HomeHealthअखरोट खाने के फायदे : खिल उठेगी त्‍वचा और हड्डियों में भर...

अखरोट खाने के फायदे : खिल उठेगी त्‍वचा और हड्डियों में भर जाएगा लोहा

ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाने में स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यही कारण है‍ कि कई बार डॉक्‍टर भी इन्‍हें खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में अगर आप भी इन्‍हें रोजाना अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद अच्‍छे साबित हो सकते हैं। चाहे काजू हो, या फिर बादाम, या फिर किशमिश, या खजूर, या अखरोट, यह सभी ऐसे ड्राई फ्रूट्स या नट्स हैं, जो आपको कुछ दिनों में ही सेहतमंद बना सकते हैं। वैसे आज हम यहां इन सब की नहीं सिर्फ अखरोट के बारे में बात करने वाले हैं। दरअसल अखरोट खाने के फायदे (Akhrot Khane Ke Fayde in Hindi) जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं। आइए जानते हैं अखरोट के बारे में कुछ महत्‍वपूर्ण जानकारियां…

अखरोट खाने के फायदे

अखरोट क्‍या है

अखरोट एक प्रकार का सूखा मेवा है जिसे अंग्रेजी में Walnut कहते हैं। यह अनसैचुरेटेड फैट, एंटीऑक्‍सीडेंट्स और फाइबर का सबसे प्रमुख स्‍त्रोत भी माना जाता है। यही कारण है कि डॉक्‍टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं। अखरोट को खाद्य पदार्थों के साथ-साथ दवाओं, लैप ऑयल और डाई में भी इस्‍तेमाल किया जाता है। इसको भूनकर या फिर इसका अचार बनाकर भी इसे प्रयोग किया जाता है।

अखरोट के अन्‍य नाम 

अखरोट के पेड़ का वैज्ञानिक नाम Juglans Genus है। वहीं सामान्‍य तौर पर इसे अखरोट या वालनट (Walnut) के नाम से जाना जाता है।

Also Read : अजूबा का पत्‍ता है बेहद लाभकारी, इन 10 रोगों को कर देता है जड़ से खत्‍म

अखरोट खाने के फायदे

अखरोट आपकी सेहत से लेकर आपके सौंदर्य तक के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं अखरोट खाने के क्‍या हैं फायदे…

हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद है अखरोट

दिन में 4 से 5 अखरोट खाने से आपके हार्ट की सेहत सुधर सकती है। दरअसल अखरोट आपके कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। आपको इसका असर अखरोट खाने के 4 से 5 घंटे के अंदर ही महसूस होने लगेगा।

त्‍वचा के साथ आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद

अखरोट में पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट्स आपकी त्‍वचा के साथ-साथ आपकी आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद हैं।

मस्तिष्‍क को रखे सेहतमंद

अखरोट को अगर आप ध्‍यान से देखते हैं तो यह आपको किसी मनुष्‍य के मस्तिष्‍क की भांति ही नजर आता है। दरअसल इसके गुण भी कुछ ऐसे ही हैं। इसके सेवन से मस्तिष्‍क की सेहत सुधर जाती है। अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 आपके मस्तिष्‍क की समस्‍याओं को दूर कर तनाव से मुक्ति दिलाने में सहायक है।

डायबि‍टीज के‍ रोगियों के लिए अचूक दवा

अखरोट डायबिटीज की समस्‍या से जूझ रहे लोगों के लिए अचूक दवा का काम करता है। दरअसल अखरोट में मौजूद मोनो पॉली असंतृप्‍त वसा इंसुलिन संवेदनशीलता के लिए बेहतर साबित हो सकती है।

त्‍वचा पर लगाएं अखरोट का तेल

अगर आपको स्किन संबंधी कोई परेशानी है तो अखरोट का तेल आपके बेहद काम आ सकता है। गले की समस्‍या, मुंह के छालों और खुजली की समस्‍या में भी यह बेहद असरकारक माना जाता है।

पाचन संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा

अखरोट का रोजाना सेवन आपको पाचन संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा दिला सकता है। दरअसल अखरोट में पाया जाने वाला फाइबर आपको कब्‍ज से छुटकारा दिला सकता है इसके साथ ही यह आपकी आंतों की सफाई में भी मददगार साबित होता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

अखरोट कैल्शियम का पुन: अवशोषण करने में बेहद सहायक माना जाता है। इसके साथ ही हड्डियों की मजबूती के लिए अल्फा लिनोलेनिक एसिड को बेहद कारगर माना जाता है, और यह अखरोट में पाया जाता है।

कैंसर को रखे दूर

अखरोट कैंसर जैसी समस्‍या को आपसे दूर रखने में बेहद सहायक माना गया है। दरअसल अखरोट में पॉलीफिनोल पाया जाता है जो कैंसर जैसी समस्‍याओं के खतरे को कम करने में सहायक होता है।

वजन कम करने में सहायक

अखरोट का सेवन आपके वजन को भी कम करने में सहायक साबित हो सकता है। दरअसल अखरोट फैट और कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद भी वजन को कम करने में सहायक माना गया है। अखरोट भूख को नियंत्रित करने में सहायक है। इसमें फाइबर होने के कारण यह वजन कम करने में मददगार साबित होता है।

गर्भावस्‍था में अखरोट का सेवन फायदेमंद

अखरोट में पाए जाने वाले विटामिन ए, विटामिन ई और बी-कॉम्‍प्लेक्‍स और इसमें पाया जाने वाला फैटी एसिड गर्भावस्‍था के दौरान शिशु के मानसिक विकास में मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ ही इसमें आयरन और कैल्शियम भी पाया जाता है, जिससे एनीमिया का खतरा कम होता है।

Also Read : गिलोय के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, इन 15 बिमारियों में है असरदार

अखरोट से नुकसान

अगर किसी चीज से कुछ फायदे होते हैं तो उससे नुकसान होने की भी संभावना जरूर होती है। अखरोट के साथ भी कुछ ऐसा ही है। जहां एक तरफ अखरोट से कई तरह की बिमारियों में फायदा होता है तो वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं। आइए जानते हैं अखरोट से होने वाले नुकसान के बारे में…

अखरोट से एलर्जी की समस्‍या

अखरोट खाने के बाद अगर किसी को सांस लेने में समस्‍या हो या फिर छाती में खिंचाव महसूस हो, तो उस व्‍यक्ति को अखरोट का सेवन बिल्‍कुल भी नहीं करना चाहिए।

स्किन रैशेस का खतरा

अखरोट के छिलके में पाए जाने वाले तत्‍वों से स्किन रैशेस की समस्‍या हो सकती है। इसके छिलके के तत्‍व आपकी स्किन पर लाल रंग के रैशेस पैदा कर सकते हैं।

सीमित मात्रा में ही करें सेवन

अखरोट का अधिक सेवन आपकी सेहत को बिगाड़ भी सकता है। दरअसल इसमें फैट की मात्रा ज्‍यादा होती है और कैलोरी भी ज्‍यादा होती हैं, ऐसे में इसका सेवन अगर सीमित मात्रा में नहीं किया गया तो यह समस्‍या भी पैदा कर सकता है।

(अगर आपको ऐसी ही अन्‍य रोचक जानकारियों से रहना है अपडेट तो हमारे फेसबुक पेज @bolelucknow को लाइक करें और हमें ट्विटर @BoleLucknow पर फॉलो करें।)

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular