HomeNationalप्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के लिए ऐसे करें आवेदन, जानिए कैसे चेक...

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के लिए ऐसे करें आवेदन, जानिए कैसे चेक करें लिस्‍ट

गरीब हो या फिर अमीर, हर कोई एक अपना घर बनाने का सपना जरूर देखता है। अमीर व्‍यक्ति तो अपने इस सपने को बहुत ही आसानी से पूरा कर लेते हैं, लेकिन गरीब व्‍यक्ति अपने इस सपने को कैसे पूरा करे? यही सोचता रहता है। ऐसे में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 (Pradhan Mantri Awas Yojana 2021) के बारे में जरूर जानना चाहिए।

बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना भारत में साल 2015 से चल रही है, ऐसे में बहुत सारे लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं, लेकिन कई अभी हैं ऐसे हैं जो जानकारी के अभाव में योजना का लाभ उठा पाने से वंचित हैं। यही कारण है कि आज हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में विस्‍तृत रूप से जानकारी (Pradhan Mantri Awas Yojana Full Details) देने वाले हैं? और इस योजना का लाभ उठाने के लिए कौन से लोग पात्र होंगे?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 क्‍या है? – (What is Pradhan Mantri Awas Yojana 2021?)

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बेहद ही सस्‍ते दामों में घर मुहैया करा रही है। इस योजना के तहत नरेंद्र मोदी सरकार घर खरीदने वालों को सब्सिडी देती है। केंद्र सरकार की तरफ से योजना के लाभार्थियों को अधिकतम 2.67 लाख तक की सब्सिडी दी जाती है।

नरेंद्र मोदी कैबिनेट विस्‍तार में किसे मिला कौन सा मंत्रालय, देखिए पूरी लिस्‍ट

प्रधानमंत्री आवास योजना की कब हुई शुरूआत – (When Started PMAY)

साल 2015 में नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरूआत की थी। इस योजना को तीन चरणों में विभाजित किया गया है।

योजना का पहला चरण अप्रैल 2015 में शुरू किया गया था, जो मार्च 2017 तक चला। इस दौरान 100 से भी ज्‍यादा शहरों में घरों को निर्माण कराया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना का दूसरा चरण अप्रैल 2017 में शुरू हुआ, जो मार्च 2019 तक चला। इस दौरान सरकार ने 200 से भी ज्‍यादा शहरों में मकान बनाकर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को दिए।

वहीं योजना का तीसरा चरण अभी चल रहा है, इसकी शुरुआत अप्रैल 2019 में हुई थी। वहीं योजना का यह चरण 21 मार्च 2021 को खत्‍म होना था, लेकिन केंद्र सरकार ने इसे 31 मार्च 2022 तक के लिए और आगे बढ़ा दिया है।

कौन ले सकता है योजना का लाभ – (Who can Apply For PM Awas Yojana)

इस योजना का लाभ उन्‍हीं लोगों को मिलता है जो प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana 2021) के तहत घर के लिए आवेदन करते हैं। इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदकों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। यह कैटेगरी EWS, LIG और MIG हैं। इसमें EWS और LIG कैटेगरी में लाभ पाने के लिए परिवार की मुख्‍य सदस्‍य महिला होनी चाहिए।

  1. EWS के तहत इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले व्‍यक्ति की सालाना आय 3 लाख रुपए से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए।
  2.  LIG के लिए आवेदन करने वाली व्‍यक्ति की सालाना न्‍यूनतम आय 3 लाख और अधिकतम आय 6 लाख रुपए तक होनी चाहिए।
  3. MIG के लिए आवेदक की वार्षिक आय 12 लाख से 18 लाख तक होनी चाहिए।

इसके साथ ही इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक की न्‍यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 55 साल होनी चाहिए।

कल्‍याण सिंह का जीवन परिचय – Kalyan Singh Biography in Hindi

आवेदन करने वाले व्‍यक्ति या महिला के नाम पर पहले कभी कोई अन्‍य मकान नहीं होना चाहिए।

आवेदक व्‍यक्ति या महिला पहले कभी इस योजना का लाभ न पाया हो।

आवेदन करने वाले व्‍यक्ति या महिला के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।

योजना 2021 का लाभ पाने के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. बैंक खाते की पासबुक

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के लिए कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmaymis.gov.in/) पर साइन अप/लॉग इन करना है। अब यहां आवेदक को अपनी कैटेगरी को सलेक्‍ट करना है। EWS, LIG या MIG में अपनी कैटेगरी का चुनाव करने के बाद आवेदक को अपने आधार कार्ड की डिटेल यहां अपडेट करनी हैं। इसके बाद वेबसाइट पर आपकी पर्सनल डिटेल्‍स भरने के लिए फॉर्म ओपेन हो जाएगा। यहां डिटेल्‍स भरने के बाद आपको एक कैप्‍चा कोड मिलेगा। कैप्‍चा कोड फिल करके आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

FAQ’s

Q. : प्रधानमंत्री आवास योजना क्‍या है?
Ans. : प्रधानमंत्री आवास योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए अपना घर मुहैया कराने की स्‍कीम है। इसके तहत EWS, LIG और MIG कैटेगरी के लोग बेहद सस्‍ती दरों पर अपना घर पा सकते हैं।

Q. : प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत कब हुई?
Ans. : प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 में हुई थी। यह योजना भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के अंतर्गत आती है।

Q. : प्रधानमंत्री आवास योजना कब तक चलेगी?
Ans. : पीएम आवास योजना मार्च 2021 तक चलनी थी, लेकिन इसे 31 मार्च 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

Q. : प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की लिस्‍ट कैसे देखें?
Ans. : बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना की दो अलग-अलग कैटेगरी हैं। इनमें एक तो शहरी यानी अरबन और दूसरी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण यानी रूरल है। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आवेदन करने के बाद एक रजिस्‍ट्रेशन नंबर मिलता है। लिस्‍ट देखने के लिए आपको पीएमएवाई-ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप रजिस्‍ट्रेशन नंबर डालकर लिस्‍ट को देख सकते हैं।

Q. : प्रधानमंत्री आवास योजना लखनऊ लिस्‍ट कैसे देखें?
Ans. : प्रधानमंत्री आवास योजना लखनऊ की लिस्‍ट देखने के लिए आपको सबसे पहले पीएमएवाई की वेबसाइट पर जाना है। अब यहां आपको एक ‘लाभार्थी खोजें’ का मेन्‍यू नजर आएगा। अब इस मेन्‍यू में ‘नाम के अनुसार खोजें’ पर क्लिक करना है। यहां आपको अपने नाम के पहले तीन अक्षर डालकर ‘खोजें’ पर क्लिक करना है। अब लिस्‍ट आपके सामने होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular