह धोनी
पुत्री का नामजीवा सिंह धोनी
शिक्षाइंटरमीडियट
भारतीय प्रादेशिक सेना में रैंकलेफ्टीनेंट कर्नल
पेशाक्रिकेटर
जातिहिंदू
टीमभारतीय क्रिकेट टीम (2020 तक)
आईपीएल टीमचेन्‍नई सुपर किंग्‍स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (2016-17)
भारतीय क्रिकेट टीम में भूमिकाविकेटकीपर व बल्‍लेबाज
बल्‍लेबाजी शैलीदाहिने हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजी शैलीदाहिने हाथ के मध्यम गेंदबाज
पहला टी-20 मैच01 दिसंबर 2006, Vs दक्षिण अफ्रीका
पहला वनडे मैच23 दिसंबर 2004 Vs बांग्लादेश
पहला टेस्‍ट मैच02 दिसंबर 2005 Vs श्रीलंका
बायोग्राफी फिल्‍मएमएस धोनी- दि अनटोल्‍ड स्‍टोरी
महेंद्र सिंह धोनी की फिल्‍मेंलेट्स गेट मैरिड
लंबाई5 फुट 9 इंच
वजनकरीब 71 किलोग्राम
बालों का रंगकाला और सफेद
आंखों का रंगगहरा भूरा
कुल संपत्तिकरीब 700 करोड़ से अधिक

महेंद्र सिंह धोनी का जन्‍म व माता – पिता – Mahendra Singh Dhoni DOB & Mother- Father

सात जुलाई 1981 में महेंद्र सिंह धोनी का जन्‍म झारखंड (तब के बिहार) के रांची शहर एक हिंदू राजपूत परिवार में हुआ था। महेंद्र सिंह धोनी के पिता का नाम पान सिंह व माता का नाम देवकी देवी है। धोनी के पिता मेकॉन लिमिटेड नामक कंपनी में कार्य किया करते थे। अपने काम के कारण ही एमएस धोनी के पिता पान सिंह उत्‍तराखंड से आकर झारखंड में बस गए थे। इसके बाद से महेंद्र सिंह धोनी का परिवार झारखंड राज्‍य का निवासी बन गया।

भाई – बहन – Mahendra Singh Dhoni Brother Sister

महेंद्र सिंह धोनी की एक बड़ी बहन व एक बड़े भाई भी हैं। एमएस धोनी की बड़ी बहन का नाम जयंती गुप्‍ता है, वह एक अध्‍यापिका हैं। वहीं उनके बड़े भाई का नाम नरेंद्र सिंह धोनी है। धोनी के बड़े भाई नरेंद्र सिंह धोनी झारखंड की सक्रिय राजनीति का हिस्‍सा हैं। साल 2013 से वह समाजवादी पार्टी से जुड़े हुए हैं। Also Read : Yuvraj Singh Biography in Hindi

महेंद्र सिंह धोनी की शिक्षा या शैक्षिक योग्‍यता – Mahendra Singh Dhoni Education

एमएस धोनी ने झारखंड राज्‍य के डीएवी जवाहर विद्या मंदिर स्‍कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा हासिल की। इसके बाद इसी स्‍कूल से उन्‍होंने इं‍टरमीडियट की परीक्षा पास की। इंटरमीडियट के बाद एमएस धोनी ने अपनी आगे की पढ़ाई के लिए सेंट जेवियर कॉलेज, रांची में बी.कॉम. करने के लिए एडमिशन लिया था, लेकिन क्रिकेट के कारण उन्‍होंने अपनी पढ़ाई के साथ समझौता कर लिया।

एमएस धोनी की लव लाइफ – Mahendra Singh Dhoni Love Life

प्रियंका झा और महेंद्र सिंह धोनी की लव स्‍टोरी – Mahendra Singh Dhoni & Priyanka Jha Love Story

फिल्‍म ‘एमएस धोनी – दि अनटोल्‍ड स्‍टोरी’ के रिलीज होने से पहले धोनी के जीवन के इस पहलू के बारे में किसी को कुछ ज्‍यादा जानकारी नहीं थी। फिल्‍म में धोनी और प्रियंका झा की लवस्‍टोरी के बारे में विस्‍तार से बताया गया है। बता दें कि इन दोनों की लवस्‍टोरी ज्‍यादा समय तक नहीं चल सकी क्‍योंकि साल 2002 में प्रियंका झा का एक कार एक्‍सीडेंट में निधन हो गया था।

