अगले साल बंद हो जाएगा 25 साल पुराना ये वेब ब्राउजर, कभी हुआ था जबरदस्‍त हिट

वॉशिंगटन। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने ऐलान किया है कि वह 25साल पुराने अपने वेब ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर को 15 जून 2022 को बंद कर देगी। यह वेब ब्राउजर आज के ब्राउजर के सामने टिक नहीं पाया। इसको सिर्फ पांच फीसदी लोग ही इस्तेमाल करते हैं। 

वेब ब्राउजर

कंपनी की ओर से एक ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि इस वेब ब्राउजर की शुरुआत साल 1995 में विंडोज 95 के साथ की गई थी। माइक्रोसॉफ्ट ऐज के प्रोग्राम मैनेजर सीन लिंडर्से ने बताया कि इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 डेस्कटॉप ऐप्लीकेशन सेवामुक्त होने वाली है और विंडोज 10 के कुछ वर्जन्स के लिए 15 जून 2022 से इसका सहयोग बंद हो जाएगा। इंटरनेट एक्सप्लोरर का भविष्य माइक्रोसॉफ्ट ऐज है। यह पहले की तुलना में अधिक तेज, आधुनिक और सुरक्षित है। यह पुरानी, पारंपरिक वेबसाइटों और ऐप्लीकेशंस के अनुरूप भी है।

Also Read : डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट की दस्‍तक से हिला भारत, अब तक मिले इतने नए मामले

माइक्रोसॉफ्ट ऐज में इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड इन बिल्ट है इसलिए इंटरनेट एक्सप्लोरर आधारित पुरानी वेबसाइट्स और ऐप्लीकेशंस को माइक्रोसॉफ्ट ऐज से सीधे एक्सेस किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ऐज में इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड कम से कम 2029 तक सहयोग करेगा।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1995 में इंटरनेट एक्सप्लोरर अपनी शुरुआत के साथ ही हिट हो गया था। इसने नेटस्केप नैविगेटर को खत्म कर दिया था। साल 2000 की शुरुआत में इसने एकाधिकार पा लिया था। साल 2002 में यह चरम पर और ब्राउज़र बाजार के 95 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा कर लिया था।

Leave a Comment

गिलोय के फायदे और नुकसान | Giloy Benefits Side Effects in Hindi शादीशुदा पुरुष रोज ऐसे खाएं सिर्फ 2 अखरोट, मिलेंगे जबरदस्त फायदे आपके सफेद बालों का काला बना सकती है कलौंजी? यहां जानिए डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है अखरोट, ऐसे करें सेवन जीरा खाने के फायदे और नुकसान | Cumin Seeds Benefits Hindi