Vir Das Biography in Hindi, Controversey | वीर दास का जीवन परिचय, विवाद

वीर दास एक अभिनेता होने के साथ-साथ एक स्टैंडअप कॉमेडियन भी हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ एक्टिंग के भी गुर सीखे। इसके साथ ही एक अच्छे स्‍टैंडअप कॉमेडियन भी बने। उन्होंने कई कॉमेडी शोज किए हैं। मिडिल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करने वाले वीर दास आज एक अच्छे कॉमेडियन के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्में भी कीं। आइए आज जानते हैं वीर दास का जीवन परिचय (Vir Das Biography in Hindi)

Vir Das Biography in Hindi

Vir Das Biography in Hindi – वीर दास का जीवन परिचय

पूरा नामवीर दास
जन्‍म31 मई 1979
आयु42 वर्ष
जन्‍मस्‍थानदेहरादून
पिता का नामरानू दास
माता का नाममधुर दास
बहन का नामत्रिशा दास
पत्‍नी का नामशिवानी माथुर
पेशास्‍टैंडअप कॉमेडियन, एक्‍टर
डेब्‍यू फिल्‍मनमस्‍ते लंदन (2007)
शैक्षिक योग्‍यतास्‍नातक
नेटवर्थकरीब 10 करोड़ रुपए

Who is Vir Das in Hindi – कौन हैं वीर दास

वीर दास हिंदी फिल्‍मों के अभिनेता हैं। वह एक स्‍टैंडअप कॉमेडियन भी हैं।

Vir Das Birthday And Mother-Father in Hindi – जन्‍म व माता-पिता

वीर दास का जन्म 31 मई 1969 में देहरादून उत्तराखंड में हुआ था। शुरुआत में वह उत्तराखंड में रहे, उसके बाद वीर दास का परिवार नाइजीरिया चला गया। वीर दास के पिता का नाम का नाम रानू दास है। वह एक भारतीय फूड प्रोसेसिंग कंपनी के लिए काम किया करते थे। वहीं वीर दास की मां का नाम मधुर दास है। वह लागोस में अध्‍यापक हुआ करती थीं।

Vir Das Biography in Hindi
Vir Das Family Photo
PC-WSJ

Vir Das Married Life in Hindi – वीर दास का वैवाहिक जीवन

वीर दास ने 19 अक्टूबर 2014 के दिन शिवानी माथुर से शादी कर ली थी। इससे पहले ये दोनों 5 साल से एक दूसरे को डेट कर रहे थे। दोनों ने श्रीलंका में शादी की।

Kangana Ranaut Biography in Hindi | कंगना रनौत का जीवन परिचय

Vir Das Education in Hindi – शिक्षा

इन्होंने अपने शुरुआती पढ़ाई देहरादून से की, उसके बाद या अफ्रीका चले गए। अपनी शिक्षा इन्होंने इंडियन लैंग्वेज स्कूल से की थी। एक स्कॉलरशिप के जरिए फिर वीर दास इकोनामिक की पढ़ाई करने के लिए अमेरिका गए। जहां उन्होंने नॉक्स कॉलेज इल्लीनोज से अर्थशास्त्र की डिग्री ली। इसी बीच अमेरिका के हरवर्ड यूनिवर्सिटी से इन्होंने एक्टिंग क्लास की।

Vir Das Career in Hindi – वीर दास का करियर

वीर दास का जीवन परिचय (Vir Das Biography in Hindi) उनके करियर की बात किए बिना अधूरा ही रहेगा। आइए जानते हैं कैसा रहा है वीर दास का करियर…

स्टैंड अप कॉमेडियन से की शुरुआत

उन्होंने यूएस से स्टैंड अप कॉमेडियन के रूप में शुरुआत की थी। जब वह इंडिया वापस आए उसके बाद उन्होंने नई दिल्ली हैबिटेट सेंटर में परफॉर्म किया और फिर लगातार कई शोज किए।