साक्षी और धोनी की लव स्टोरी (Dhoni And Sakshi’s love story)

साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की मुलाकात साक्षी रावत से हुई। साल 2007 में टीम इंडिया कोलकाता में मैच खेलने पहुंची थी। यहां भारतीय टीम जिस होटल में रुकी थी, साक्षी उसी होटल में बतौर इंटर्न काम कर रही थीं। इस मुलाकात के बाद ये दोनों आपस में मिलते रहे और इनकी लवस्‍टोरी परवान चढ़ने लगी।

कहा यह भी जाता है कि महेंद्र सिंह धोनी और साक्षी रावत कभी एक ही स्‍कूल में पढ़ा करते थे, लेकिन साक्षी के पिता का ट्रांसफर हो जाने के कारण उन्‍हें देहरादून शिफ्ट होना पड़ा, और इसी कारण साक्षी ने अपना स्‍कूल बीच में ही छोड़ दिया था। इसके बाद साक्षी और धोनी की मुलाकात साल 2007 में ही हुई थी। Also Read : कौन हैं आयुष बदोनी, जिन्‍होंने डेब्‍यू मैच में ही मचाया धमाल

महेंद्र सिंह धोनी का वैवाहिक जीवन – Mahendra Singh Dhoni Married Life

साल 2007 में साक्षी से मुलाकात के बाद ये दोनों करीब तीन साल तक रिलेशनशिप में रहे। इसके बाद इन दोनों ने शादी करने का फैसला किया। 4 जुलाई 2010 के दिन महेंद्र सिंह धोनी ने साक्षी रावत के संग शादी कर ली। इसके बाद 6 फरवरी 2015 के दिन साक्षी सिंह धोनी ने एक बेटी को जन्‍म दिया। माही और साक्षी ने अपनी बेटी का नाम जीवा रखा।  

महेंद्र सिंह धोनी का क्रिकेट करियर – Mahendra Singh Dhoni Cricket Career

घरेलू क्रिकेट करियर

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 1999 में अपना पहला रणजी मैच खेला था। ये मैच बिहार और असम की टीम के बीच हुआ था। इस मैच की सेकेंड इनिंग में धोनी ने नाबाद 68 रन बनाए थे। उन्‍होंने रणजी ट्रॉफी के इस सत्र के कुल 5 मैचों में 283 रन बनाए थे।

इसके बाद साल 2001 में धोनी का दलीप ट्रॉफी के लिए सलेक्‍शन हुआ था। लेकिन इस चयन के बारे में उन्‍हें काफी देर से जानकारी मिली और धोनी टूर्नामेंट में शामिल नहीं हो पाए।

वहीं इसके बाद साल 2001 में ही धोनी को कोलकाता रेलवे में बतौर टिकट कलेक्‍टर की नौकरी मिली। उन्‍होंने कुछ समय तक यह नौकरी की भी, लेकिन क्रिकेट और नौकरी दोनों को सही से समय न दे पाने के कारण उन्‍होंने नौकरी छोड़ दी। इसके बाद वह फिर फुल टाइम क्रिकेट खेलने लगे।

2003 में जमशेदपुर में हुए प्रतिभा संसाधन विकास विंग के एक मैच के दौरान धोनी को बंगाल के पूर्व कप्‍तान प्रकाश पोद्दार ने बैटिंग करते देख लिया था। इसके बाद उन्‍होंने राष्‍ट्रीय क्रिकेट अकादमी को धोनी के बारे में बताया। इसके बाद ही धोनी को बिहार की अंडर-19 टीम के लिए चुना गया था।

साल 2003 व 2004 के दौरान धोनी ने देवधर ट्रॉफी में भी हिस्‍सा लिया था। इस टूर्नामेंट में धोनी पूर्वी जोन टीम की तरफ से मैच खेल रहे थे। टूर्नामेंट में कुल 4 मैचों में धोनी ने 244 रन बनाए थे और टूर्नामेंट उनकी टीम ने ही जीता था।

इसके बाद साल 2004 में धोनी को पहली बार जूनियर टीम इंडिया यानी ‘इंडिया ए’ की जर्सी पहनने को मिली थी। इस सीरीज में उन्‍होंने जिम्‍बॉबे के खिलाफ काफी अच्‍छा प्रदर्शन किया था। इसके बाद तीन देश (केन्‍या ए, भारत ए और पाकिस्‍तान ए) के बीच एक सीरीज खेली गई। इस सीरीज में भी धोनी का प्रदर्शन काफी अच्‍छा रहा। पाकिस्‍तान ए के खिलाफ उन्‍होंने अर्ध शतक बनाया और भारत ए की टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया था।

वनडे करियर – Mahendra Singh Dhoni ODI Career

एम एस धोनी का पहला वनडे मैच (Mahendra Singh Dhoni ODI Debut And Career)

महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया में खेलने का मौका साल 2004 में मिला था। बांग्‍लादेश के खिलाफ उन्‍होंने अपना पहला वनडे मुकाबला खेला था। इस मैच में वह जीरो पर आउट हो गए थे। उनके खराब प्रदर्शन के बाद भी उन्‍हें फिर पाकिस्‍तान सीरीज के लिए भी टीम में जगह मिली थी। इस दौरान उन्‍होंने 148 रनों की विस्‍फोटक पारी खेलकर सभी को दंग कर दिया था।

कुल वनडे मैच318
कुल पारियां272
कुल रन9967
कुल चौके770
कुल छक्‍के217
कुल शतक10
कुल अर्धशतक67

टेस्‍ट करियर – Mahendra Singh Dhoni Test Career

धोनी का पहला टेस्‍ट मैच – Mahendra Singh Dhoni First Test Match

साल 2005 में महेंद्र सिंह धोनी को श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला टेस्‍ट मैच खेलने का मौका मिला था। इस मैच की पहली पारी में धोनी ने 30 रन बनाए थे। बारिश के चलते आगे यह मैच पूरा नहीं हो पाया था। इसके बाद साल 2006 में एमएसडी ने पाकिस्‍तान के खिलाफ अपना पहला टेस्‍ट शतक बनाया था। धोनी के शतक के कारण ही भारतीय टीम पर से फॉलोऑन का खतरा टला था।

कुल टेस्‍ट मैच90
कुल पारियां144
कुल रन4876
कुल चौके544
कुल छक्‍के78
कुल अर्धशतक33
कुल शतक6
कुल दोहरे शतक1

आखिरी टेस्‍ट मैच – Mahendra Singh Dhoni Last Test Match

माही ने अपना अंतिम टेस्‍ट मैच साल 2014 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। इस मैच में धोनी ने कुल 35 रन बनाए थे। मैच खत्‍म होने के बाद उन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट से सन्‍यास लेने का ऐलान कर दिया था।

टी-20 करियर – Mahendra Singh Dhoni T-20 Career

पहला टी-20 मैच – Mahendra Singh Dhoni First T-20 Match

महेंद्र सिंह धोनी ने अपना पहला टी-20 मैच 1 दिसंबर 2006 के दिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इस मैच में धोनी ने सिर्फ दो गेंदों का सामना किया और जीरो रन पर ही आउट हो गए थे। धोनी के प्रदर्शन का मैच पर कोई खास असर नहीं हुआ था, टीम इंडिया ने मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया था।

कुल मैच89
कुल रन1444
कुल चौके101
कुल छक्‍के46
कुल शतक0
कुल अर्धशतक2

कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी – Mahendra Singh Dhoni As Captain

साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्‍तान नियुक्‍त किया गया था। इससे पहले राहुल द्रविड़ भारतीय टीम की कमान संभाल रहे थे।

जानकारी के मुताबिक, महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय टीम का कप्‍तान नियुक्‍त करने के लिए राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने बीसीसीआई से बात की थी।

महेंद्र सिंह धोनी के कप्‍तान बनने के बाद साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए आईसीसी विश्‍व टी-20 वर्ल्‍डकप को भारतीय टीम ने जीता था।

टी-20 वर्ल्‍ड कप में जीत हासिल करने के बाद महेंद्र सिंह धोनी को वनडे और टेस्‍ट मैचों के लिए भी भारतीय टीम की कमान सौंप दी गई थी।

साल 2009 और 2010 के दौरान धोनी की कप्‍तानी में भारत ने आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में पहला स्‍थान हासिल किया था। इसके बाद भारतीय टीम ने धोनी की कप्‍तानी में कई नए रिकॉर्ड हासिल किए।

इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने दो वर्ल्‍डकप में भारतीय टीम का नेतृत्‍व किया। उनकी ही कप्‍तानी में साल 2011 में हुए वनडे वर्ल्‍डकप में भारत ने जीत हासिल की।

साल 2013 में भारतीय क्रिकेट टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चैंपियंस ट्रॉफी में जीत हासिल की थी। इस टूर्नामेंट का आयोजन इंग्‍लैंड में किया गया था।

इसके बाद साल 2015 में हुए वर्ल्‍डकप में भारत ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने सभी फॉर्मेट्स में आईसीसी ट्रॉफी में जीत हासिल की है।

महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल करियर – Mahendra Singh Dhoni IPL Career

आईपीएल 2008 में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने 6 करोड़ रुपए में खरीदा था। साल 2008 और 2009 में चेन्‍नई यह खिताब नहीं जीत पाई थी। इसके बाद साल 2010 और 2011 का आईपीएल खिताब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने अपने नाम किया था।

इसके बाद साल 2012 से लेकर साल 2015 तक हुए आईपीएल में भी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के हाथों में यह खिताब नहीं लग सका। वहीं इसके बाद कुछ समय के लिए महेंद्र सिंह धोनी का साथ सीएसके से छूट गया।

दरअसल आईपीएल 2015 के बाद सीएसके को दो सालों के लिए आईपीएल से बैन कर दिया गया था, और आईपीएल 2016-2017 के लिए दो नई टीमों को आईपीएल में जोड़ा गया। इस दौरान महेंद्र सिंह धोनी को राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने 12 करोड़ 50 लाख रुपए में अपने साथ जोड़ा था।

इसके बाद साल 2018 में एक बार फिर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की आईपीएल में वापसी हुई। वहीं इस फ्रेंचाइजी ने एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी को 15 करोड़ रुपए में अपने साथ जोड़ लिया। आईपीएल 2018 में भी एमएसडी की अगुवाई में सीएसके ने खिताब जीता।

साल 2021 में फिर चेन्‍नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल खिताब जीता। आईपीएल 2023 तक चेन्‍नई सुप‍रकिंग्स कुल चार बार यह खिताब अपने नाम कर चुकी है। एमएसडी की अगुवाई में आईपीएल 2023 में एक बार फिर चेन्‍नई सुपरकिंग्स की नजर खिताब पर है।

महेंद्र सिंह धोनी की कुल संपत्ति – Mahendra Singh Dhoni Net Worth

जानकारी के मुताबिक, महेंद्र सिंह धोनी की कुल संपत्ति‍ 700 करोड़ रुपए है। माही ने अपनी ये संपत्ति क्रिकेट, विज्ञापनों और कई अन्‍य व्‍यवसायों के माध्‍यम से बनायी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, धोनी की सालाना आय करीब 102 करोड़ रुपए है।

FAQ’s

महेंद्र सिंह धोनी के भाई कौन हैं?

नरेंद्र सिंह धोनी एमएसडी के बड़े भाई हैं। वह एक राजनीतिज्ञ हैं।

महेंद्र सिंह धोनी की गर्लफ्रैंड कौन थीं?

महेंद्र सिंह धोनी की गर्लफ्रैंड का नाम प्रियंका झा था। साल 2002 में एक कार एक्‍सीडेंट में उनका निधन हो गया था।

महेंद्र सिंह धोनी को हेलीकॉप्‍टर शॉट खेलना किसने सिखाया था?

महेंद्र सिंह धोनी को हेलीकॉप्‍टर शॉट खेलना उनके बचपन के दोस्‍त संतोष लाल ने सिखाया था।

महेंद्र सिंह धोनी ने कहां तक पढ़ाई की है?

माही ने इंटरमीडियट तक पढ़ाई की है। इसके बाद बीकॉम के लिए उन्‍होंने सेंट जेवियर कॉलेज, रांची में एडमिशन लिया था।

Leave a Comment

कौन है ये धोनी जैसे बालों वाला लड़का? पहले मैच ही में किया धमाल गदर 2 शाहरुख-सलमान पर पड़ेगी भारी? देखिए अभी के आंकड़े Pathaan से भी बड़ा धमाका करेंगे शाहरुख? Jawaan में होंगे ये सितारे IPL 2023 के लिए BCCI ने शॉर्टलिस्‍ट किए सिर्फ इतने खिलाड़ी अगर आप ठंड में बन जाते हैं आलसी, तो अपनाएं ये टिप्‍स