पेपर प्‍लेट बनाने का व्‍यापार कैसे करें शुरू | How To Start Paper Plate Manufacturing Business in Hindi

पेपर प्लेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें, मशीन, कीमत, मार्केटिंग, लागत, दोना पत्‍तल, How To Start Paper Plate Manufacturing Business in Hindi, Paper Plate Vyapar

शादी समारोह से लेकर मंदिर के भंडारे तक आजकल पेपर प्लेट का चलन काफी बढ़ चुका है। हलका वजन होने के कारण हम इसे यात्रा के दौरान भी इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही बर्थडे पार्टीज में भी नाश्ता देने के लिए इनका उपयोग किया जाता है। दरअसल प्लास्टिक और थर्माकोल के उपयोग पर प्रतिबंध लगने के बाद पेपर से बनी प्लेट और कप की मांग दिन प्रतिदिन मार्केट में बढ़ती ही जा रही है। यही कारण है कि अब पेपर प्‍लेट व्‍यापार (Paper Plate Vyapar in Hindi) भी खूब तेजी से आगे बढ़ रहा है।

पेपर प्लेट बनाने का व्यापार

कैसे शुरू करें पेपर प्‍लेट व्‍यापार – How To Start Paper Plate Manufacturing Business in Hindi

अगर आप भी पेपर प्लेट बनाने का बिजनेस (Paper Plate Business in Hindi) करना चाहते हैं और पेपर प्‍लेट बनाने का व्‍यापार शुरू करने के लिए निर्माण केंद्र खोलने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक व्यापक और अच्छी तरह से व्यवसाय योजना तैयार करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह बाजार पहले से अब काफी बड़ा हो चुका है।

आपकी योजना केवल इसके निर्माण तक ही सीमित नहीं होनी चाहिए बल्कि इसकी आपूर्ति और रिटर्न के बारे में भी आपको अच्छी तरह जानकारी लेनी होगी। आज हम आपको बताएंगे कि आप पेपर प्लेट बनाने का व्यापार एक छोटे से इन्वेस्टमेंट के साथ कैसे शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप घर बैठे पेपर प्लेट बनाने का व्यापार करना चाहते है तो इसके बारे में भी आज हम आपको जानकारी देंगे।

पेपर प्‍लेट व्यापार शुरू करने से पहले इन बिंदुओं का रखें ध्यान

पेपर प्‍लेट व्‍यापार के लिए लाइसेंस – Paper Plate Business License

इस व्‍यापार को शुरू करने के लिए कुछ तरह के लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्‍यकता होती है। इससे आपके बिजनेस की जानकारी सरकार की नजरों में रहती है, जिस कारण मैनुफैक्‍चरिंग में आपको किसी भी तरह की अड़चन का सामना नहीं करना पड़ता। वहीं अगर आप पेपर प्लेट बनाने का व्यापार कम लागत में शुरू करना चाहते हैं तो भी आपको लोकल अथॉरिटी से इसके लिए अनुमति जरूर ले लेनी चाहिए।

Small Business Ideas in Hindi | ये बिजनेस देंगे मुनाफा ही मुनाफा

पेपर प्‍लेट व्‍यापार के लिए कच्चा माल – Paper Plate Business Raw Material

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है जिसे आम बोल-चाल की भाषा में कच्चा माल कहा जाता है। पेपर प्लेट बनाने के व्‍यापार के लिए कच्‍चा माल निम्‍न प्रकार है।

  • उत्कृष्ट क्वालिटी का प्रिंटेड PE पेपर
  • बॉटम रील
  • रद्दी पेपर
  • पेपर रोल
  • पेपर प्‍लेट बनाने की मशीन
  • अखबार

पेपर प्‍लेट बनाने वाली मशीन – Paper Plate Manufacturing Business Machine

इस बिजनेस में ज्यादातर काम मशीन पर ही निर्भर करता है। ये मशीनें आप बाजार से खरीद सकते हैं या फिर आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। ऑनलाइन खरीदी के लिए आप कई वेबसाइट पर जा सकते है। इन websites पर आपको पेपर प्लेट बनाने की मशीन 30 से 40 हजार रूपये में मिल जाएंगी।

आपको बता दें कि मार्केट में तीन प्रकार की पेपर प्‍लेट बनाने वाली मशीनें उपल्बध हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार मशीन खरीद सकते हैं।

मैन्युअल मशीन (Manual machine) :-

अगर आप पेपर प्लेट बनाने का व्यापार छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो यह मशीन आपके लिए लाभदायक होगी, क्योंकि यह बाकी मशीनों से सस्ती मशीन है और इस मशीन से आप एक बार में सिर्फ 11 प्लेट ही बना सकते हैं। मैन्युअल पेपर प्लेट मशीन आसानी से मार्केट में 7 से 20 हज़ार रुपए तक में मिल जाएगी।

सेमी आटोमेटिक मशीन (Semi Automatic Machine) :-

अगर आप अपने पेपर प्लेट बनाने का व्यापार को बढ़ाना चाहते है तो यह मशीन आपके लिए एकदम सही साबित होगी। यह मशीन मैन्युअल मशीन की तुलना में थोड़ी महंगी है लेकिन यह मशीन लगभग 8 से 12 घंटे में 10 से 14 हज़ार प्लेट बना सकती है और इस मशीन की कीमत बाजार में 30 से 50 हज़ार रुपए तक है।

ऑटोमेटिक मशीन (Automatic Machine) :-

अगर आप अपने व्यापार में अच्छा निवेश करना चाहते हैं तो आप ये मशीन खरीद सकते हैं। क्योंकि बाकी मशीनों की तुलना में यह सबसे महंगी मशीन है। इसकी कीमत लगभग 1 लाख से 1.5 लाख रुपए तक है और इस मशीन से लगभग 7 से 8 घंटे में 35 से 40  हज़ार पेपर प्लेट बन सकती हैं। यह मशीन बड़े बिज़नेस के लिए है।

घर बैठे कैसे करें पेपर बनाने का बिजनेस

अब हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे पेपर प्लेट बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हैं। इसके लिए ना तो आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत है और ना ही बड़ी जगह की, लेकिन आपके घर में उतनी जगह जरूर होनी चाहिए जहां आप अपनी मशीन लगाकर काम शुरू कर सकें।

पेपर प्लेट बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे कागज को प्लेट के आकार में काटना होगा फिर आगे का काम मशीन में एक डाय द्वारा किया जाता है। अब आपको कागज के बचे हुए हिस्से को काट कर उसे सही आकार देना होता है। इस तरह आप मशीन की क्षमता के अनुसार शीट बना सकते हैं। इसके बाद आप आकार और संख्या के अनुसार, प्लेटस को विभाजित करके आकर्षक पैकिंग कर लें।

पेपर प्लेट बनाने का व्यापार कैसे करें?

क्षेत्र विश्लेषण-

पेपर प्लेट बनाने का व्यापार को शुरू करने से पहले जहां पर व्यापार किया जाना है उस एरिया के बारे में अच्छी तरह से जानकारी जरूर कर लें। ये सही तरह से जांच लें कि वहां पहले से कितने पेपर प्‍लेट प्‍लांट लगे हुए हैं। वह किस प्रकार का प्रॉडक्ट बना रहे हैं। उनके प्रॉडक्ट का प्राइज कितना है। क्या ये एरिया आपके व्यापार के लिए सही होगा। उस एरिया में आप कम से कम कितनी मशीनें लगा सकते हैं।

जगह का चयन

यदि बिजनेस के लिए आपके पास आपकी खुद की जमीन है तो अच्छा है, लेकिन अगर नहीं है तो आप अपनी जगह का चयन अपनी सूझबूझ से ही करें। यह अच्छी तरह जांच लें कि उस जगह पर पानी बिजली आदि की किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। जगह के पड़ोसी से भी जगह के बारे में जानकारी ले लें। जमीन का मोल-भाव भी सोच समझकर ही करें।

Business Plan

जगह चुनने के बाद पेपर प्लेट बनाने का व्यापार के लिए किस तरह की कितनी मशीनें रखनी हैं, कितने लोगों को काम पर रखना है, किस तरह से काम किया जाना है आदि बातों का एक ब्योरा तैयार कर लें। ताकि आगे चलकर प्‍लानिंग में किसी तरह की कोई परेशानी ना आए।

Financial Planning करने के बाद कौन-सी चीज पर कितना खर्च करना है और कितना इंवेस्ट करना है, कर्मचारियों को कितना वेतन देना है उन सबके के बारे में भी सोच लें।

मशीनें और वर्कर

इसके बाद मशीनें लगाने का काम शुरू करें और जैसे ही यह काम पूरा हो जाए, वर्कर को बुलाकर अपना व्यापार शुरू करें।

Leave a Comment

उमरान मलिक ने डेब्यू मैच में ही रचा इतिहास, डाली सबसे तेज गेंद RCB का साथ देने आ रहा है ये ओपनर, 2021 में मचाई थी तबाही IPL 2023 में विराट कोहली फिर संभालेंगे कप्‍तानी? जीत पर नजर मेथी के फायदे और नुकसान तुलसी के फायदे और नुकसान | Tulsi Ke Fayde Aur Nuksan