सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्स को लेकर भारत सरकार ने दिए बड़े संकेत, कंपनियों को थमाया ये नोटिस

नई दिल्‍ली। भारत सरकार ने सभी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्स को नई गाइडलाइन फॉलो नहीं करने के कारण कार्यवाही के संकेत दे दिए हैं। दरअसल भारत सरकार के नए नियमों को लेकर आईटी मंत्रालय ने सभी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म को नोटिस भेजकर आज शाम तक ही जवाब मांगा है।

सोशल मीडिया

आईटी मंत्रालय ने अपने नोटिस में सभी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्स से पूछा है कि उन्‍होंने सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के 25 फरवरी 2021 को जारी की गई नई गाइडलाइंस का पालन अब तक क्‍यों नहीं किया? मंत्रालय ने यह भी पूछा है कि सभी सक्षम अधिकारियों की नियुक्ति अब तक क्‍यों नहीं की गई है? अगर ऐसा किया गया है तो आज शाम तक उसका विवरण मुहैया कराया जाए।

समोसा नहीं है भारतीय डिश, तो फिर कहां से आया? जानिए समोसे का इतिहास

बता दें कि आईटी मंत्रालय ने नए सोशल मीडिया नियमों के तहत सभी कंपनियों द्वारा नियुक्‍त किए गए मुख्‍य अनुपालन अधिकारी तथा भारत स्थित शिकायत अधिकारी के बारे में जानकारी मांगी है। वहीं मंत्रालय की ओर से यह भी साफ कह दिया गया है कि अगर ये कंपनियां खुद को सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म नहीं मानती हैं तो उसका कारण बताएं।

जानकारी के मुताबिक, आईटी मंत्रालय इसके अलावा भी और जानकारियां मांग सकता है और किसी भी तरह की कार्यवाही के लिए स्‍वतंत्र है। इसके साथ ही आईटी मंत्रालय ने यह भी कहा कि बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों के लिये अतिरिक्त जांच-पड़ताल की जरूरत समेत अन्य नियम बुधवार से प्रभाव में आ गये हैं।

बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रोद्यौगिकी मंत्रालय की तरफ से बुधवार को सोशल मीडिया इंटरमीडियरिज को लिखे गए पत्र में 50 लाख से ज्यादा भारत में रजिस्टर्ड यूजर्स को सोशल मीडिया फर्म माना गया है। इसके साथ ही, उन फर्मों से कहा गया है कि वे अपने ऐप्स के नाम, वेबसाइट या फिर सेवाएं जिसका दायरा नए आईटी नियमों के तहत आता हो, उनकी अनुपालन स्थिति मुहैया कराएं।

कोरोना वैक्‍सीन लगवा चुके लोगों के लिए भारत सरकार ने जारी की चेतावनी, न करें ऐसी गलती

इस पत्र में यह भी कहा गया है कि नए नियमों को लागू करने की तय तारीख को सरकार Social Media फर्म्स के लिए और आगे नहीं बढ़ाने जा रही है। बता दें कि नए नियमों को लागू करने का आज यानी बुधवार को अंतिम दिन है।

(अगर आपको ऐसे ही उत्‍तर प्रदेश के साथ देश और दुनिया की खबरों से रहना है अपडेट तो हमारे फेसबुक पेज @bolelucknow को लाइक करें और हमें ट्विटर @BoleLucknow पर फॉलो करें।)

Leave a Comment

ऐसे लोग बेहद संभलकर करें कलौंजी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान ऐसे लोग भूलकर भी न करें मेथी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान औषधीय गुणों का खजाना है तुलसी, इन बिमारियों में ऐसे करें सेवन कच्‍चा लहसुन इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें प्रयोग कौन हैं दीपिका पादुकोण की छोटी बहन? दीदी से ज्‍यादा है कमाई