योगी सरकार में हुए एनकाउंटर : मारे गए इतने अपराधी, अरबों की संपत्ति जब्‍त

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में अपराधियों के हौसले पस्‍त हैं। दरअसल राज्‍य में योगी आदित्‍यनाथ की सरकार बनने के बाद से ही अपर‍ाधियों पर नकेल कसने का काम चल रहा है। उत्‍तर प्रदेश पुलिस इस काम को बखूबी अंजाम दे रही है। उत्‍तर प्रदेश सरकार ने इसको लेकर कुछ आंकड़े जारी किए हैं, जिनमें यूपी में योगी सरकार में हुए एनकाउंटर से लेकर गैंगस्‍टर एक्‍ट के तहत जब्‍त की गई कुल संपत्ति के बारे में खुलासा किया गया है।

योगी सरकार में हुए एनकाउंटर

योगी सरकार में हुए एनकाउंटर

इसको लेकर अपर मुख्‍य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्‍थी ने बताया कि यूपी में बीजेपी सरकार के कार्यकाल के दौरान अब तक 13,700 से ज्‍यादा गैंगस्‍टर एक्‍ट के तहत मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें अब तक 43 हजार से ज्‍यादा आरोपियों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है। उन्‍होंने आगे बताया कि 20 मार्च 2017 से 20 जून 2021 तक 139 अपराधी गिरफ्तारी के दौरान एनकाउंटर में मारे गए, वहीं 3196 घायल हुए।

अपराधियों की जब्‍त की गई कुल संपत्ति

अवनीश कुमार अवस्‍थी ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि योगी आदित्‍यनाथ सरकार में अब तक गैंगस्‍टर एक्ट की धारा – 14(1) के तहत 1431 मामलों में 15 अरब 74 करोड 5 लाख रुपए से ज्‍यादा की संपत्ति को जब्‍त किया गया है। इनमें चल-अचल अवैध संपत्तियों पर शिकंजा कसते हुए सरकारी जमीन को अवमुक्त कराने, अवैध कब्जे के ध्वस्तीकरण और अवैध सम्पत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही की गई है।

Also Read : योगी आदित्‍यनाथ का जीवन परिचय – Yogi Adityanath Biography in Hindi

अपर मुख्‍य सचिव, गृह ने जानकारी देते हुए बताया कि गैंगस्‍टर एक्‍ट के तहत सबसे अधिक कार्रवाई वाराणसी जोन में की गई है, यहां कुल 420 मामलों में दो अरब दो करोड 29 लाख रुपए से अधिक की संपत्ति की जब्‍तीकरण की कार्यवाही की गई।

इसके साथ ही अवनीश कुमार अवस्‍थी ने यह भी बताया कि अपराधियों के साथ मुठभेड़ के दौरान 13 पुलिसकर्मी वीरगति को प्राप्‍त हुए और 1122 पुलिसकर्मी घायल हुए।

Leave a Comment

ऐसे लोग बेहद संभलकर करें कलौंजी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान ऐसे लोग भूलकर भी न करें मेथी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान औषधीय गुणों का खजाना है तुलसी, इन बिमारियों में ऐसे करें सेवन कच्‍चा लहसुन इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें प्रयोग कौन हैं दीपिका पादुकोण की छोटी बहन? दीदी से ज्‍यादा है कमाई