Shailesh Lodha Biography in Hindi | शैलेश लोढ़ा का जीवन परिचय

प्रख्‍यात लेखक, मशहूर कवि और जाने-माने एक्‍टर शैलेश लोढ़ा (Shailesh Lodha) को आज शायद ही कोई न जानता हो। दरअसल ‘तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा’ शो के कारण शैलेश लोढ़ा को भारत के घर-घर में एक खास पहचान मिली हुई है। आइए जानते हैं ‘तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा’ शो में तारक मेहता का किरदार निभाने वाले शैलेश लोढ़ा का जीवन परिचय (Shailesh Lodha Biography in Hindi)

Shailesh Lodha

संक्षिप्‍त परिचय

पूरा नामशैलेश लोढ़ा (तारक मेहता)
जन्‍म8 नवंबर 1969
आयु52 वर्ष (2021 तक)
जन्‍मस्‍थानजोधपुर, राजस्‍थान
पिता का नामश्‍याम सिंह लोढ़ा
मां का नामशोभा लोढ़ा
पत्‍नी का नामस्‍वाती लोढ़ा
बच्‍चेपुत्री- स्‍वरा लोढ़ा
पेशाकवि, लेखक और एक्‍टर
टीवी डेब्‍यूकॉमेडी सर्कस (2007)
फेमस सीरियलतारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा (2008 से अब तक)
शैक्षिक योग्‍यतास्‍नातक
धर्महिंदू
नेटवर्थ3 करोड़ रुपए

प्रारंभिक जीवन – Shailesh Lodha Earlier Life

शैलेश लोढ़ा का जन्‍म 8 नवंबर 1969 के दिन राजस्‍थान के जोधपुर जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम श्‍याम सिंह लोढ़ा व मां का नाम शोभा लोढ़ा है। शैलश लोढ़ा को बचपन से ही लिखने पढ़ने का खूब शौक था। वह अपने बचपन में ही कविताएं लिखने लगे थे।

शिक्षा – Shailesh Lodha Education

शैलेश लोढ़ा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जोधपुर में ही हासिल की। इसके बाद उन्‍होंने बीएससी की डिग्री हासिल की। डिग्री हासिल करने के बाद शैलेश लोढ़ा जोधपुर में काम करने लगे। इसके साथ ही वह कविताएं भी लिखा करते थे।

वैवाहिक जीवन व बच्‍चे

शैलेश लोढ़ा की पत्‍नी का नाम स्‍वाति लोढ़ा है। शैलेश की तरह ही स्‍वाति भी एक लेखिका हैं। स्‍वाति अब तक कई किताबें लिख चुकी हैं, इनमें से उनकी कई किताबें काफी फेमस भी रह चुकी हैं। इसके साथ ही पीएचडी स्‍कॉलर स्‍वाति सामाजिक कार्यों में भी अपना योगदान करती रहती हैं। शैलेश और स्‍वाति की एक पुत्री है, जिनका नाम स्‍वरा लोढ़ा है।

शैलेश लोढ़ा का करियर – Shailesh Lodha Career

कवि के रूप में शैलेश लोढ़ा (Shailesh Lodha Wikipedia in Hindi) को बचपन में ही ‘बाल कवि’ की उपाधि मिल गई थी। डिग्री हासिल करने के बाद वह जोधपुर में ही एक ऑफिस जॉब करने लगे थे, लेकिन बचपन से ही कुछ बड़ा करने की चाह के कारण उन्‍होंने नौकरी छोड़ दी और कवि के रूप में अपनी एक नई पहचान हासिल की। वे आये दिन कवि सम्‍मेलनों में हिस्‍सा लिया करते थे।

Also Read : जानिए कौन हैं अंजली अरोड़ा?

टेलीविजन करियर की शुरुआत

शैलेश लोढ़ा ने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत साल 2007 में ‘कॉमेडी सर्कस’ नामक सीरियल से की थी। इसके बाद वह साल 2008 में सब टीवी के नए शुरू हुए ‘तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा’ शो का अहम हिस्‍सा बने। शो में शैलेश साल 2008 से अब तक ‘तारक मेहता’ का किरदार निभा रहे हैं।

तारक मेहता के रूप में खूब मिली पहचान

‘तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा’ ने शैलेश लोढ़ा को वह सब कुछ दिलाया, जिसकी उन्‍हें बचपन से चाह थी। इस शो में उन्‍हें जेठालाल चंपकलाल गड़ा के परममित्र तारक मेहता के किरदार में दिखाया गया है। शो में जेठालाल का किरदार मशहूर अभिनेता दिलीप जोशी निभा रहे हैं।

शैलेश लोढ़ा की कुल संपत्ति – Shailesh Lodha Net Worth

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शैलेश लोढ़ा को ‘तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा’ शो के हर एक एपिसोड के लिए एक लाख रुपए मिलते हैं। वहीं जेठालाल यानी दिलीप जोशी हर एक एपिसोड के लिए डेढ़ लाख रुपए फीस लेते हें। रिपोर्ट के मुताबिक, शैलेश लोढ़ा की कुल संपत्ति करीब 3 करोड़ रुपए है।

लग्‍जरी गाडियों के शौकीन हैं शैलेश लोढ़ा

शो में शैलेश लोढ़ा भले ही दिखने में एक सीधे-साधे साधारण व्‍यक्ति नजर आते हैं, लेकिन असल जिंदगी में वह कई लग्‍जरी गाडि़यों के मालिक हैं। शैलेश लोढ़ा के पास ऑडी, मर्सिडीज बेंज ई350डी सहित कई शानदार लग्‍जरी गाडि़यां हैं।

FAQ’s

शैलेश लोढ़ा कौन हैं?

शैलेश लोढ़ा एक कवि, लेखक, एंकर व एक्‍टर है। शैलेश लोढ़ा को लोग तारक मेहता के नाम से ज्‍यादा जानते हैं।

शैलेश लोढ़ा की पत्‍नी कौन हैं?

शैलेश लोढ़ा की पत्‍नी का नाम स्‍वाति लोढ़ा है। शैलेश की तरह ही स्‍वाति भी एक लेखिका हैं।

शैलेश लोढ़ा की कितनी संतान हैं?

शैलेश लोढ़ा और स्‍वाति लोढ़ा की एक पुत्री हैं जिनका नाम स्‍वरा लोढ़ा है।

Leave a Comment

जीरा खाने के फायदे और नुकसान | Cumin Seeds Benefits Hindi पुरूषों के लिए बेहद लाभकारी है लहसुन, इस तरह से करें प्रयोग अखरोट खाने से दूर हो जाएंगी ये बिमारियां, ऐसे करें उपयोग इस बीमारी का रामबाण इलाज है तुलसी, ऐसे करें सेवन कुंडली में अगर है यह योग, तो जीवन भर रहेगी पैसों की कमी