मेथी के फायदे और नुकसान | Benefits and Side Effects of Fenugreek in Hindi

हमारी रसोई में हमेशा उपलब्‍ध रहने वाली मेथी के कई चमत्कारिक फायदे हैं। मेथी के सेवन से स्वास्थ्य को जबरदस्त लाभ मिलता है। चाहे बात वजन कम करने की हो या किसी को अपना डाईबटीज़ कंट्रोल करना हो या फिर जोड़ों के दर्द में राहत, इन सबके लिए मेथी बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। आइए आज जानते हैं क्‍या-क्‍या हैं मेथी के फायदे (Fenugreek Benefits in Hindi)

मेथी के फायदे

मेथी के फायदे – Fenugreek Benefits in Hindi

हर रोज लाखों की तादात में लोग मेथी का उपयोग करते हैं, क्योंकि मेथी केवल स्वास्थ्य ही नही बल्कि बालों व स्किन के लिए भी विशेष लाभकारी मानी जाती है। आइए जानते हैं मेथी से जुड़े तमाम फायदों (Methi Ke Fayde) के बारे में –

  1. जोड़ो के दर्द में मेथी है फायदेमंद
  2. मेथी के फायदे बालों के लिए
  3. हृदय के लिए उपयोगी है मेथी
  4. सर्दी दूर करने में सहायक है मेथी
  5. वजन कम करने में लाभकारी है मेथी
  6. स्किन के लिए लाभकारी है मेथी

जोड़ो के दर्द में मेथी है फायदेमंद

गठिया जैसी बीमारी के लिए मेथी बेहद लाभकारी है। मेथी के अंदर आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। इसका लाभ पाने के लिए रोज रात में मेथी के दानों को भिगोकर सुबह इन्हें चबाकर खाएं। इससे आपको राहत मिलेगी।

मेथी के फायदे बालों के लिए

अगर आपके बालों में डेंड्रफ की समस्या है और बालों की ग्रोथ भी नहीं हो रही है तो आपको मेथी का उपयोग जरूर करना चाहिए। दरअसल मेथी के फायदे बालों के लिए काफी उपयोगी माने गए हैं। बालों की ग्रोथ के लिए मेथी से बने उत्पादों का उपयोग भी कर सकते हैं। मेथी में कई मात्रा में प्रोटीन पाए जाते हैं इसमें पाए जाने वाले गुणों में एंटीफंगल तत्‍व भी शामिल होते हैं। इससे डेंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।

हृदय के लिए उपयोगी है मेथी

दिल से जुड़ी समस्याओं के लिए मेथी फायदेमंद है क्योंकि मेथी में गैलेक्टमेत्रन नामक एक तत्व पाया जाता है जो आपको दिल की बीमारी से बचाता है। इसके लिए दो कप पानी में मेथी को उबाल कर छान लें, इसमें शहद डालकर इसका सेवन करें।

सर्दी दूर करने में सहायक है मेथी

मेथी में एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट जैसे औषधीय गुण पाए जाते हैं। इससे यह आपको सर्दी से राहत दिला सकती है। इसके लिए मेथी पाउडर में शहद और नींबू का रस मिला कर इसके पेस्ट को रोजाना दो बार सेवन करें।

वजन कम करने में लाभकारी है मेथी

बढ़ते वजन में मेथी लाभकारी मानी गई है। मेथी में पाया जाने वाला फाइबर वजन कम करने में मदद करता है। इसके लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी में मेथी पाउडर डाल कर इसे पीने से वजन तेजी से कम होगा।

Also Read : अजवाइन के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, कई बीमारियों का है रामबाण इलाज

स्किन के लिए लाभकारी है मेथी

सर्दियों में अक्सर स्किन रूखी व बेजान हो जाती है। इसके लिए मेथी का उपयोग किया जा सकता है। मेथी के दानों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर फेस पर लगाने से स्किन मुलायम होती है। इतना ही नहीं मेथी के उपयोग से पिंपल्स या मुंहासे भी दूर होते हैं। इसके लिए मेथी का पेस्ट बनाकर फेस पैक की तरह चेहरे पर लगा सकते हैं।

मेथी के नुकसान – Fenugreek Side Effects in Hindi

जिस तरह से किसी चीज के फायदे होते हैं, वैसे ही उसके नुकसान भी होते हैं। किसी भी चीज का ज्यादा या अधिक मात्रा में सेवन या गलत तरह से सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। आइए जानते हैं मेथी के नुकसान के बारे में-

  1. ब्लड शुगर के मरीज के लिए नुकसानदायक है मेथी
  2. मेथी से हो सकती हैं पेट संबंधी समस्या
  3. त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है मेथी
  4. गर्भवती महिलाएं मेथी से रहें सावधान

ब्लड शुगर के मरीज के लिए नुकसानदायक है मेथी

जो लोग ब्लड शुगर या डाईबटीज के मरीज हों उनके लिए मेथी नुकसानदायक साबित हो सकती है। इसलिए ऐसे लोगो को इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए क्योंकि यह शुगर के स्तर को प्रभावित कर सकती है।

मेथी से हो सकती हैं पेट संबंधी समस्या

मेथी के उपयोग से पेट संबंधी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं, जैसे गैस बनना, खट्टी डकारें आना। इससे बचने के लिए इसकी मात्रा का विशेष ध्यान देना चाहिए।

त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है मेथी

कई बार इसके सेवन से त्वचा संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके सेवन से त्वचा पर जलन या सूजन जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए इसके ज्यादा उपयोग से बचें।

Also Read : अदरक के फायदे और नुकसान | Benefits And Side Effects of Ginger in Hindi

गर्भवती महिलाएं मेथी से रहें सावधान

गर्भवती महिलाओं को मेथी का पानी दिया जाता है ताकि उनके गर्भाशय के संकुचन और लेबर की शुरुआत हो सके। इसलिए गर्भवती महिलाओं को मेथी खाते समय सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि इससे उन्हें प्रिटर्म लेबर या गर्भपात भी हो सकता है।

मेथी के अन्य भाषाओं में नाम

Methi in EnglishFenu Greek
Methi in Tamilवेंट्याम (ventayam)
Methi in Teluguमेंटिकरा (mentikūra)
Methi in Marathiमेथी (mēthi)
Methi in Arabicnabat alhalba
Methi in Hindiमेथी

FAQ’s

Q : मेथी की तासीर कैसी होती है?

Ans : मेथी की तासीर गर्म होती है।

Q : मेथी का सेवन किन समस्याओं में किया जा सकता है?

Ans : मेथी का सेवन जोड़ों के दर्द के साथ त्वचा संबंधी समस्याओं, सर्दी दूर करने आदि के लिए उपयोगी होता है।

Q : मेथी डेंड्रफ में क्यों उपयोगी है?

Ans : मेथी में पाए जाने वाले गुणों में एंटीफंगल भी शामिल होता है इसलिए यह डेंड्रफ दूर करने में लाभकारी होता है।

Leave a Comment

उमरान मलिक ने डेब्यू मैच में ही रचा इतिहास, डाली सबसे तेज गेंद RCB का साथ देने आ रहा है ये ओपनर, 2021 में मचाई थी तबाही IPL 2023 में विराट कोहली फिर संभालेंगे कप्‍तानी? जीत पर नजर मेथी के फायदे और नुकसान तुलसी के फायदे और नुकसान | Tulsi Ke Fayde Aur Nuksan