HomeCoronaकोरोना वैक्‍सीन के लिए अब यहां भी करवा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन, सीएम...

कोरोना वैक्‍सीन के लिए अब यहां भी करवा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन, सीएम योगी के फैसले से बड़ी राहत

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के फैसले से लोगों को अब बड़ी राहत मिली है। उत्‍तर प्रदेश सरकार ने गांवों में पैर पसारती कोरोना महामारी को देखते हुए यह फैसला लिया है। दरअसल गांवों में अब लोग कोरोना वैक्‍सीन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर के माध्‍यम से रजिस्‍ट्रेशन करवा सकेंगे।

कोरोना वैक्‍सीन

कोरोना वैक्‍सीन रजिस्ट्रेशन की सुविधा

बता दें कि उत्‍तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में 93 हजार सर्विस सेंटर पहले से ही कार्यरत हैं। इसमें अब कोरोना वैक्‍सीन के टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध होने से कम पढ़े लिखे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के रजिस्ट्रेशन की समस्या का समाधान हो सकेगा। इसके साथ ही वैक्‍सीनेशन के अभियान में तेजी आ सकेगी।

Also Read : उत्‍तर प्रदेश में महामारी घोषित किया गया ब्‍लैक फंगस, लगातार बढ़ रही है नए मरीजों की संख्‍या

इसको लेकर भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से संचालित कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के चित्रकूट जिला प्रबंधक मनीष सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार के फैसले के बाद अब सीएससी के माध्यम से आम जनता को बैंकिंग, इंस्योरेंश, आधार, इलेक्ट्रिसिटी, एजुकेशन आदि सुविधाओं के साथ वैक्सीन लगवाने का भी ऑनलाइन पंजीकरण किया जा रहा है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवा सकें।         

शुक्रवार को सीएससी प्रबंधक मनीष सिंह ने बताया कि वैक्सीन पंजीकरण आसानी से होता है। एक आईडी व एक मोबाइल नम्बर पर चार लोगों को जोड़ा जा सकता है। पंजीकरण के बाद कोई भी आसानी से अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में सुविधानुसार वैक्सीन लगवा सकता है। सीएससी से पंजीकृत लोगों को टीकाकरण के बाद सीएससी डिजिटल सार्टीफिकेट भी देता है।

चित्रकूट जिले में अभी तक 791 सीएससी केन्द्रों के सापेक्ष 2500 पंजीयन हो चुके हैं। लोगो के बीच जानकारी के अभाव से लोग पंजीयन से कतरा रहे हैं। अभी तक जिले से पांच हजार से भी भी ज्यादा पंजीयन हो चुके होते। उन्होंने बताया कि एक मोबाइल और पहचान पत्र लेकर कोई भी व्यक्ति सीएससी में जाकर कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण करा सकता है।

(अगर आपको ऐसे ही उत्‍तर प्रदेश के साथ देश और दुनिया की खबरों से रहना है अपडेट तो हमारे फेसबुक पेज @bolelucknow को लाइक करें और हमें ट्विटर @BoleLucknow पर फॉलो करें।)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular