HomeBiographyनवजोत सिंह सिद्धू का जीवन परिचय | Navjot Singh Siddhu Biography in...

नवजोत सिंह सिद्धू का जीवन परिचय | Navjot Singh Siddhu Biography in Hindi

क्रिकेट की दुनिया से निकले नवजोत सिंह सिद्धू आजकल भारतीय राजनीति की पिच पर खूब चौके और छक्के लगा रहे हैं। पंजाब की राजनीति में नवजोत सिंह सिद्धू अब तेजी से आगे बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। इसी के चलते मंगलवार 28 सितंबर को उन्‍होंने पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया। बता दे कि 18 जुलाई को उन्‍हें इस पद की जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी। आइए जानते हैं नवजोत सिंह सिद्धू का जीवन परिचय, आयु, माता-पिता, पत्‍नी, बच्‍चे, नेटवर्थ के बारे में (Navjot Singh Siddhu Biography, Age, Mother-Father, Wife, Childrens, Net Worth in Hindi)

नवजोत सिंह सिद्धू का जीवन परिचय

नवजोत सिंह सिद्धू का जीवन परिचय – Navjot Singh Siddhu Biography in Hindi

पूरा नाम नवजोत सिंह सिद्धू
निक नेम शेरी पाजी
जन्‍म 20 अक्टूबर 1963
आयु 58 वर्ष
जन्‍मस्‍थान पटियाला, पंजाब
पिता का नाम सरदार भगवंत सिंह
माता का नाम निर्मल सिद्धू
पत्‍नी का नाम नवजोत कौर सिद्धू
बच्‍चे बेटा- करण, बेटी- राबिया
पेशा क्रिकेटर, कमेंटेटर, पॉलि‍टिशियन
पार्टी कांग्रेस
नेटवर्थ करीब 45 करोड़ रुपए

 

नवजोत सिंह सिद्धू का जन्‍म और माता-पिता

20 अक्‍टूबर 1963 के दिन पंजाब के पटियाला में नवजोत सिंह सिद्धू का जन्‍म एक जाट सिख परिवार में हुआ था। नवजोत सिंह सिद्धू के पिता का नाम सरदार भगवंत सिंह है। सरदार भगवंत सिंह भी एक क्रिकेटर थे, इसके साथ ही वह पंजाब के अटॉर्नी जनरल भी रहे। वहीं सिद्धू की मां का नाम निर्मल सिद्धू है।

Kanhaiya Kumar Biography in Hindi

नवजोत सिंह सिद्धू की पत्‍नी और बच्‍चे

नवजोत सिंह सिद्धू की पत्‍नी का नाम डॉ. नवजोत कौर सिद्धू है। डॉ. नवजोत कौर सिद्धू भी भारत की सक्रिय राजनीति का हिस्‍सा हैं। वह पंजाब विधानसभा की पूर्व सदस्‍य भी रह चुकी हैं। इन दोनों के दो बच्‍चे हैं। नवजोत सिंह सिद्धू के बेटे का नाम करण और बेटी का नाम राबिया है।

शिक्षा

नवजोत सिंह सिद्धू ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पटियाला के यादविंद्र पब्लिक स्‍कूल से पूरी की। इसके बाद उन्‍होंने मोहिंद्र कॉलेज, पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ से अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी की।

नवजोत सिंह सिद्धू का राजनीतिक करियर

पहली बार चुने गए सांसद

नवजोत सिंह सिद्धू ने अपने राजन‍ीतिक जीवन की शुरूआत साल 2004 में की थी। 2004 में वह बीजेपी के टिकट से अमृतसर सीट से लोकसभा सांसद चुने गए। हालांकि इसके बाद साल 2006 में अदालत ने उन्‍हें गैर इरादतन हत्‍या के लिए तीन साल के कारावास की सजा सुनाई। सजा का ऐलान होने के बाद उन्‍होंने सांसद पद से इस्‍तीफा दे दिया और सुप्रीम कोर्ट में निचली अदालत के फैसले का चुनौती दी।

Sukhjinder Singh Randhawa Biography in Hindi

फिर जीतकर बने सांसद

वहीं साल 2007 में सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत की सजा के फैसले पर रोक लगा दी और सिद्धू को फिर चुनाव लड़ने की इजाजत भी दे दी। साल 2007 में हुए उपचुनाव में वह फिर अमृतसर सीट से सांसद चुन लिए गए। वहीं इसके बाद साल 2009 के आम चुनाव में वह एक बार फिर जीतकर लोकसभा पहुंचे।

2014 में नहीं मिला टिकट

साल 2014 में बीजेपी से टिकट नहीं मिलने के कारण उन्‍होंने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया। साल 2016 में बीजेपी ने नवजोत सिंह सिद्धू को राज्‍यसभा के लिए मनोनीत किया। हालांकि कुछ महीनों बाद ही जुलाई 2016 में उन्‍होंने राज्‍यसभा सांसद पद से इस्‍तीफा दे दिया।

कांग्रेस के हुए सिद्धू

इसके बाद सिद्धू ने साल 2017 में कांग्रेस पार्टी की सदस्‍यता ग्रहण कर ली। 2017 में हुए पंजाब विधानसभा चुनाव में वह अमृतसर के पूर्वी क्षेत्र से चुनाव लड़े और भारी मतों से विजयी हुए। इसके बाद वह पंजाब की कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री बने।

FAQ’s

Q : नवजोत सिंह सिद्धू का जन्‍म कब हुआ?
Ans :
20 अक्टूबर 1963

Q : नवजोत सिंह सिद्धू के पिता का नाम क्‍या है?
Ans : 
सरदार भगवंत सिंह

Q : नवजोत सिंह सिद्धू की मां का नाम क्‍या है?
Ans :
निर्मल सिद्धू

Q : नवजोत सिंह सिद्धू की पत्‍नी कौन हैं?
Ans :
नवजोत कौर सिद्धू

Q : नवजोत सिंह सिद्धू के कितने बच्‍चे हैं?
Ans : 
बेटा- करण, बेटी- राबिया

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular