इतने रूपए में मिलेगी DRDO की कोरोना की दवा 2DG, कंपनी ने तय की कीमत

नई दिल्‍ली। डीआरडीओ (DRDO) की कोरोना वायरस की दवा 2डीजी की कीमत (Price of 2DG) तय कर दी गई है। बता दें कि 2डीजी को डीआरडीओ की आईएनएमएएस प्रयोगशाला ने फार्मा कंपनी डॉ रेड्डीज लैब के साथ मिलकर बनाया है। इसी के चलते डॉ रेड्डीज ने आज बाजार में बिकने के लिए 2डीजी की कीमत को तय कर दिया है। वहीं सरकारी अस्‍पतालों, केंद्र सरकार तथा राज्‍य सरकारों को ये दवा रियायती कीमत पर मिलेगी।

Price of 2DG

2डीजी की कीमत (Price of 2DG) तय 

बता दें कि डीआरडीओ के अधिकारियों ने 26 मई को जानकारी दी थी कि डॉ रेड्डीज लैब 2डीजी के 10 हजार पैकेट का दूसरा बैच 27 मई को जारी करेगी। अधिकारियों ने यह भी बताया कि यह दवा अब व्‍यावसायिक रूप से भी उपलब्‍ध होगी। बता दें कि मई की शुरूआत में डीजीसीआई ने कोरोना के भयावह रूप को देखते हुए इमरजेंसी इस्‍तेमाल के लिए इस दवा को मंजूरी दी थी।  

वहीं इस दवा के लॉन्‍च के समय रक्षा मंत्रालय ने यह कहा था कि 2डीजी की सहायता से कई जानों को बचाने में मदद मिलेगी। बता दें कि यह दवा कोरोना के संक्रमित सेल्‍स पर काम करती है, इस कारण इससे संक्रमण से जूझ रहे लोगों के बचने की ज्‍यादा उम्‍मीद है। वहीं दवा से मरीज के अस्‍पताल में भर्ती रहने का समय भी कम होगा।

ऐसे होगा इस्‍तेमाल

जानकारी के मुताबिक, 2डीजी दवा पाउडर के रूप में पाउच में मिलेगी, इसको पानी के साथ घोलकर पिया जाएगा। मरीजों को यह दवा दिन में दो बार सुबह और शाम लेनी होगी। बता दें कि यह दवा कोविड-19 के इलाज में अन्‍य दवाओं की सहायक होगी, इसका मुख्‍य इलाज में मदद करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाएगा।

डीआरडीओ की यह दवा कोरोना वायरस से संक्रमित सेल्‍स में जमा हो जाएगी जिससे वायरस आगे विस्‍तार नहीं कर पाएगा। इसके बारे में बताया गया है कि जिन लक्षणों वाले मरीजों को यह दवा दी गई है उनमें तेजी के साथ सुधार देखा गया है।

इतनी होगी कीमत

डीआरडीओ की 2डीजी की कीमत (Price of 2DG) अब तय कर दी गई है। डॉ रेड्डीज लैब ने 2डीजी दवा की कीमत (Price of 2DG) 990 रुपए प्रति पाउच तय की है।

Leave a Comment

ऐसे लोग बेहद संभलकर करें कलौंजी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान ऐसे लोग भूलकर भी न करें मेथी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान औषधीय गुणों का खजाना है तुलसी, इन बिमारियों में ऐसे करें सेवन कच्‍चा लहसुन इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें प्रयोग कौन हैं दीपिका पादुकोण की छोटी बहन? दीदी से ज्‍यादा है कमाई