सीएम योगी का सख्‍त आदेश, अब शादियों में शामिल होंगे सिर्फ इतने लोग

लखनऊ। देशभर में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए उत्तर प्रदेश में मंगलवार को शादी व अन्य समारोहों के सम्बंध में सीएम योगी ने नए आदेश जारी किए गए हैं। आदेश में कहा गया है कि शादी या किसी अन्‍य समारोह में एक समय में सिर्फ 25 लोग ही शामिल हो सकेंगे। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने दी।

सीएम योगी

सीएम योगी ने दिए निर्देश

प्रदेश में कोरोना के घटते मामलों के बीच विवाह और अन्य समारोह के लिए नयी गाइडलाइन जारी करने के बाद अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि समारोह में कोविड गाइडलाइन का पालन कराना आयोजकों की जिम्मेदारी होगी। आयोजन स्थल पर साफ-सफाई व्यवस्था रहनी चाहिए। संक्रमण न फैले इसके लिए सोशल डिस्टेंस, सेनेटाइजेशन की व्यवस्था करनी होगी।

Read Also : लखनऊ में ब्‍लैक फंगस का प्रकोप, केजीएमयू में इतने मरीजों का चल रहा इलाज

HS

 

Yogi%2BOrder

उन्होंने कहा कि अब शादी में सिर्फ 25 मेहमान ही शामिल हो सकेंगे। सभी अतिथियों के मॉस्क लगाने के साथ ही बैठने की व्यवस्था दूर-दूर करनी होगी। बता दें कि अब तक शादियों में अतिथियों के आने की संख्या 50 थी।

कोरोना वायरस के क्‍या हैं लक्षण

कोरोना वायरस के मुख्‍यत: कई बड़े लक्षण हैं। अगर यह लक्षण आप में भी नजर आते हैं तो आपको सबसे पहले कोविड-19 टेस्‍ट जरूर करवाना चाहिए। आइए जानते हैं वो तीन मुख्‍य लक्षण…

तेज बुखार आना : कोराना वायरस का सबसे बड़ा लक्षण तेज बुखार है। कोरोना वायरस के कारण आपके शरीर का तापमान तेजी से बढ़ सकता है। बुखार के दौरान आपको ठंड भी महसूस हो सकती है।

लगातार खांसी : अगर आपको भी बुखार के साथ लगातार खांसी आ रही है तो आपको सबसे पहले कोविड-19 टेस्‍ट जरूर करवाना चाहिए। बुखार के साथ लगातार खांसी आना भी कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षणों में से एक है। वहीं अगर आपको खांसी में बलगम आने की भी शिकायत नजर आती है तो यह भी बड़ी चिंता की बात साबित हो सकती है।

स्‍वाद और गंध का महसूस न होना : कोरोना वायरस के कारण आपको किसी भी चीज का स्‍वाद और गंध महसूस नहीं होगी। यानी अगर आप कुछ खाएंगे तो आपको उसके स्‍वाद का अहसास नहीं होगा, वहीं किसी खुशबू या बदबूदार चीज की गंध भी आप महसूस नहीं कर पाएंगे।

सांस लेने में तकलीफ : शुरूआत में तो आपको यह लक्षण शायद ही नजर आए, लेकिन समय बढ़ने के बाद आपको इसकी शिकायत जरूर होगी। कोविड-19 मरीजों में अक्‍सर सांस लेने में तकलीफ की शिकायत को देखा गया है।

क्‍या कोविड-19 मरीज में सभी लक्षण एक साथ दिखेंगे

ऐसा जरूरी नहीं है कि किसी कोविड-19 मरीज को एक साथ सभी लक्षण नजर आएं। पब्लिक हेल्‍थ इंग्‍लैंड के अनुसार, लगभग 85 फीसदी कोविड-19 मरीजों में कम से कम एक लक्षण जरूर देखा जाता है।

(अगर आपको ऐसे ही उत्‍तर प्रदेश के साथ देश और दुनिया की खबरों से रहना है अपडेट तो हमारे फेसबुक पेज @bolelucknow को लाइक करें और हमें ट्विटर @BoleLucknow पर फॉलो करें।)

Leave a Comment

ऐसे लोग बेहद संभलकर करें कलौंजी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान ऐसे लोग भूलकर भी न करें मेथी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान औषधीय गुणों का खजाना है तुलसी, इन बिमारियों में ऐसे करें सेवन कच्‍चा लहसुन इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें प्रयोग कौन हैं दीपिका पादुकोण की छोटी बहन? दीदी से ज्‍यादा है कमाई