Bappi Lahiri Biography in Hindi | बप्पी लहरी का जीवन परिचय

(Bappi Lahiri Biography in Hindi | Bappi Lahiri Biography | Family | Mother-Father | Net Worth | बप्पी लहरी का जीवन परिचय | Bappi Lahiri Wikipedia in Hindi)

Bappi Lahiri Biography in Hindi : बॉलीवुड में कई बड़े-बड़े ऐसे मशहूर गायक हुए और हैं, जिन्होंने अपनी आवाज से सभी के दिलों पर राज किया। हर गायक का अपना अलग ही अंदाज होता है। ऐसे ही गायकों में से एक नाम आता है बप्पी लहिरी का, यानी कि बॉलीवुड के रॉकस्टार बप्पी दा। बप्पी लहरी की एक और खासियत उनकी भारी भारी गले में लटकी हुई सोने की चेन भी हैं और अंगूठियां भी हैं। आइए आज जानते हैं बप्पी लहिरी का जीवन परिचय (Bappi Lahiri Biography in Hindi)

Bappi Lahiri Biography in Hindi

Bappi Lahiri Biography in Hindi – बप्पी लहरी का जीवन परिचय

पूरा नामबप्‍पी लहिरी
वास्‍तविक नामअलोकेश लहिरी
जन्‍म27 नवंबर 1952 (69 वर्ष)
जन्‍मस्‍थानकोलकाता, पश्चिम बंगाल
मृत्‍यु16 फरवरी 2022
पिता का नामअपरेश लहिरी
मां का नामबंसारी लहिरी
मामाकिशोर कुमार
पेशासिंगर, कंपोजर
डेब्‍यू फिल्‍मदादू (पहली बंगाली फिल्‍म), नन्‍हा शिकारी (पहली हिंदी फिल्‍म)
धर्महिंदू
जातिबंगाली ब्राह्मण
नेटवर्थ22 करोड़ रुपए

Bappi Lehri Birthdate And Mother-Father – बप्पी लहरी का जन्म व माता-पिता

बप्पी लहरी का जन्म 27 नवंबर 1952 के दिन पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुआ था। बप्‍पी लहिरी की मां बंसारी लहि‍री बांग्ला संगीतकार थीं। वहीं बप्‍पी लहिरी के पिता अपरेश लहरी भी बंगाल के प्रसिद्ध गायक थे। बप्पी लहरी अपने माता-पिता की इकलौती संतान थे। बप्‍पी लहिरी का किशोर कुमार से भी गहरा नाता (Bappi Lahiri Biography in Hindi) था। किशोर कुमार रिश्‍ते में बप्पी लहि‍री के मामा थे।

Bappi Lahiri Wife And Childs – बप्पी लहि‍री की पत्नी व बच्चे

बप्पी लहरी का विवाह 1977 में हुआ था। उनकी पत्नी का नाम चित्राणी लहिरी है। उनका एक बेटा बप्‍पा लहिरी और एक बेटी रेमा लहिरी बंसल है। बप्पी दा के दोनों बच्चे अपने पिता की तरह म्यूजिक इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। उनकी बेटी सिंगर हैं और उनका बेटा म्यूजिक डायरेक्टर है।

Bappi Lahiri Style – बप्पी लहरी का स्‍टाइल

बप्पी लहरी पार्श्‍व गायक के साथ-साथ अच्छे कम्पोसर भी थे। आज भी उनके गाने लोगों को झूमने पर मजबूर कर देते हैं। उनके गानों के अलावा वह अपने स्टाइल के लिए भी बेहद मशहूर रहे हैं। बप्पी लहरी को सोना पहनने का बहुत शौक था। वह गोल्ड को अपने लिए बेहद लकी मानते थे, इसलिए वह गले में खूब सारी सोने की चैन और अँगूठिया पहनते थे। ये उनकी एक अलग पहचान थी और वह चश्मों के भी बेहद शौकीन थे। रात हो या दिन उनकी आँखों से चश्मा उतरता नहीं था।  

Bappi Lahiri Biography in Hindi

Bappi Lahiri Debut Film – बप्‍पी लहिरी की संगीत में रूचि व डेब्यू फिल्म

करीब 3 साल की उम्र में बप्पी लहरी तबले पर तालों का प्रयोग बखूबी कर लेते थे। बचपन से ही उन्हें संगीत में बेहद रुचि थी। पहली बार वह बंगाली फिल्म दादू के लिए एक गायक के रूप में चुने गए, लेकिन यह फिल्म फ्लॉप गई। फिर संगीत में अपना नाम कमाने के लिए वह 19 साल की उम्र में मुंबई चले आए। साल 1973 में उन्होंने अपना पहला गाना बॉलीवुड फिल्म ‘नन्हा शिकारी’ का ‘तू ही मेरा चंदा’ गाया। इस फिल्म के सभी गाने बप्पी लहरी ने ही कंपोज़ किए थे। बॉलीवुड में असली पहचान उन्हें फिल्म ‘ज़ख़्मी’ से मिली, जो की साल 1975 में रिलीज़ हुई थी। बप्पी लहरी एक बेहतरीन कम्पोसर रहे हैं।

