स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का फैसला, अब बिना स्‍लॉट बुक किए ही वैक्‍सीन लगवा सकेंगे 18 से 44 साल के लोग

नई दिल्‍ली। अगर आप भी कोरोना वायरस (Corona Virus) की वैक्‍सीन लगवाना चाहते हैं और इसके लिए कोविन पोर्टल (CoWin) पर स्‍लॉट खोज रहे हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल 18 से 44 साल के लोग अब कोविन ऐप पर बिना रजिस्‍ट्रेशन करवाए ही वैक्‍सीन लगवाने के लिए जा सकते हैं, वैक्‍सीनेशन सेंटर पर ही आपको रजिस्‍ट्रेशन और अपॉइंटमेंट मिल जाएगा।

CoWin

दरअसल 18 से 44 आयु वर्ग के लिए जब से वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम की शुरूआत हुई है, तब से हजारों की संख्‍या में लोग हर दिन कोविन पोर्टल पर अपॉइंटमेंट लेना चाहते हैं, लेकिन यहां उन्‍हें निराशा ही हाथ लगती है। इसी को देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने एक बड़ा ऐलान किया है। इसके तहत अब 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को कोविन पोर्टल पर स्‍लॉट बुक करने की जरूरत नहीं है। इसकी शुरूआत भी आज से हो गई है।

Also Read : सीएम योगी का एक और बड़ा फैसला, अब इन लोगों को सबसे पहले लगेगी वैक्‍सीन

जानकारी देते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को अब वैक्‍सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन स्‍लॉट बुक करने की जरूरत नहीं है। वहीं अगर किसी ने अपना ऑनलाइन स्‍लॉट बुक करवा लिया है तो वह तय तारीख पर वैक्‍सीनेशन सेंटर पर वैक्‍सीन लगवा सकता है, लेकिन जिनको स्‍लॉट नहीं मिल पाया है वह अब वैक्‍सीनेशन सेंटर पर ही अपना रजिस्‍ट्रेशन करवाकर वैक्‍सीन ले सकते हैं।

मंत्रालय की ओर से कहा गया कि कई जगहों से कोरोना वैक्‍सीन के बर्बाद होने की भी रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं, इसके बाद ही यह फैसला लिया गया है। मंत्रालय ने आगे बताया कि इसको लेकर सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचना जारी कर दी गई है। लेकिन अभी इसका आखिरी फैसला राज्‍य सरकारों के हाथ में है।

On-site registration & appointment is now being enabled for the 18-44 years age group on CoWIN. However, this feature is being enabled only for Government #COVID Vaccination Centers (CVCs), at the present moment in time: Union Ministry of Health and Family Welfare

— ANI (@ANI) May 24, 2021

वहीं मंत्रालय ने यह भी साफ करते हुए बताया कि फिलहाल यह सुविधा अभी केवल सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर ही उपलब्ध है। आपको बता दें कि अब तक सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही बिना स्‍लॉट बुक किए वैक्सीन दी जा रहा थी। वहीं 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को कोविन पोर्टल पर स्‍लॉट बुक करने के बाद ही वैक्‍सीन मिल रही है।

(अगर आपको देश और दुनिया की खबरों से रहना है अपडेट तो हमारे फेसबुक पेज @bolelucknow को लाइक करें और हमें ट्विटर @BoleLucknow पर फॉलो करें।)

Leave a Comment

11 नहीं IPL में अब 15 खिलाड़ी खेलेंगे मैच? BCCI करने जा रहा बड़ा बदलाव कलौंजी इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, जानिए 10 फायदे क्या जेठालाल भी छोड़ने वाले हैं तारक मेहता का उल्टा चश्मा? भड़के दर्शक असित मोदी ने किया खुलासा, तारक मेहता बनेगा अब ये एक्टर, शूटिंग शुरू Karela Ke Fayde Aur Nuksan | करेला के फायदे और नुकसान