अदरक के फायदे और नुकसान | Benefits And Side Effects of Ginger in Hindi

अदरक धरती के अंदर पाई जाने वाला एक ऐसी जड़ है जो चाय व काढ़े में जान डालने के साथ-साथ आपको किसी भी रोग से मुक्‍त करने की क्षमता रखती है। आयुर्वेद में अदरक एक ऐसी औषधि है जो खांसी-जुकाम जैसी बिमारियों से तो आपको बचाती ही है इसके साथ ही यह कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को भी मात दे सकती है। इसका तीखा स्वाद चाय और काढ़े में जान डाल देता है। आइये आज जानते हैं अदरक के फायदे (Benefits of Ginger in Hindi) और नुकसान (Side Effects of Ginger in Hindi) क्‍या-क्‍या हैं।

अदरक के फायदे और नुकसान

अदरक क्या है? – What is Ginger?

अदरक का पौधा जिंजीबरेसी कुल का है। यह मिटटी के अंदर उगता है, या यूं कहे कि यह पौधे की जड़ है। भारत में अदरक का उत्‍पादन उत्‍तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, मध्य प्रदेश, पंजाब और चेन्नई में सबसे ज्‍यादा किया जाता है। अदरक का अधिकतर इस्तेमाल चाय, काढ़ा आदि बनाने के लिए किया जाता है, जोकि सर्दी-जुखाम और सरदर्द जैसी समस्‍या में राहत पहुंचाता है।

अदरक का प्राचीन काल में प्रयोग

अगर इतिहास में पीछे देखा जाए तो भारत में अदरक का प्रयोग आज से बहुत हजारों साल पहले से किया जा रहा है। दरअसल भारतीय आयुर्वेदिक ग्रंथों में इसका इस्‍तेमाल विस्‍तार से बताया गया है। इन ग्रंथों में अदरक को सबसे महत्‍वपूर्ण औषधियों में से एक माना गया है। ग्रंथों में भी इस बात का जिक्र है‍ कि अदरक का इस्‍तेमाल सर्दी, खांसी, मतली, हैजा, दस्‍त, गठिया, रक्‍तस्‍त्राव, दांतों में दर्द आदि जैसी बीमारियों में किया जाता रहा है।

अदरक के फायदे – Benefits of Ginger in Hindi

अदरक के कई फायदे हैं। आयुर्वेद में अदरक के अनगिनत फायदे बताए गए हैं। अदरक का डेली यूज़ आपको कई रोगों से बचा सकता है। आइये आज जानते हैं अदरक के फायदे और नुकसान (Benefits of Ginger in Hindi)

गर्भवती महिलाओं के लिए अदरक के फायदे

अगर आप अदरक का इस्तेमाल नियमित रूप से करते हैं तो आपको मतली यानि उल्‍टी जैसी समस्‍याओं से राहत मिल सकती है। यही कारण है कि गर्भवती महिलाएं अगर रोज़ सुबह अदरक की चाय या अदरक वाला काढ़ा पीती हैं तो उन्हें मतली जैसी समस्‍या से राहत मिलेगी। गर्भावस्था में अदरक का सेवन कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल रखने में लाभकारी होता है। गर्भावस्था में इम्यूनटी सिस्टम का मजबूत होना बहुत ज़रूरी होता है। जिससे किसी संक्रमण से बचा जा सकता है। अगर आप अदरक का सेवन करती हैं तो आपका इम्यूनि‍टी सिस्टम स्ट्रांग बनता है।

लहसुन खाने के फायदे और नुकसान | Benefits of Garlic in Hindi

कैंसर पीड़ितों के लिए अदरक के फायदे

आम तौर से अदरक का इस्तेमाल सर्दी जुखाम के लिए किया जाता है लेकिन इसके अलावा भी अदरक बहुत लाभकारी होती है। आयुर्वेद में अदरक के रस के फायदे और इसका इस्तेमाल बेहद लाभकारी बताया गया है। अदरक के रस में सैकड़ों गुण पाये जाते हैं। अदरक कैंसर को भी मात दे सकता है। डॉक्टर्स भी इसका पानी पीने की सलाह देते हैं।

स्किन के लिए अदरक के फायदे

रोगों से छुटकारा दिलाने के साथ साथ अदरक स्किन और बालों की समस्‍याओं के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। अगर आप पिंपल्स और अपने चेहरे के दाग धब्बों से परेशान हैं तो आप इसे दूर करने के लिए अदरक के रस को कॉटन बॉल से अपने चेहरे पर लगाएं। इसका प्रयोग हफ्ते में दो से तीन बार करें।

