Vicky Kaushal Biography in Hindi, Marriage | विक्की कौशल का जीवन परिचय

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में उभरते हुए कलाकारों में से एक विक्की कौशल ने कई हिट फिल्में दी हैं। विक्की कौशल की दमदार एक्टिंग के कारण आज लाखों की संख्‍या में उनकी फैन फॉलोइंग है। उन्होंने साल 2015 से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी और फिर एक के बाद एक हिट फिल्में दीं, विक्की कौशल की कोई भी फिल्म हो उस फिल्म में उनके अभिनय को खूब सराहा गया। आइए आज जानते हैं विक्की कौशल का जीवन परिचय (Vicky Kaushal Biography in Hindi)

Vicky Kaushal Biography in Hindi

Vicky Kaushal Biography in Hindi – विक्की कौशल का जीवन परिचय

पूरा नाम विक्‍की कौशल
जन्‍म 16 मई 1988
आयु 33 वर्ष
जन्‍मस्‍थान मुंबई, महाराष्‍ट्र
पिता का नाम श्‍याम कौशल
मां का नाम वीणा कौशल
भाई सनी कौशल
पत्‍नी कैटरीना कैफ
पेशा एक्टिंग
डेब्‍यू फिल्‍म लव शव ते चिकन खुराना (2012)
धर्म हिंदू
शैक्षिक योग्‍यता स्‍नातक (मैकेनिकल इं‍जीनियरिंग)
नेटवर्थ 22 करोड़ रुपए

Vicky Kaushal Birthday and Mother-Father in Hindi – विक्की कौशल का जन्‍म व माता-पिता

16 मई 1988 के दिन विक्की कौशल का जन्म महाराष्‍ट्र के मुंबई शहर में हुआ था। विक्‍की कौशल के पिता का नाम श्याम कौशल है। वह बॉलीवुड फिल्मों में एक्शन निर्देशक हैं। वहीं विक्‍की कौशल की मां का नाम वीणा कौशल है, जो एक ग्रहणी हैं। विक्की कौशल का एक भाई है जिनका नाम सनी कौशल है। सनी कौशल बतौर सह-निर्देशक कई फिल्म जैसे गुंडे और माय फ्रेंड पिंटो में काम कर चुके हैं।

पंजाब से मुंबई आकर बसा था विक्‍की का परिवार

विक्की कौशल का परिवार पंजाब के होशियारपुर का रहने वाला है। विक्की के पिता श्याम कौशल सन 1978 में मुंबई आए थे। अपनी मेहनत व लगन से वह बॉलीवुड में एक प्रसिद्ध एक्शन निर्देशक बने। बॉलीवुड ही नहीं बल्कि कई हॉलीवुड फिल्‍मों में भी उन्होंने एक्शन निर्देशक के रूप में काम किया है। वह एक स्टंट मैन भी रहे हैं। विक्की कौशल के पिता ने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं जैसे- स्लमडॉग, 3 ईडियट्स और बजरंगी भाईजान।

Kartik Aaryan Biography in Hindi | कार्तिक आर्यन का जीवन परिचय

Vicky Kaushal Education in Hindi – शिक्षा

विक्की कौशल की शुरुआती शिक्षा मुंबई के सेठ चुन्नीलाल दामोदरदास बर्फीवाला हाई स्कूल से हुई। इसके बाद साल 2009 में उन्होंने राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में स्नातक किया। इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के बाद विक्की कौशल आईटी कंपनी में काम करने लगे। विक्की पढ़ाई में काफी अच्छे थे लेकिन वह अपना करियर फिल्मों में बनाना चाहते थे। यही कारण था कि बाद में उन्‍होंने नौकरी छोड़कर फिल्मों में अपना करियर बनाने की ठान ली।

Vicky Kaushal Career in Hindi – विक्की कौशल का करियर

विक्‍की कौशल का जीवन परिचय (Vicky Kaushal Biography in Hindi) उनके करियर की बात किए बिना अधूरा ही रहेगा। आइए जानते हैं विक्‍की कौशल ने अपने करियर की शुरूआत कब और कैसे की? वहीं आज उनका फिल्‍मी करियर कैसा है?

पहली फिल्‍म में मिला छोटा सा रोल

विक्की कौशल  ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत `लव शव ते चिकन खुराना` से की थी। साल 2012 में आई यह फिल्म एक कॉमेडी फिल्म थी। इस फिल्म के प्रोड्यूसर रोनी स्क्रूवाला, सिद्धार्थ रॉय कपूर और अनुराग कश्यप थे। इसके डायरेक्टर समीर शर्मा थे। इस फिल्म में विक्की का छोटा सा ही रोल था।

गैंग्‍स ऑफ वासेपुर में सहायक निर्देशक

इसके साथ उन्होंने `मुंबई वेलवेट` में भी काम किया है। फिल्मी करियर की शुरुआत करने से पहले वह अपने पिता के साथ फिल्म के सेट पर जाते थे। विक्की कौशल  ने फिल्म `गैंग्स ऑफ वासेपुर` के दोनों पार्ट में अनुराग कश्यप के साथ सहायक निर्देशक के रूप में काम भी किया है। उन्होंने 2013 में आई `गीक आउट` में भी छोटी सी भूमिका निभाई है।

फिर मिली डेब्‍यू फिल्‍म

साल 2015 में विक्की कौशल ने नीरज धवन द्वारा निर्देशित स्वतंत्र ड्रामा फिल्म `मसान` में मुख्य किरदार के रूप में डेब्यू किया। स्क्रीन पर उन्होंने दीपक कुमार नाम के एक शख्स का किरदार निभाया था। जोकि बनारस का एक निम्न जाति का लड़का था। विक्की कौशल ने अपनी दूसरी फिल्म 2016 में की थी, जिसका नाम था जुबान।

