फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम आज रात से हो सकते हैं बैन, सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

नई दिल्ली। भारत सरकार द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए बनाई गई गाइडलाइन्स को लागू करने के लिए अब कंपनियों के पास केवल कुछ घंटों का समय बचा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम को 26 मई तक ये गाइडलाइन फॉलो करनी हैं। अगर ऐसा नहीं होता है तो भारत में ये प्लेटफार्म पर बैन लग सकता है।

फेसबुक

दरअसल ये पूरा मामला केंद्र सरकार की नई इंटरमीडियरी गाइडलाइन को लागू करने का है। इसको नहीं लागू करने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भारत में प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन को मंजूरी देने की डेडलाइन आज यानी 25 मई को खत्म हो रही है। ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कल यानी 26 मई 2021 से प्रतिबंध लागू हो जाएंगे।

हालांकि डेडलाइन खत्म होने से पहले फेसबुक ने बयान जारी कर दिया है। फेसबुक ने कहा है कि वो सरकार की नई गाइडलाइन का सम्मान करते हैं। साथ ही इसे लागू करने की दिशा में काम कर रही हैं। जबकि टि्वटर की तरफ से नई गाइडलाइन को लागू करने के लिए छह माह का समय मांगा गया है।

Also Read : किसान आंदोलन बेनकाब, लाल किला हिंसा पर दिल्‍ली पुलिस ने किया बहुत बड़ा खुलासा

केंद्र सरकार ने इस साल फरवरी में सोशल मीडिया के लिए नई गाइडलाइन प्रस्‍तुत की गई थी। उस वक्त सूचना तकनीक और इलेक्‍ट्रानिक्‍स मंत्रालय की तरफ से सोशल मीडिया के लिए नियमों को लागू करने के लिए तीन माह का समय दिया गया था। अगर 25 मई तक केंद्र की नई गाइडलाइन को लागू नहीं किया जाता हैं, तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के खिलाफ कानूनी एक्शन लिया जाएगा।

(अगर आपको ऐसी ही अन्‍य रोचक जानकारियों से रहना है अपडेट तो हमारे फेसबुक पेज @bolelucknow को लाइक करें और हमें ट्विटर @BoleLucknow पर फॉलो करें।)

Leave a Comment

11 नहीं IPL में अब 15 खिलाड़ी खेलेंगे मैच? BCCI करने जा रहा बड़ा बदलाव कलौंजी इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, जानिए 10 फायदे क्या जेठालाल भी छोड़ने वाले हैं तारक मेहता का उल्टा चश्मा? भड़के दर्शक असित मोदी ने किया खुलासा, तारक मेहता बनेगा अब ये एक्टर, शूटिंग शुरू Karela Ke Fayde Aur Nuksan | करेला के फायदे और नुकसान