बालों के लिए अदरक के फायदे

वहीं बालों में डैंड्रफ की समस्या कई लोगों में पाई जाती है, इसके लिए अदरक के रस को तेल में मिलाकर लगाया जा सकता है। इस मिश्रण को लगाकर हल्के हाथों से स्कैल्प पर मसाज करें। इससे डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलेगी।

डार्क सर्कल्‍स दूर करती है अदरक

अगर आप के आँखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स हैं तो अदरक के रस को आँखों के नीचे लगाने से यह समस्या दूर हो सकती है।

इन चीजों में मिलाकर करें अदरक का सेवन

दूध के साथ अदरक

आप दूध में अदरक डाल कर इसका सेवन कर सकते हैं। यह आपकी पाचनशक्ति को बढ़ाती है। इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

शहद के साथ अदरक

वैज्ञानिक रूप से देखा जाए तो अदरक और शहद का सेवन आपको कई रोगों से बचाता है। इसमें कई ऐसे औषधीय गुण हैं जो सर्दी खांसी जुकाम आदि से निजात दिलाते हैं। जिन्हें धूम्रपान की आदत है उन्हें अदरक और शहद का नियमित सेवन करना चाहिए।

प्याज के साथ अदरक

प्याज और अदरक का रस मिलाकर रोज़ रात में पीने से गर्भवती महिलाओं को बहुत लाभ मिलता है। प्याज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो रोगों से लड़ने की क्षमता देता है।

अदरक खाने के नुकसान – Side Effects of Garlic in Hindi

अदरक के फायदे और नुकसान में जहां एक तरफ अदरक के कई फायदे हैं, तो दूसरी तरफ अदरक के नुकसान भी कई हैं। यह बीमारियों से बचाव करने में फायदेमंद है, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से आपको नुकसान भी हो सकते हैं।

दिल के लिए खतरा

अदरक का अधिक सेवन आपके दिल के लिए खतरा पैदा कर सकता है। अदरक का अधिक सेवन करने से दिल को सुचारू रूप से काम करने में परेशानी होने लगती है और ब्लड प्रेशर भी घटने बढ़ने की समस्या होने लगती है।

तुलसी के फायदे और नुकसान | Benefits and Side effects of Tulsi in Hindi

डायरिया होने का खतरा

अदरक का ज्यादा सेवन करने से डायरिया जैसी बीमारी भी हो सकती है क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है, इसलिए आपको भयंकर दस्त और उल्टी हो सकती है। अगर अदरक की चाय और काढ़े का सेवन लगातार किया जाए तो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

हो सकती है एलर्जी

वैसे तो यह त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ विशेष एलर्जी की समस्या वाले लोग अगर अदरक का सेवन करते हैं तो उनमें भी कुछ एलर्जी के प्रभाव देखे जा सकते हैं।

सीने में हो सकती है जलन

अदरक का प्रयोग संतुलित मात्रा में करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करेंगे, तो इससे आपके सीने में जलन महसूस हो सकती है। इसलिए अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अदरक का इस्तेमाल करते हैं तो सीमित मात्रा में ही करें।

शुगर व ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक है अदरक

शुगर व ब्लड प्रेशर के मरीज अदरक का सेवन करने से बचें। अदरक के इस्तेमाल से रक्त में शुगर का स्तर सामान्य से भी कम हो जाता है और शुगर की बीमारी में जिन दवाइयों का प्रयोग किया जाता है, इसका भी असर कम होने लगता है। बीपी के मरीजों का अदरक के इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है।

बालों की ग्रोथ रोकती है अदरक

अगर आप अपने डाइट में अदरक लाते हैं, तो इससे बाल झड़ने की समस्या बढ़ सकती है क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है जिससे आपके बाल झड़ने लगते हैं।

Leave a Comment

गिलोय के फायदे और नुकसान | Giloy Benefits Side Effects in Hindi शादीशुदा पुरुष रोज ऐसे खाएं सिर्फ 2 अखरोट, मिलेंगे जबरदस्त फायदे आपके सफेद बालों का काला बना सकती है कलौंजी? यहां जानिए डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है अखरोट, ऐसे करें सेवन जीरा खाने के फायदे और नुकसान | Cumin Seeds Benefits Hindi