ऐसे शुरू किया फिल्मी करियर

एक स्कॉलरशिप के जरिए वीर दास अमेरिका इकोनॉमिक्स की पढ़ाई के लिए गए थे। 1 साल उन्होंने इकोनॉमिक्स के पढ़ाई की जिसके बाद उन्होंने एक्टिंग क्लास ज्वाइन कर लिया। जहां एक टीचर ने वीर दास को कहा कि वह इकोनॉमिक्स छोड़कर एक्टिंग ट्राई करें। वह बेहतर कर सकते हैं। 2 साल उन्होंने एक्टिंग क्लास ज्वाइन किया जिसके बाद उन्होंने अपने पिता से यह बात बताई लेकिन उनके पता नहीं उनका फुल सपोर्ट किया। जिसके बाद वीर दास को इकोनॉमिक्स और एक्टिंग दोनों साथ में करना पड़ा।

स्टैंड अप कॉमेडी और फिल्म में किया काम

निवास ने 35 नाटकों 100 से अधिक स्टैंड अप कॉमेडी शो 18 फिल्म और टीवी शो मैं काम किया है फेमिना और तहलका मैगजीन में आर्टिकल भी लिखे हैं।

वीर दास की फिल्में

नमस्ते लंदन 2007

मुंबई सालसा 2007

मुंबई कॉलिंग 2008

जब आज का 2009

बदमाश कंपनी 2010

दिल्ली बैली 2011

गो गोवा गोन 2013

सुपर से ऊपर 2013

शादी के साइड इफेक्ट्स 2014

रिवॉलवर रानी 2014

हमेशा आने के लिस्ट 2014

मस्तीजादे 2016

संता बंता 2016

Vir Das Controversies in Hindi – वीर दास से जुड़े विवाद

17 अक्टूबर 2020 में वीर दास का शो ‘हसमुख’ नेटफ्लिक्स पर आया था। जिसे लेकर उन्हें 10 बार लीगल नोटिस का सामना पड़ा करना पड़ा। इसको लेकर वकीलों को आहत करने की खबर सामने आई थी।

वीर दास ने सनी लियोन के साथ फिल्म मस्तीजादे में काम किया था। इस फिल्म पर एफ आई आर दर्ज हुआ था।

2015 में वीर दास देश के पूर्व राष्ट्रपति कलाम पर आधारित एक एक्ट करने वाले थे, लेकिन पुलिस द्वारा वीर को यह शो करने से रोक दिया गया।

Vir Das Latest News in Hindi – वीर दास ताजा समाचार

हाल ही में कॉमेडियन वीर दास अपनी कविता ‘टू इंडियास’ को लेकर विवादों में घिर गए। यह कविता के विकास में अमेरिका के वाशिंगटन में पढी। इसको लेकर उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया जा रहा है। इस कविता में वीर दास ने भारत को लेकर कुछ ऐसा बोल दिया जिससे कई भारतीयों की भावनाओं को ठेस पहुंचा। यह वीडियो वायरल होने के बाद उनकी कविता पर बवाल बढ़ता ही जा रहा है।

FAQ’s

Q : वीर दास का जन्म कब हुआ?
Ans :
वीर दास का जन्म 31 मई 1969 में देहरादून उत्तराखंड में हुआ था ।

Q : वीर दास की शादी कब हुई?
Ans :
वीर दास ने 19 अक्टूबर 2014 में श्रीलंका में शिवानी माथुर से शादी की थी।

Q : वीर दास की पहली फिल्म कौन सी है?
Ans :
वीर दास ने 2007 में आई फिल्म नमस्ते लंदन से डेब्यू किया था।

Leave a Comment

उमरान मलिक ने डेब्यू मैच में ही रचा इतिहास, डाली सबसे तेज गेंद RCB का साथ देने आ रहा है ये ओपनर, 2021 में मचाई थी तबाही IPL 2023 में विराट कोहली फिर संभालेंगे कप्‍तानी? जीत पर नजर मेथी के फायदे और नुकसान तुलसी के फायदे और नुकसान | Tulsi Ke Fayde Aur Nuksan