नींबू के फायदे और नुकसान | Benefits And Side Effects of Lemon in Hindi

नींबू एक तरीके का फल है। इसका आकार गोल तथा रंग पीला होता है और इसका स्वाद खट्टा होता है। इसका स्वाद खट्टा इसलिए होता है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड पाया जाता है। नींबू को सलाद, जूस आदि के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसका छिलका मोटा या पतला भी हो सकता है। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। नींबू को मुगल काल में शाही फल माना जाता था। दूसरी तरफ नींबू का प्रयोग कई प्रकार की औषधियां बनाने के लिए भी किया जाता है। आइये आज जानते हैं नींबू के फायदे (Benefits of Lemon in Hindi) और नुकसान (Side Effects of Lemon in Hindi) –

नींबू के फायदे

Table of Contents

नींबू में पाए जाने वाले पोषक तत्व

विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B 6, विटामिन इ, मैग्रीशियम, कैल्शियम, पोटैशीयम, आयरन, फास्फोरस, सोडियम आदि कई प्रकार के पोषक तत्‍व नींबू में पाए जाते हैं।

नींबू के फायदे – Benefits of Lemon in Hindi

नींबू के अनगिनत फायदे हैं। नींबू में कई तरह के पोषक तत्त्व पाए जाते हैं जिसके कारण नींबू इसलिए इसका उपयोग कई तरह से और कई चीजों के लिए किया जाता है। इसमे भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है इसलिए सेहत के साथ साथ यह त्वचा व् बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए भी लाभदायक है। आइये जानते हैं नींबू के फायदे –

वजन घटाने में फायदेमंद है नींबू

अगर आप एक्स्ट्रा चर्बी या बढ़े हुए वजन से परेशान है। तो नींबू आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है। नींबू वजन घटाने में सबसे ज्यादा लाभकारी होता है क्योंकि नींबू में विटामिन सी होते है, जो शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को काटता है। इसके लिए रोजाना गर्म पानी में नींबू व शहद का रस मिलाकर सेवन करना चाहिए इसके बाद जल्दी आपका वजन घटने लगेगा और आप इससे अच्छा रिजल्ट पाएंगे।

अदरक के फायदे और नुकसान | Benefits And Side Effects of Ginger in Hindi

बालों के डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है नींबू

अगर आपके बाल में डैंड्रफ है तो नींबू का प्रयोग आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आप शैंपू करने से 15 से 20 मिनट पहले नींबू को अपने स्कैल्प पर रगड़े और इसके बाद शैंपू से बाल को धूल ले। इसके अलावा आप किसी तेल में भी निम्बू के रस को मिलाकर इसका प्रयोग कर सकते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या जल्द दूर हो जाएगी। अगर आप बाल में मेहंदी का प्रयोग करते हैं तो मेहदी में नींबू के रस को मिलाकर लगाने से डेंड्रफ की समस्या दूर होगी।

नाखूनों को चमकदार बनाता है नींबू

अगर आपके नाखून पीले हैं तो आप नींबू का प्रयोग कर अपने नाखून को साफ और चमकदार भी बना सकते हैं। इसके लिए नींबू को बीच से काटकर उसे अपने नाखूनों पे रगड़ें, इससे नाख़ून की ग्रोथ भी होगी और नाख़ून चमकदार भी होंगे।

रक्तचाप के लिए फायदेमंद है नींबू

नींबू का रस रक्तचाप को नियंत्रित करने में बेहद मददगार है। इसके लिए रोजाना नींबू का सेवन करना चाहिए।  इससे रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है और ब्लड प्रेशर की समस्या भी नहीं होती है।

हृदय को स्वस्थ रखता है नींबू

नींबू का रस हृदय को स्वस्थ रखता है। इसका कारण है नींबू में विटामिन सी का बड़ा स्त्रोत। विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ हृदय रोग के जख्म को कम कर सकते हैं। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आप अपने दैनिक जीवन में नींबू को जरूर शामिल करें। इसके लिए आप अपने सलाद में नींबू मिलाए या फिर या इसका शरबत पियें।

लीवर के लिए लाभकारी है नींबू

नींबू लिवर के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण लीवर को सुरक्षा प्रदान करता है।अगर आप नींबू के जूस का सेवन करते हैं तो यह लीवर की सूजन और चोट में सुधार करने में सहायक होता है। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए नींबू के जूस का सेवन किया जा सकता है।

गैस की समस्या छुटकारा

अगर आप कब्ज़ व गैस जैसी समस्या से परेशान हैं तो नीबू के रस का सेवन करें। कब्ज से राहत पाने के लिए नींबू का प्रयोग किया जा सकता है। सुबह शाम नींबू का शरबत पीने से कब्ज जैसी समस्या से निजात मिल सकता है।

