अब कोविन स्‍लॉट की जरूरत नहीं, आज से सीधे वैक्‍सीनेशन सेंटर जाइए वैक्‍सीन लगवाइए

नई दिल्‍ली। सोमवार से कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के‍ लिए आपको कोविन ऐप पर अपॉइंटमेंट लेने की जरूरत नहीं है, आप सीधे वैक्‍सीनेशन सेंटर जाकर वैक्‍सीन लगवा सकते हैं। दरअसल अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के दिन से देश में कोविड वैक्‍सीनेशन की नई पॉलिसी को लागू किया गया है।

कोविड वैक्‍सीनेशन की नई पॉलिसी

कोविड वैक्‍सीनेशन की नई पॉलिसी क्‍या है

कोविड वैक्‍सीनेशन की नई पॉलिसी के तहत अब 18 साल से ऊपर के सभी लोग सीधे वैक्‍सीनेशन सेंटर जाकर कोविड-19 वैक्‍सीन लगवा सकते हैं। बता दें कि इसके लिए पहले कोविन ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन कराना पड़ता था, जिसके बाद आपको वैक्‍सीन लगवाने के लिए अपॉइंटमेंट दिया जाता था। अब यह व्‍यवस्‍था खत्‍म कर दी गई है।

महावैक्‍सीनेशन अभियान की शुरूआत

अं‍तरराष्‍ट्रीय योग दिवस से देश भर में महा‍वैक्‍सीनेशन अभियान की शुरूआत होने वाली है। इसके तहत 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त में वैक्‍सीन लगाई जाएगी। इस महावैक्‍सीनेशन अभियान का सारा खर्चा केंद्र सरकार खुद उठाएगी। राज्‍य की सरकारों को अब इसके लिए किसी भी तरह का कोई खर्च नहीं करना होगा। हालांकि निजी अस्‍पतालों में वैक्‍सीन लगवाने के लिए एक तय कीमत चुकानी होगी।

यह भी पढ़ें : उत्‍तर प्रदेश में आज से क्‍या होगा अनलॉक और क्‍या रहेगा बंद, देखिए पूरी लिस्‍ट

इस महावैक्‍सीनेशन अभियान के लिए सभी राज्‍यों ने भी अपनी कमर कस ली है। उत्‍तर प्रदेश से लेकर मध्‍य प्रदेश, दिल्‍ली, गुजरात, हरियाणा, ओडिशा और आंध्र प्रदेश सहित सभी राज्‍य महावैक्‍सीनेशन के लिए अपनी पूरी ताकत लगाने में जुट गए हैं। उत्‍तर प्रदेश ने अगस्‍त महीने तक 10 करोड लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्‍य रखा है। प्रदेश में सोमवार से रोजाना 7 लाख वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य है। वहीं इसको 1 जुलाई से 12 लाख तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।

महावैक्‍सीनेशन अभियान में हर राज्‍य अपनी तरफ से अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण के लिए जागरुक करने में जुटा है। इसके लिए उत्‍तर प्रदेश में अब लोगों को घर-घर जाकर बुलावा पर्ची भेजी जाएगी। इसके साथ ही यहां एक क्विक रिस्‍पांस टीम भी तैनात रहेगी।

Leave a Comment

जीरा खाने के फायदे और नुकसान | Cumin Seeds Benefits Hindi पुरूषों के लिए बेहद लाभकारी है लहसुन, इस तरह से करें प्रयोग अखरोट खाने से दूर हो जाएंगी ये बिमारियां, ऐसे करें उपयोग इस बीमारी का रामबाण इलाज है तुलसी, ऐसे करें सेवन कुंडली में अगर है यह योग, तो जीवन भर रहेगी पैसों की कमी