Ajay Mishra Teni : संसद रत्‍न हैं केंद्रीय गृहराज्‍य मंत्री, जानिए क्‍यों दिया जाता है ये सम्‍मान

उत्‍तर प्रदेश से लेकर पूरे देश की राजनीति में आज एक नाम सबसे ज्‍यादा चर्चा का विषय बना हुआ है। वह नाम है अजय कुमार मिश्रा ‘टेनी’ का। दरअसल लखीमपुर खीरी हिंसा कांड में अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा मुख्‍य आरोपी हैं। वहीं एसआईटी की जांच रिपोर्ट में लखीमपुर खीरी हिंसा कांड को सोची समझी साजिश करार दिया गया है। इसके बाद से ही विपक्ष की केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के इस्‍तीफे की मांग और भी ज्‍यादा तेज हो गई है। आइए जानते हैं अजय मिश्रा टेनी का जीवन परिचय (Ajay Mishra Teni Biography in Hindi)

Ajay Mishra Teni Biography

Ajay Mishra Teni Biography in Hindi – अजय मिश्रा टेनी का जीवन परिचय

पूरा नामअजय कुमार मिश्रा
निक नेमटेनी
जन्‍म25 सितंबर 1960
आयु61 वर्ष
जन्‍मस्‍थानलखीमपुर खीरी, उत्‍तर प्रदेश
पिता का नामअंबिका प्रसाद मिश्रा
मां का नामप्रेम दुलारी मिश्रा
पत्‍नीपुष्‍पा मिश्रा
संतानदो बेटे, एक बेटी
पेशाराजनीति
पार्टीभारतीय जनता पार्टी
वर्तमान में पदकेंद्रीय गृहराज्‍य मंत्री
धर्महिंदू
जातिब्राह्मण
शैक्षिक योग्‍यताबीएससी, एलएलबी
नेटवर्थकरीब 4.5 करोड रुपए

Who is Ajay Mishra Teni – कौन हैं अजय मिश्रा टेनी

अजय मिश्रा टेनी भारतीय राजनेता ( Who is Ajay Mishra Teni) हैं। वह वर्तमान नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय गृहराज्‍य मंत्री हैं। इसके साथ ही वह खीरी लोकसभा सीट से सांसद भी हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्‍होंने 2 लाख वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की थी। वहीं अजय मिश्रा टेनी लखीमपुर खीरी हिंसा कांड के मुख्‍य आरोपी आशीष मिश्रा के पिता भी हैं।

Ajay Mishra Teni Birthdate and Mother-Father – अजय मिश्रा टेनी का जन्‍म व माता-पिता

25 सितंबर 1960 के दिन अजय कुमार मिश्रा ‘टेनी’ का जन्‍म उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के बनबीरपुर नामक गांव में हुआ था। अजय मिश्रा टेनी के पिता का नाम अंबिका प्रसाद मिश्रा है। वहीं अजय मिश्रा की मां का नाम प्रेमदुलारी मिश्रा है।

Also Read : Aditi Singh Biography in Hindi | अदिति सिंह का जीवन परिचय

Ajay Mishra Family – अजय मिश्रा टेनी की पत्‍नी व बच्‍चे

अजय मिश्रा टेनी की पत्‍नी का नाम पुष्‍पा मिश्रा है। अजय मिश्रा के दो बेटे और एक बेटी है। उनके एक बेटे का नाम आ‍शीष मिश्रा है, जो लखीमपुर खीरी हिंसा कांड का मुख्‍य आरोपी है।

Ajay Mishra Teni Education – शिक्षा

अजय मिश्रा टेनी ने 1980 में कानपुर के छत्रपति साहूजी महाराज विश्‍वविद्यालय से बैचलर ऑफ सांइस की डिग्री हासिल की थी। इसके बाद उन्‍होंने कानपुर विश्‍वविद्यालय से ही साल 1983 में एलएलबी की डिग्री भी हासिल की।

Ajay Mishra Teni History in Hindi – अजय मिश्रा टेनी का राजनीतिक इतिहास

16वीं विधानसभा के सदस्‍य

साल 2012 में अजय मिश्रा टेनी ने राजनीति में अपना पहला कदम रखा था। साल 2012 में वह उत्‍तर प्रदेश की निघासन सीट से 16वीं विधानसभा के सदस्‍य चुने गए थे। वह साल 2014 तक 16वीं विधानसभा के सदस्‍य रहे।

दो बार बने लोकसभा सांसद

इसके बाद साल 2014 में वह पहली बार खीरी से लोकसभा सांसद चुने गए। वहीं साल 2019 में एक बार फिर वह खीरी से लोकसभा के सदस्‍य बने।

फिर मिला केंद्रीय गृहराज्‍य मंत्री का पद

वहीं साल 2014 में अजय कुमार मिश्रा को स्‍टैंडिंग कमेटी ऑन रूरल डेवलेपमेंट का सदस्‍य नियुक्‍त किया गया। इसके बाद साल 2021 में हुए नरेंद्र मोदी सरकार के कैबिनेट विस्‍तार में उन्‍हें केंद्रीय गृहराज्‍य मंत्री के पद पर नियुक्‍त किया गया।

Ajay Mishra Teni Awards – अजय मिश्रा टेनी को सम्‍मान

अजय मिश्रा टेनी उत्‍तर प्रदेश से संसद रत्‍न का सम्‍मान पाने वाले पहले सांसद हैं। इस सम्‍मान की शुरूआत साल 2010 में की गई थी। यह सम्‍मान संसद के सदन में उपस्थिति, आचरण, सांसद की सक्रियता और कार्यक्षमता जैसी कई बातों को ध्‍यान में रखकर दिया जाता है। देश में अबतक 23 सांसद यह सम्‍मान पा चुके हैं।

FAQ’s

Q : अजय मिश्रा टेनी कौन हैं?

Ans : अजय मिश्रा टेनी भारतीय राजनेता हैं। वह वर्तमान नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय गृहराज्‍य मंत्री हैं। इसके साथ ही वह खीरी लोकसभा सीट से सांसद भी हैं।

Q : अजय मिश्रा को टेनी क्‍यों कहा जाता है?

Ans : अजय मिश्रा को लखीमपुर खीरी के स्‍थानीय लोग प्‍यार से ‘टेनी महाराज’ के नाम से बुलाते हैं।

Q : अजय मिश्रा टेनी को केंद्रीय गृहराज्‍य मंत्री कब नियुक्‍त किया गया था?

Ans : साल 2021 में हुए नरेंद्र मोदी सरकार के कैबिनेट विस्‍तार में अजय मिश्रा टेनी को केंद्रीय गृहराज्‍य मंत्री के पद पर नियुक्‍त किया गया।

Q : अजय मिश्रा टेनी के माता-पिता का क्‍या नाम है?

Ans : अजय मिश्रा टेनी के पिता का नाम अंबिका प्रसाद मिश्रा है। वहीं अजय मिश्रा की मां का नाम प्रेमदुलारी मिश्रा है।

Leave a Comment

उमरान मलिक ने डेब्यू मैच में ही रचा इतिहास, डाली सबसे तेज गेंद RCB का साथ देने आ रहा है ये ओपनर, 2021 में मचाई थी तबाही IPL 2023 में विराट कोहली फिर संभालेंगे कप्‍तानी? जीत पर नजर मेथी के फायदे और नुकसान तुलसी के फायदे और नुकसान | Tulsi Ke Fayde Aur Nuksan