Bappi Lahiri Superhit Movies – बप्पी लहरी की सुपरहिट फिल्मे

साल 1976 में उन्होंने फिल्म ‘चलते-चलते’ के गानों को कम्पोज़ किया और ‘जाने कहां है’ में अपनी आवाज़ दी। उन्हें सफलता मिली जिसके बाद लगातार उन्होंने कई सुपरहिट फिल्‍मों के गाने कंपोज़ (Bappi Lahiri Biography in Hindi) किए। उन्होंने कई सारी फिल्मों में अपनी आवाज़ दी, जिनमें से आप की खातिर, सुरक्षा, लहू के दो रंग, वारदात, डिस्को डांसर, नमक हलाल, हिम्मतवाला, शराबी, कसम पैदा करने वाले की जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं। हिंदी के अलावा उन्होंने तमिल, बंगाली, गुजराती, ओडिया, कन्नड़ आदि भाषाओं में भी गाने गाये हैं। अपने करियर में बप्‍पी लहरी ने करीब 5000 गाने गाये हैं।

Also Read : लता मंगेशकर का जीवन परिचय

Michael Jackson Invited Bappi Lahiri – बप्‍पी लहिरी को माइकल जैक्‍सन ने बुलाया

बप्‍पी लहिरी बॉलीवुड इंडस्‍ट्री के पहले ऐसे सिंगर थे, जिन्‍हें माइकल जैक्‍सन ने अपने पहले शो में आमंत्रित किया था। माइकल जैक्‍सन का यह लाइव शो मुंबई में साल 1996 में हुआ था। हिंदी संगीत में पॉप म्‍यूजिक का मिश्रण करने का श्रेय (Bappi Lahiri Biography in Hindi) बप्‍पी लहरी को ही दिया जाता रहा है। इस कारण उनका विरोध भी हुआ।

Bappi Lahiri Famous Songs – बप्‍पी लहरी के मशहूर गाने

  • यार बिना चैन कहां रे…
  • याद आ रहा है तेरा प्‍यार…
  • रात बाकी बात बाकी…
  • तम्‍मा तम्‍मा लोगे…
  • बंबई से आया मेरा दोस्‍त…
  • ऊ ला ला ऊ ला ला तू है मेरी फैंटेसी…
  • तूने मारी एं‍ट्रियां…
Bappi Lahiri Biography in Hindi

बीजेपी में हुए शामिल

साल 2014 में बप्पी लहरी ने राजनीति में कदम (Bappi Lahiri Biography in Hindi) रखा। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। इस मौके पर उन्होंने बीजेपी के लिए एक गाना भी गाया था। 2014 के लोकसभा चुनाव में बप्‍पी लहिरी को पश्चिम बंगाल की श्रीरामपुर सीट से भाजपा ने अपना उम्‍मीदवार बनाया था, लेकिन वह चुनाव हार गए थे।

बप्पी लहरी को मिले अवार्ड्स

1985 – फिल्‍मफेयर अवॉर्ड – बेस्‍ट म्‍यूजिक डायरेक्‍टर

2018 – फिल्‍मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

2012 – GIMA अवॉर्ड – मोस्‍ट पॉपुलर रेडियो सांग

FAQ’s

बप्‍पी लहिरी का निधन कब हुआ था?

16 फरवरी 2022

बप्पी लहरी की डेब्यू फिल्म कौन सी है?

फिल्म- नन्हा शिकारी (1973), गाना- तू ही मेरा चंदा

बप्‍पी लहिरी और किशोर कुमार का आपस में क्‍या रिश्‍ता है?

किशोर कुमार बप्‍पी लहरी के मामा थे।

Leave a Comment

गिलोय के फायदे और नुकसान | Giloy Benefits Side Effects in Hindi शादीशुदा पुरुष रोज ऐसे खाएं सिर्फ 2 अखरोट, मिलेंगे जबरदस्त फायदे आपके सफेद बालों का काला बना सकती है कलौंजी? यहां जानिए डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है अखरोट, ऐसे करें सेवन जीरा खाने के फायदे और नुकसान | Cumin Seeds Benefits Hindi