HomeNationalभारत के महान एथलीट मिल्‍खा सिंह का निधन, 91 साल की उम्र...

भारत के महान एथलीट मिल्‍खा सिंह का निधन, 91 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

नई दिल्‍ली। शुक्रवार देर रात भारत के महान एथलीट मिल्‍खा सिंह का निधन हो गया। वह कोरोना पॉजिटिव थे। चंडीगढ़ के पीजीआई अस्‍पताल में 91 साल की उम्र में उन्‍होंने अंतिम सांस ली। बता दें कि पांच दिन पहले ही उनकी पत्‍नी का भी कोरोना की वजह से निधन हो गया था।

मिल्‍खा सिंह का निधन

मिल्‍खा सिंह का निधन

जानकारी के मुताबिक, 3 जून को मिल्‍खा सिंह को अस्‍पताल में एडमिट कराया गया था। वहीं इससे पहले उनका इलाज उनके घर पर ही चल रहा था, लेकिन लगातार ऑक्‍सीजन लेवल में कमी होने के कारण उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। बता दें कि बुधवार को उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ गई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के बाद के साइडइफेक्‍ट्स से वह नहीं उबर सके।

Read Also : मिल्‍खा सिंह का जीवन परिचय – Milkha Singh Biography in Hindi

मिल्‍खा सिंह को फ्लाइंग सिख ऐसे मिला था नाम

मिल्‍खा सिंह को फ्लाइंग सिख के नाम से भी जाना जाता था। दरअसल 1960 में उन्‍हें यह नाम पाकिस्‍तान के जनरल अयूब खान ने दिया था, जब उन्‍होंने पाकिस्‍तान के धाकड़ एथलीट अब्‍दुल खालिक को उनके ही देश में हराया था। मिल्‍खा सिंह ने चार बार एशियन गेम्‍स में गोल्‍ड मेडल जीता था। वहीं 1960 में वह ओलंपिक में गोल्‍ड जीतने से मामूली अंतर से रह गए थे।

मिल्‍खा सिंह को पद्मश्री से नवाजा गया

साल 1959 में मिल्‍खा सिंह को पद्मश्री सम्‍मान से नवाजा गया था। 1958 में वह कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में चैंपियन बने थे।

Read Also : इतने रूपए में मिलेगी DRDO की कोरोना की दवा 2DG, कंपनी ने तय की कीमत

पीएम मोदी ने जताया दुख

मिल्‍खा सिंह के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गहरा दुख जताया। उन्‍होंने मिल्‍खा सिंह की तस्‍वीर को शेयर करते हुए लिखा कि मिल्‍खा सिंह जी के निधन से हमने एक महान खिलाड़ी को खो दिया, जिसने देश की कल्‍पना पर कब्‍जा कर लिया और अनगिनत भारतीयों के दिलों में एक विशेष स्‍थान बना लिया। उनके प्रेरक व्‍यक्तित्‍व ने उन्‍हें लाखों लोगों का प्रिय बना दिया। उनके निधन से आहत हूं। 

In the passing away of Shri Milkha Singh Ji, we have lost a colossal sportsperson, who captured the nation’s imagination and had a special place in the hearts of countless Indians. His inspiring personality endeared himself to millions. Anguished by his passing away. pic.twitter.com/h99RNbXI28

— Narendra Modi (@narendramodi) June 18, 2021

प्रधानमंत्री ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा कि अभी कुछ दिन पहले ही मेरी उनसे बात हुई थी। मुझे नहीं पता था कि यह हमारी आखिरी बातचीत होगी। कई एथलीट उनकी जीवन यात्रा से ताकत हासिल करेंगे। उनके परिवार और दुनिया भर में कई प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

I had spoken to Shri Milkha Singh Ji just a few days ago. Little did I know that it would be our last conversation. Several budding athletes will derive strength from his life journey. My condolences to his family and many admirers all over the world.

— Narendra Modi (@narendramodi) June 18, 2021

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular