मुंह से बदबू आने के कारण, घरेलू उपाय | Causes of Bad Breath, Home Remedies

मुंह से बदबू आने की समस्‍या या यूं कहें कि सांस की बदबू के कारण अक्‍सर कई लोग परेशान रहते हैं। अक्‍सर कई लागों को अपने मुंह की बदबू के कारण शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर मुंह से बदबू आने के कारण क्‍या हैं? क्‍या इसके लिए कोई दवा है? या कोई ऐसे घरेलू उपाय हैं जो इससे छुटकारा दिला सकते हों। आइए इसके बारे में विस्‍तार से जानते हैं…

मुंह से बदबू आने के कारण

मुंह की बदबू

सांस में बदबू आना एक प्रकार की आम समस्‍या है, कई लोग इस समस्‍या का शिकार होते हैं। इस समस्‍या से ग्रस्‍त लोग जब भी किसी अन्‍य व्‍यक्ति के साथ बात करते हैं तो उनके मुंह से हवा भी ब्‍लो होती है। ऐसे में अन्‍य लोग भी आपकी इस समस्‍या का पहचान जाते हैं और आपसे दूरी बनाने की कोशिश करते हैं। इस कारण आपको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है। आइए जानते हैं आखिर क्‍या हैं मुंह से बदबू आने के कारण…

मुंह से बदबू आने के कारण – Smell of Mouth Symptoms in Hindi

सांस में बदबू का सबसे प्रमुख कारण मुंह की सफाई ठीक से नहीं करना होता है। सही से मुंह की सफाई न होने पर बैक्‍टीरिया उत्‍पन्‍न हो जाते हैं। लेकिन कई बार यह समस्‍या उन लोगों में भी मिलती है जो मुंह की सफाई अच्‍छे तरीके से करते हैं।

धूम्रपान : कई बार इस समस्‍या का सबसे बड़ा कारण धूम्रपान भी होता है। दरअसल धूम्रपान के कारण अक्‍सर मुंह सूखने की समस्‍या पैदा होती है, जिस कारण एक प्रकार की दुर्गंध आपके मुंह में पैदा हो सकती है। गुटखा और तंबाकू का सेवन करने वालों के दांत अक्‍सर खराब हो जाते हैं, जिस कारण भी यह समस्‍या खड़ी हो जाती है।

कलौंजी के बीज के फायदे और नुकसान | Kalonji Ke Fayde in Hindi

खान-पान : आपका खान-पान भी इस समस्‍या का कारण बन सकता है। दरअसल कई बार लोग कुछ भी खाने-पीने के बाद मुंह की सफाई करना उचित नहीं समझते, लेकिन यही लापरवाही मुंह से आने वाली बदबू का कारण बनती है।

मुंह का सूखना : मुंह में सूखापन आना भी मुंह की बदबू पैदा करता है। दरअसल सूखे मुंह में मृत कोशिकाएं अपना घर बना लेती हैं जिस कारण मुंह से बदबू आना शुरू हो जाती है। यह समस्‍या अधिकतर सोने के समय होती है।

मसूड़ों में सूजन : कई बार मसूड़ों में सूजन भी समस्‍या का कारण बनती है। ऐसी समस्‍या कई लोगों में होती है। मसूड़ों में सूजन के कारण कई बार इनसे खून का रिसाव भी होने लगता है। कई बार ब्रश करने के बाद भी मुंह से बदबू आती है।

मुंह की बदबू दूर करने के उपाय – Remedies To Get Rid of Bad Breath

  • खान-पान बेहतर करना। ज्‍यादा तेल और मसालेदार खाना खाने से बचें। कुछ खाने के बाद याद से अपने मुंह की सफाई साफ पानी से जरूर करें।
  • गुटखा, तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट जैसी धूम्रपान वाली चीजों से दूर रहें।
  • मुंह से बदबू का सबसे बड़ा कारण आपका पाचनतंत्र भी हो सकता है। इसलिए खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलना जरूर चाहिए।
  • मुंह की बदबू कम करने के लिए आप माउथ फ्रेशनर या सौंफ, इलायची आदि का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी का सेवन करना भी मुंह की बदबू हटाने का तरीका है।

Leave a Comment

Twitter CEO Parag Agarwal Biography in Hindi IPL 2022 में कैसी होगी लखनऊ की टीम