HomeAstrologyसपनों का मतलब और उसके फल | स्‍वप्‍न फल | Sapno ka...

सपनों का मतलब और उसके फल | स्‍वप्‍न फल | Sapno ka Matlab in Hindi

सोते समय सपने आना आम बात है। अक्‍सर आप भी सोते समय सपने जरूर देखते होंगे। दरअसल आपके सपने आपकी सोच से जुड़े होते हैं। यह सपने सांकेतिक होते हैं,  इनमें वास्तविकता नहीं होती, लेकिन यह आपको आपके भूतकाल और भविष्‍यकाल की ओर इशारा करते हैं। ये सपने आपसे कुछ कहते हैं, क्‍या आप इन सपनों का मतलब (Sapno ka Matlab) जानते हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको इस आर्टिकल में सोते समय देखे गए आपके हर सपने का मतलब बताएंगे।

सपनों का मतलब

Table of Contents

सपनों का मतलब, प्रकार और स्‍वप्‍न फल (Sapno ka Matlab, Types and Swapna fal)

सपनों का मतलब समझने से पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर सपने कितने प्रकार के होते हैं। दरअसल सपने दो प्रकार के होते हैं, पहले वो जो आप अपने सुनहरे भविष्‍य के लिए सपने बुनते हैं और दूसरे वो जो अक्‍सर आपको सोते समय आते हैं। पहले प्रकार के सपनों में वास्‍तविकता नहीं होती, बल्कि यह हमारी सोच का हिस्‍सा होते हैं। वहीं दूसरे प्रकार के सपने जो हम नींद में देखते हैं वह हमारे भूत और भविष्‍यकाल की तरफ संकेत करते हैं। सोते समय देखे गए सपने कहीं न कहीं हमारी जिंदगी का अहम हिस्‍सा होते हैं।

स्‍वप्‍न शास्‍त्र के मुताबिक, सोते समय देखे जाने वाले हर सपने का काई न काई अर्थ जरूर होता है। कहा जाता है कि सपने भविष्‍य का आईना हैं, ये हमें आने वाली मुसीबत के बारे में पहले से आगाह कर देते हैं। शास्‍त्रों की मानें तो सुबह के सपने सौ फीसदी सच होते हैं। इस दौरान सपने में देखी गई हर चीज का कोई न कोई मतलब जरूर होता है। इस सपने के अर्थ को समझकर आप अपने भूत या भविष्‍यकाल के कई गहरे रहस्‍यों को समझ पाएंगे।

सपनों पर किसी का नियंत्रण नहीं होता, ऐसे में सपने में आप कुछ भी देख सकते हैं, जैसे इंसान, जानवर, जगह, रंग, भावनाएं या कुछ अन्‍य सपने में देखी गई इन सभी चीजों का कोई न कोई मतलब जरूर होता है। यहां हम इसके बारे में विस्‍तार से बात करने वाले हैं जिसे पढ़कर आप अपने सपनों का मतलब आसानी से जान सकते हैं।

सपने में रिश्‍तेदारों को देखने का अर्थ (Sapno ka matlab when see relatives in dream)

घर आए रिश्‍तेदार या मेहमान को सपने में देखना

अगर आप सपने में किसी रिश्‍तेदार या मेहमान का अपने घर आता हुआ देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि आपको आपके जीवन में नए अवसर मिलने वाले हैं।

दादा-दादी या नाना-नानी को सपने में देखना

अगर आपके सपने में दादा-दादी या नाना-नानी दिखाई देते हैं तो यह आपके लिए शुभ है। सपने में इनका दिखना प्‍यार और बुद्धि की निशानी होता है।

माता-पिता को सपने में देखना

अगर सपने में आप अपने माता-पिता को देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि आपको आपके कार्यक्षेत्र में सम्‍मान मिलने वाला है।

सपने में भाई को देखना

अगर सपने में आप अपने भाई को देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपके नए मित्र बनने वाले हैं।

शिक्षक को सपने में देखना

अगर आप किसी शिक्षक को सपने में देखते हैं तो उसका अर्थ है कि आपके जीवन की तमाम बाधाएं दूर होने वाली हैं और आप सफलता के बेहद नजदीक खड़े हैं।

सपने में किसी जानवर को देखने का मतलब (Sapno ka matlab when see Animals in dream)

सपने में कुत्‍ते का दिखना

कुत्‍ता आपको कई अवस्‍थाओं में सपने में दिखाई दे सकता है। हर अवस्‍था का मतलब भी अलग-अलग होता है। यदि सपने में रोता हुआ कुत्‍ता दिखाई दे तो इसका मतलब है‍ कि आपको कोई बुरा समाचार मिलने वाला है। वहीं अगर आपको सपने में केवल एक कुत्‍ता दिखाई दे तो इसका मतलब है कि आपकी किसी पुराने मित्र से मुलाकात होने वाली है।

सपने में बिल्‍ली को देखना

Sapno में बिल्‍ली देखने का मतलब आपके लिए शुभ संकेत नहीं देता है। सपने में बिल्‍ली के दिखाई देने का अर्थ है कि आपकी किसी से लड़ाई होने वाली है।

