पुनीत राजकुमार का जीवन परिचय | Puneeth Rajkumar Biography in Hindi

पुनीत राजकुमार (Puneeth Rajkumar) दक्षिण भारतीय फिल्मों के जाने-माने अभिनेता, निर्माता, गायक और लोकोपकारक यानी जनहितैषी हैं। जिन्होंने साउथ सिनेमा में अधिकतर कन्नड़ फिल्मों में काम किया है। पुनीत राजकुमार ने बचपन में ही अपनी एक्टिंग के जलवे सभी को दिखाने शुरू कर दिए थे। दरअसल बाल कलाकार के रूप में उन्होंने 12 फिल्मों में काम किया था। बेहतरीन एक्टिंग के लिए उन्हें 1986 में फिल्म ‘बेट्टद हूवु’ के लिए बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार से भी नवाजा गया। कन्नड़ सिनेमा के पावर स्टार कहे जाने वाले एक्टर पुनीत राजकुमार का शुक्रवार यानी 29 अक्टूबर 2021 को 46 वर्ष की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया। उन्हें बेंगलुरू के एक अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था।  आइए आज जानते हैं पुनीत राजकुमार का जीवन परिचय (Puneeth Rajkumar Biography in Hindi)

पुनीत राजकुमार का जीवन परिचय

पुनीत राजकुमार का जीवन परिचय – Puneeth Rajkumar Biography in Hindi

पूरा नामपुनीत राजकुमार
वास्‍तविक नामलोहित राजकुमार
निकनेमअप्‍पू, पावरस्‍टार
जन्‍म17 मार्च 1975
निधन29 अक्‍टूबर 2021
आयु46 वर्ष
पिता का नामडॉ. राजकुमार
मां का नामपर्वथ्‍तम्‍मा
पत्‍नी का नामअश्विनी रेवनाथ
बच्‍चेदृथि और वन्धिता
भाईशिव राजकुमार, राघवेंद्र राजकुमार
बहनेंलक्ष्‍मी और पूर्णिमा
नेटवर्थकरीब 37 करोड़ रुपए

 

कौन हैं पुनीत राजकुमार – Who is Puneeth Rajkumar

पुनीत राजकुमार कन्नड़ फिल्मों के मशहूर अभिनेता हैं। पुनीत राजकुमार का वास्‍तविक नाम (Puneeth Rajkumar Real Name) लोहित राजकुमार है। वह सुपरस्टार डॉ॰ राजकुमार के सबसे छोटे बेटे (Puneeth Rajkumar Father Name) और केएफआई के फेमस अभिनेता शिवराज कुमार के छोटे भाई (Puneeth Rajkumar Brother Name) हैं। पुनीत राजकुमार को उनके चाहने वाले प्‍यार से अप्‍पू और पावरस्‍टार (Puneeth Rajkumar Nick Name) कहकर बुलाते थे। अगर उनकी फिल्मों की सफलता की बात करें तो उनकी 14 फिल्मों ने थिएटर में 100 दिनों तक लगने का रिकॉर्ड भी बनाया था।

पुनीत राजकुमार का जन्म व माता-पिता – Puneeth Rajkumar Birthdate and Mother Father

17 मार्च 1975 के दिन पुनीत राजकुमार का जन्म तमिलनाडु के चेन्‍नई (तब मद्रास) में हुआ था। पु‍नीत राजकुमार के पिता का नाम (Puneeth Rajkumar Father Name) डॉ. राजकुमार है। डॉ. राजकुमार कन्‍नड फिल्‍मों के सुपरस्‍टार हुआ करते थे। वहीं पुनीत राजकुमार की मां का नाम (Puneeth Rajkumar Mother Name) पर्वथ्‍तम्‍मा राजकुमार है।

आर्यन खान का जीवन परिचय | Aryan Khan Biography in Hindi

भाई और बहनें – Puneeth Rajkumar Brother Sister

पुनीत राजकुमार के दो भाई और दो बहने हैं, पुनीत इनमें सबसे छोटे हैं। पुनीत राजकुमार के भाईयों के नाम शिव राजकुमार और राघवेंद्र राजकुमार हैं। वहीं उनकी बहनों के नाम लक्ष्‍मी और पूर्णिमा हैं।

पुनीत राजकुमार का वैवाहिक जीवन – Puneeth Rajkumar Wife and Daughters

24 साल की उम्र में पुनीत राजकुमार ने फिल्म निर्माता अश्विनी रेवनाथ से विवाह किया था। उनकी दो बेटियां दृथि और वन्धिता हैं।

शिक्षा – Puneeth Rajkumar Education

पावरस्‍टार पुनीत राजकुमार ने अपनी पढ़ाई घर में ही एक टीचर के पास से ही पूरी की। हालांकि उन्होंने बाद में कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा का कोर्स भी किया। इसके साथ ही फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले उन्होंने खनन के कारोबार में भी काम किया। इतना ही नहीं उन्होंने फिल्मों में आने के लिए तीन साल डांस और एक्‍शन की क्‍लासेस भी अटेंड कीं ।

पुनीत राजकुमार का करियर – Puneeth Rajkumar Career

पुनीत राजकुमार का जीवन परिचय (Puneeth Rajkumar Biography in Hindi) उनके करियर की बात किए बिना अधूरा ही रहेगा। आइए जानते हैं पुनीत राजकुमार का करियर …

बाल कलाकार के रूप में की शुरूआत

पुनीत राजकुमार को महज 6 महीने की उम्र में ही निर्देशक वी. सोमशेखर ने 1976 में अपनी फिल्म ‘प्रेमदा कनिके’ और ‘आरती’ में बतौर बाल कलाकार के रूप में कास्ट किया था। इसके बाद साल 1977 में कृष्णमूर्ति पुराणिक के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित विजय की फिल्म ‘सनदी अपन्ना’ में भी पुनीत को लिया गया। 1978 में आई वी. सोमशेखर की मूवी ‘थायगे ठक्का मागा’ में पुनीत को चाइड आर्टिस्ट के रूप में चुना गया। 2 साल बाद निर्देशक दोराई-भगवान ने उन्हें 1980 में आई फिल्म ‘वसंत गीता’ में श्याम का रोल दिला। केएसएल स्वामी के फेमस पौराणिक नाटक ‘भूमिगे बंदा भगवंत’ में पुनीत को अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाने का मौका मिला। इसके बाद 1982 में बीएस रंगा की फिल्म ‘भाग्यवंत’ में उन्हें अपना पहला गाना ‘बाना दरियाली सूर्या’ गाने का मौका मिला।

फिल्मी परदे पर शुरूआत

साल 2002 में पुनीत ने फिल्म ‘अप्पू’ से फिल्म जगत में बतौर लीड एक्‍टर एंट्री मारी। इस फिल्म की लोकप्रियता के चलते इसे तेलुगू में ‘इडियट’ के नाम से और तमिल में ‘दम’ के नाम से फिर बनाया गया। उन्हें ‘अरसु’ और ‘मिलन’ जैसी सुपरहिट फिल्मों के लिए भी पुरस्कार से नवाजा गया। ‘अरसु’ के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड दिया गया। इसके साथ ही फिल्म ‘मिलन’ के लिए भी उन्हें कर्नाटक के बेस्ट एक्टर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

फिल्म मिलन कर्नाटक के 37 थिएटरों में 50 दिन और 5 थिएटरों में 100 दिन तक चलाई गई थी। इस फिल्म ने बेंगलूर में एक साल तक चलने का रिकार्ड बनाया था। इसक बाद पुनीत राजकुमार ने साल 2009 में ‘राज-द शोमैन’ में अभिनय किया। इस फिल्‍म के लिए उन्हें कई आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा, लेकिन इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया। इसी साल उनकी दूसरी फिल्म ‘राम’ भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही।

पुनीत राजकुमार को मिले पुरस्‍कार और अवॉर्ड – Puneeth Rajkumar Awards

राष्ट्रीय पुरस्कार

सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड – बेट्टद हूवु – 1986

राज्य पुरस्कार

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए कर्नाटक स्टेट फिल्म अवॉर्ड – मिलन – 2008

फिल्म फेयर पुरस्कार

फिल्म फेयर बेस्ट एक्टर अवॉर्ड – अरसु – 2006

अन्य पुरस्कार

  • ग्रेट सन ऑफ कर्नाटक
  • फिल्म राम के लिए एकेकेए बेस्ट एक्टर अवॉर्ड
  • एक्सलेंट डांसर अवॉर्ड
  • साउथ स्कोप – फिल्म राज- दी शोमैन-2010 के लिए बेस्ट एक्टर अवॉर्ड

पुनीत राजकुमार का निधन – Puneeth Rajkumar Death News

पुनीत राजकुमार का 46 साल की उम्र में जिम में वर्कआउट करते समय हर्ट अटैक (Puneeth Rajkumar Death Reason) पड़ने से निधन हो गया है। खबर मिलते ही उन्हें बेंगलुरु के विक्रम अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया। उनके निधन से उनके परिवार और फैन्स में शोक की लहर है। जिसके चलते प्रदेश के सारे थिएटर बंद करने का आदेश दिया गया है। इसके साथ ही राज्य के माहौल को देखते हुए राज्य में धारा 144 लागू कर दी गई है।

FAQ’s

Q : पुनीत राजकुमार कौन हैं?
Ans : 
पुनीत राजकुमार दक्षिण भारतीय फिल्‍मों के कन्‍नड़ फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता हैं। लोग उन्‍हें प्‍यार से पावरस्‍टार और अप्‍पू के नाम से भी बुलाते हैं।

Q : पु‍नीत राजकुमार के माता-पिता का नाम क्‍या है?
Ans : 
पु‍नीत राजकुमार कन्‍नड़ फिल्‍मों के सुपरस्‍टार डॉ. राजकुमार के बेटे हैं। उनकी माता का नाम पर्वथ्‍तम्‍मा राजकुमार है।

Q : पुनीत राजकुमार का शिव राजकुमार से क्‍या रिश्‍ता है?
Ans :
पु‍नीत राजकुमार शिव राजकुमार के छोटे भाई हैं।

Q : पुनीत राजकुमार की पत्‍नी का नाम क्‍या है?
Ans : 
पुनीत राजकुमार की पत्‍नी का नाम अश्विनी रेवनाथ है।

Q : पुनीत राजकुमार की नेटवर्थ कितनी है?
Ans : 
वेबसाइट सीए नॉलेज के मुताबिक, पुनीत राजकुमार की नेटवर्थ करीब 37 करोड़ रुपए है।

Leave a Comment

उमरान मलिक ने डेब्यू मैच में ही रचा इतिहास, डाली सबसे तेज गेंद RCB का साथ देने आ रहा है ये ओपनर, 2021 में मचाई थी तबाही IPL 2023 में विराट कोहली फिर संभालेंगे कप्‍तानी? जीत पर नजर मेथी के फायदे और नुकसान तुलसी के फायदे और नुकसान | Tulsi Ke Fayde Aur Nuksan