मुंहासे व स्ट्रेच मार्क्स में लाभदायक

मुंहासे व स्ट्रेच मार्क्स पर नींबू लगाने से धीरे-धीरे उसके निशान खत्म होने लगते हैं नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं। जो स्किन के टोन को सुधरता है। अगर आप के शरीर में प्रेगनेंसी के स्ट्रेच मार्क्स हैं तो नींबू से अच्छा कुछ नहीं हो सकता। इसके लिए आप सोडा में नींबू के रस को मिला कर लगा सकती हैं। इसके अलावा नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी पाएं जाते हैं जो कि मुंहासो से निजात दिलाता है। इसके उपयोग से पिम्पल भी दूर होते हैं और दाग धब्बों से भी छुटकारा मिलता है।

कपड़ों के दाग धब्बों को हटाता है नींबू

भारतीय गृहणी कपड़ों का साफ करने के लिए नींबू का प्रयोग करती हैं। इसके लिए नींबू के रस का प्रयोग किया जा सकता है इससे कपड़े में लगे दाग धब्बे छूट जाते हैं। नींबू अचार, चाय, कॉफी जैसे ज़िद्दी दाग को भी हटाने में मददगार साबित होता है।

झुर्रियों को हटाने में विशेष लाभदायक

नींबू झुर्रियों को हटाने में विशेष लाभदायक होता है। इसमें मौजूद एंटी एजिंग गुड झुर्रियों को हटाने में सहायक होता है। इसके लिए आप दही के साथ इसे अप्लाई कर सकती हैं।

लहसुन खाने के फायदे और नुकसान | Benefits of Garlic in Hindi

मुंह की दुर्गंध को दूर करता है

मुंह की दुर्गंध को दूर करने के साथ-साथ नींबू दातों व् मसूड़ों को भी लाभ पहुंचाता है। इसके लिए नींबू के रस को निचोड़ कर इससे कुल्ला करना चाहिए। इससे मुँह में बैक्टीरिया नहीं पनप पाते हैं और मुँह के दुर्गंध से छुटकारा मिलता है।

नींबू के नुकसान – Side Effects of Lemon in Hindi

नींबू के अनगिनत फायदे हैं। शरीर का वजन कम करना हो या चेहरे पर ग्लो लाना हो नींबू सबमे लाभकारी होता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा नींबू का इस्तेमाल आप को नुकसान पहुंचा सकता है नींबू के कई फायदे के बाद अब आइए जानते हैं नींबू के साइड इफेक्ट्स-

एलर्जी की समस्या

संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को अपनी स्किन पर नींबू का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे एलर्जी की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इतना ही नहीं अगर संवेदनशील स्किन वाले लोगों ने नींबू का प्रयोग किया तो इससे उनके त्वचा में सूजन, रैशेज या फिर फफोले भी हो सकते हैं।

हड्डियों पर असर

अगर हो जाना सुबह बहुत अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करते हैं ,तो इसका असर आपके हड्डियों पर पड़ सकता है। दरअसल नींबू का रस हड्डियों में मौजूद तेल को अवशोषित कर लेता है । इसकी वजह से आगे चलकर हड्डियों से जुड़ी बीमारियां हो सकती है ।

सीने को पेट में जलन की समस्या

नींबू पानी पीने से कई बार सीने और पेट में जलन की समस्या भी आ सकती है ।इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करें। अगर इसका सेवन आप अधिक मात्रा में करते हैं, तो आपको ऐसी समस्या हो सकती हैं और इसका दुष्प्रभाव शरीर पर पड़ सकता है। अगर आप वजन कम करने के लिए भी इसका सेवन कर रहे हैं। तो सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए।

पेट खराब होने जैसी समस्या

अधिकतर अपने वजन को कम करने के लिए हम नींबू का ज्यादा इस्तेमाल करने लगते लगते हैं । नींबू से पाचन तंत्र भी सही रहता है क्योंकि नींबू में एसिड पाया जाता है इसलिए हम खाना पचाने के लिए भी कभी-कभी नींबू का ज्यादा मात्रा में प्रयोग कर लेते हैं जिससे शरीर में एसिड की मात्रा ज्यादा होने से पेट खराब होने जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है

दांतो को पहुंच सकता है नुकसान

अगर हम अपनी डाइट में ज्यादा नींबू शामिल करते हैं । तो इसका संपर्क दातों से अधिक होता है और दांत संवेदनशील हो जाते हैं। क्योंकि नींबू में सिट्रिक एसिड होता है । जिससे बार-बार नींबू का सेवन दातों के ऊपरी सतह को नुकसान पहुंचा सकता है।

Leave a Comment

गिलोय के फायदे और नुकसान | Giloy Benefits Side Effects in Hindi शादीशुदा पुरुष रोज ऐसे खाएं सिर्फ 2 अखरोट, मिलेंगे जबरदस्त फायदे आपके सफेद बालों का काला बना सकती है कलौंजी? यहां जानिए डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है अखरोट, ऐसे करें सेवन जीरा खाने के फायदे और नुकसान | Cumin Seeds Benefits Hindi