इस फिल्‍म से मिला नाम

अभी भी विक्की कौशल  को एक ऐसी फिल्म की तलाश थी, जिससे उनकी एक अलग पहचान बन सके। तभी 2018 में उनके पास फिल्म आई `राजी`, इस फिल्म में उनका रोल इकबाल सहित का था। इस फिल्म में विक्की का अभिनय लोगों को काफी पसंद आया। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट भी हुई। फिर में विक्की कौशल के साथ आलिया भट्ट थी। इसके बाद धीरे धीरे लोग विक्की कौशल को जानने लगे।

फिर मिली कई सुपरहिट फिल्‍में

इसी बीच विक्की कौशल  की झोली में `संजू` फिल्म आई। जिसमें उन्होंने संजय दत्त के दोस्त का किरदार निभाया। विक्की कौशल  को इस कैरेक्टर को काफी सराहा गया। यह फिल्म संजय दत्त की कहानी पर बनी थी और इस फिल्म में संजय दत्त का रोल रणबीर कपूर ने निभाया था। 2018 में विक्की ने कई हिट फ़िल्में दी है। जिसमें `मनमर्जियां` भी शामिल है।

इस फिल्‍म से बॉलीवुड पर छाए विकी कौशल

साल 2019 में विक्की कौशल ने फिल्म `उरी द सर्जिकल स्ट्राइक` में काम किया। यह फिल्म 2016 के उरी हमले पर आधारित एक एक्शन फिल्म थी। विक्की कौशल  ने इसमें विहान सिंह शेरगिल का किरदार निभाया था। विक्की कौशल कि यह फिल्म बड़े पर्दे पर सफल रही इस फिल्म के लिए विक्की कौशल को उम्दा प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार का अवार्ड भी मिला।

इसके बाद की कई फिल्‍में

विक्की कौशल ने बॉलीवुड के हॉरर फिल्म `भूत` में भी काम किया। यह फिल्म 2020 में रिलीज हुई थी। इसके बाद विक्की कौशल ने कई फिल्में की। इस साल यानी कि 2021 में विक्की कौशल की फिल्म सरदार उधम आई। यह फिल्म काफी चर्चा में है। इस फिल्म में विक्की कौशल के अभिनय की काफी तारीफ की जा रही है। विक्की कौशल ने बॉलीवुड फिल्मों के अलावा सीरीज भी की हैं।

Vicky Kaushal Awards in Hindi – विक्की कौशल अचीवमेंट

ज़ी सिने अवॉर्ड –  बेस्ट मेल डेब्यू – फिल्म मसान

स्क्रीन अवॉर्ड – बेस्ट मेल डेब्‍यू – फिल्म मसान

इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकैडमी अवॉर्ड – स्टार डेब्‍यू ऑफ द ईयर मेल – फिल्म मसान

इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ मेलबर्न – बेस्ट सपोर्टिव परफॉर्मेंस अवॉर्ड – फिल्म संजू

ज़ी सिने अवॉर्ड – बेस्ट एक्टर सपोर्टेड रोल मेल – फिल्म संजू

फिल्म फेयर अवॉर्ड – बेस्ट सर्पोटिंग एक्टर – फिल्म संजू

इंटरनेशनल इंडियन फिल्मी अकैडमी अवॉर्ड – बेस्ट सर्पोटिंग एक्टर – फिल्म संजू

नेशनल अवॉर्ड – बेस्ट एक्टर – फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक

Vicky Kaushal Movies in Hindi – विक्की कौशल की फिल्में

लव शव ते चिकन खुराना 2012

बॉम्बे वेलवेट 2015

मसान 2015

जुबान 2015

साइको रमन 2016

रमन राघव 2.0

लव पर स्क्वेयर फुट 2018

राजी 2018

संजू 2018

लस्ट स्टोरीज 2018

मनमर्जियां 2018

उरी द सर्जिकल स्ट्राइक 2019

भूत पार्ट वन द हॉन्टेड शिप 2020

सरदार उधम 2021

Vicky Kaushal Katrina Kaif Marriage – विक्‍की कौशल कैटरीना कैफ की शादी

बॉलीवुड स्‍टार विक्‍की कौशल ने 9 दिसंबर 2021 के दिन फिल्‍म एक्‍ट्रेस कैटरीना कैफ से शादी कर ली। दोनों ने धूमधाम से राजस्‍थान सवाई माधोपुर के सिक्‍स सेंसेस फोर्ट बरवाडा में शाही अंदाज में विवाह किया। इस मौके पर बॉलीवुड के तमाम सितारे भी नजर आए।

FAQ’s

Q : विक्की कौशल के पिता कौन है?
Ans :
श्याम कौशल, एक्शन निर्देशक

Q : विक्की कौशल का जन्म कब हुआ?
Ans :
16 मई 1988

Q : विक्की कौशल की उम्र क्या है?
Ans :
33 वर्ष

Q : विक्‍की कौशल की पत्‍नी का नाम क्‍या है?
Ans :
कैटरीना कैफ

Leave a Comment

नींबू के फायदे और नुकसान अदरक के फायदे और नुकसान क्‍या आप जानते हैं इन बॉलीवुड सितारों के असली नाम कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति? यहां जानिए सही तिथि और मुहूर्त यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ को कितना जानते हैं आप