सपने में शेर को देखना

शेर का सपने में दिखाई देना आपके लिए शुभ संकेत है। दरअसल सपने में शेर के दिखने का मतलब है कि आपके सालों से रुके हुए कार्य पूरे होने वाले हैं। इसके साथ यह आपको मुकदमों में जीत मिलने का भी संकेत देता है। सपने में शेर को देखने का अर्थ है कि आप हर क्षेत्र में विजयी बनेंगे, आपके शत्रु आपसे डरकर रहेंगे। वहीं अगर आप शेर और शेरनी को एक साथ जोड़े में देखते हैं तो यह आपके शादीशुदा जीवन के सुखमय होने के संकेत देता है।

सपने में गाय या गाय का बछड़ा देखना

गाय या गाय के बछड़े को सपने में देखने के भी कई अलग-अलग तरह के मतलब होते हैं। यदि सपने में आप सफेद रंग की गाय देखते हैं तो यह आपको चीनी या चांदी के बिजनेस में लाभ मिलने के संकेत देता है। वहीं अगर आप चितकबरी गाय को सपने में देखते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको ब्‍याज के व्‍यापार में फायदा होगा।

वहीं अगर आप खुद को गाय का दूध निकालते हुए देखते हैं तो यह संपत्ति और व्‍यापार में लाभ की ओर इशारा करता है। इसके साथ ही सपने में गाय के बछड़े को देखना भी शुभ संकेत देता है। गाय के बछड़े को सपने में देखने का अर्थ है कि आप आत्‍मनिर्भर होंगे और शीघ्र ही आपको कहीं से धन का लाभ होने वाला है।

सपने में ऊंट को देखना

ऊंट को सपने में देखना शुभ नहीं माना गया है। यदि आप सपने में चलते हुए ऊंट को देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपको कोई शारीरिक समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है। वहीं सपने में खड़े हुए ऊंट को देखने का अर्थ है कि कोई विपत्ति आपकी ओर तेजी से आ रही है।

सपने में सांप या काला नाग देखना

अगर आप किसी काले नाग को सपने में देखते हैं तो यह शुभ संकेत की ओर इशारा करता है। काले नाग को सपने में देखने का अर्थ है कि आपका मान-सम्‍मान बढ़ने वाला है और आप आर्थिक रूप से भी बेहद मजबूत बनने वाले हैं। वहीं सपने में किसी भी प्रकार के सांप को देखने का अर्थ होता है कि आपके घर में सुख-समृद्धि आने वाली है।

सपने में मछली देखना

मछली का सपने में दिखना भी अच्‍छा संकेत माना जाता है। यदि किसी को सपने में मछली दिखाई दे तो इसका अर्थ है कि आपको आर्थिक लाभ होने वाला है।

सपने में हाथी को‍ देखना

हाथी को सपने में देखना भी शुभ माना गया है। हाथी को अलग-अलग अवस्‍थाओं में देखने के मतलब भी अलग-अलग हैं। दरअसल अगर किसी को सपने में नर और मादा हाथी एक साथ जोड़े में नजर आते हैं तो इससे उसकी शादीशुदा जिंदगी खुशहाल रहने के संकेत मिलते हैं। वहीं अगर सपने में आप खुद को हाथी की सवारी करते हुए देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में सुख-समृद्धि की बढ़ोत्‍तरी होने वाली है। वहीं अगर कोई खड़े हाथी को देखता है तो उसके किसी कार्य में अड़चनें पैदा होने के संकेत मिलते हैं।

सपने में घोड़े को देखना

घोड़े को सपने में देखने के भी अलग-अलग मतलब होते हैं। दरअसल यदि कोई खुद को घोड़े पर चढ़ता हुआ देखता है तो इसका मतलब है कि उसको उसके हर काम में सफलता मिलेगी। वहीं यदि कोई खुद को घोड़े के ऊपर से गिरता हुआ देखता है तो यह कार्यक्षेत्र में हानि की तरफ इशारा करता है।

सपने में सुअर का दिखना

सुअर का सपने में दिखना अच्‍छे संकेत की ओर इशारा नहीं करता है। दरअसल सपने में सुअर के दिखने का मतलब है कि आपको किसी प्रकार की शारीरिक हानि हो सकती है।

सपने में लोमड़ी दिखना

लोमड़ी को सपने में देखना भी शुभ नहीं होता है। इसका मतलब होता है कि आपको आपके किसी बेहद अच्‍छे दोस्‍त से धोखा मिल सकता है।

सपने में नेवला देखना

नेवले को सपने में देखना किसी छुपे हुए खजाने के मिलने का संकेत है। दरअसल नेवले का सीधा संबध जमीन में छिपे हुए खजाने से माना जाता है। ऐसे में सुबह के सपने में नेवले का दिखना किसी गुप्‍त धन के मिलने की ओर इशारा करता है। वहीं यदि आपको दोपहर में सोते समय सपने में नेवला दिखता है तो यह शुभ नहीं माना जाता है। इससे आर्थिक हानि के संकेत मिलते हैं।

अन्‍य पढ़ें :

सूर्य को जल चढ़ाने का मंत्र, नियम और सही समय

बुध ग्रह ने किया राशि परिवर्तन, इन पांच राशियों की किस्‍मत खुलना तय

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular