युवराज सिंह का जीवन परिचय | Yuvraj Singh Biography in Hindi

कभी भारतीय क्रिकेट के स्‍टार खिलाड़ी माने जाने वाले युवराज सिंह आज भी लोगों के चहीते हैं। साल 2007 में टी-20 वर्ल्‍डकप में युवराज सिंह के छह गेंदों पर मारे गए छह छक्‍के (Yuvraj Singh Six Sixes in Six Balls) आज भी शायद ही कोई भूल पाया हो। भारतीय क्रिकेट इतिहास में युवराज सिंह के नाम ऐसे ही कई अन्‍य रिकॉर्ड दर्ज हैं। आइए आज जानते हैं युवराज सिंह का जीवन परिचय (Yuvraj Singh Biography in Hindi) …

युवराज सिंह का जीवन परिचय

युवराज सिंह का जीवन परिचय – Yuvraj Singh Biography in Hindi

पूरा नाम युवराज सिंह
निक नेम युवी, सिक्‍सर किंग
जन्‍म 12 दिसंबर 1981
जन्‍मस्‍थान चंडीगढ़, पंजाब
पिता योगराज सिंह
माता शबनम सिंह
भाई जोरावर सिंह
पत्‍नी हेजल कीच
धर्म सिख
पेशा क्रिकेटर
कोच योगराज सिंह (पिता)
नेटवर्थ करीब 255 करोड़ रुपए

 

युवराज सिंह का जन्‍म और माता-पिता – Yuvraj Singh Birthdate And Mother-Father

12 दिसंबर 1981 के दिन युवराज सिंह का जन्‍म (Yuvraj Singh Date Of Birth) पंजाब के चंडीगढ़ में एक सिख परिवार में हुआ था। युवराज सिंह के पिता का नाम (Yuvraj Singh Father Name) योगराज सिंह है। योगराज सिंह भी भारत के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं। वहीं युवराज सिंह की मां का नाम (Yuvraj Singh Mother Name) शबनम सिंह है।

Avani Lekhara Biography in Hindi | अवनी लेखरा का जीवन परिचय

युवराज सिंह का शुरुआती जीवन – Yuvraj Singh Earlier Life

माता-पिता का तलाक हो जाने के बाद युवराज सिंह अपनी मां के साथ रहने लगे। युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह ने भी भारत के लिए क्रिकेट खेला है। इसके साथ ही योगराज सिंह कुछ पंजाबी फिल्‍मों में अभिनय भी किया है। यही कारण है कि युवराज सिंह भी ‘मेंहदी सगण दी’ और ‘पट सरदार’ नामक पंजाबी फिल्‍मों में चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट के रूप में नजर आ चुके हैं। बता दें कि युवराज सिंह पहले क्रिकेट में ज्‍यादा रूचि नहीं रखते थे। युवराज को बचपन में टेनिस खेलना और रोलर स्‍केटिंग करना बेहद पसंद था। युवराज ने रोलर स्‍केटिंग चैंपियनशिप में नेशनल अंडर 14 की प्रतियोगिता भी जीती थी। लेकिन पिता योगराज ने इन्‍हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया। योगराज सिंह की प्रेरणा और कोचिंग ने युवराज को भारतीय क्रिकेट का स्‍टार खिलाड़ी बनाया।

शिक्षा – Yuvraj Singh Educational Qualification

युवराज सिंह ने अपनी शुरुआती पढ़ाई चंडीगढ़ के ही डीएवी पब्लिक स्‍कूल से पूरी की। इसके बाद युवराज सिंह (Yuvraj Singh Education) ने पंजाब यूनिवर्सिटी से संबद्ध डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ से कॉमर्स में स्‍नातक की डिग्री हासिल की।

वैवाहिक जीवन – Yuvraj Singh Married Life

साल 2011 में एक दो‍स्‍त की बर्थडे पार्टी में युवराज सिंह की मुलाकात बॉलीवुड एक्‍ट्रेस हेजल कीच से हुई। ‘द कपिल शर्मा शो’ में दिए एक इंटरव्‍यू में युवराज सिंह ने बताया था कि बर्थडे पार्टी के बाद दो साल तक युवराज और हेजल कीच की ज्‍यादा बातचीत नहीं हुई। लेकिन कुछ समय बाद यह दोनों अच्‍छे दोस्‍त बन गए। फिर साल 2016 में युवराज सिंह ने हेजल कीच (Yuvraj Singh Wife Name) से शादी कर ली। बता दें कि हेजल कीच एसेक्‍स, इंग्‍लैंड की रहने वाली हैं।

युवराज सिंह का क्रिकेट करियर – Yuvraj Singh Career

युवराज सिंह का जीवन परिचय (Yuvraj Singh Biography in Hindi) उनके अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर की बात किए बिना अधूरा रहेगा। आइए जानते हैं युवराज सिंह के अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर के बारे में…

युवी ने अपने करियर की शुरूआत (Yuvraj Singh International Cricket Career) साल 1995-96 में की थी। तब युवराज की उम्र महज 11 साल थी। इस दौरान युवराज पंजाब अंडर 12 टीम से खेला करते थे। इसके बाद साल 2000 में भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम ने जब मोहम्‍मद कैफ की कप्‍तानी में वर्ल्‍ड कप का खिताब जीता, तब युवराज सिंह को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में पहचान मिली। अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्‍डकप में ‘प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ चुने गए युवराज का चयन आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी के लिए कर लिया गया।

पहला वनडे – Yuvraj Singh First International One Day Match

इसके बाद युवराज ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर की शुरूआत साल 2000 में केन्‍या के खिलाफ एकदिवसीय मैच (Yuvraj Singh First International One Day Match) से की। हालांकि इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया को जीत नहीं मिल पाई लेकिन इस टूर्नामेंट में युवराज सिंह के प्रदर्शन को खूब सराहना मिली। वनडे क्रिकेट में युवराज सिंह ने कुल 304 अंतरराष्‍ट्रीय एकदिवसीय मैच खेले। अपने एकदिवसीय क्रिकेट करियर में युवराज सिंह ने 14 शतक और 52 अर्धशतकों के साथ कुल 8701 रन बनाए। इसके साथ ही युवराज सिंह ने अपने वनडे करियर में कुल 111 विकेट भी हासिल किए हैं। युवराज सिंह ने अपना आखिरी वनडे मैच ((Yuvraj Singh Last International One Day Match) जून 2017 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेला था।

पहला टेस्‍ट मैच – Yuvraj Singh First International Test Match

युवराज सिंह ने अपना पहला टेस्‍ट मैच (Yuvraj Singh First International Test Match) साल 2003 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में युवराज सिंह ने टीम इंडिया के लिए कुल 40 टेस्‍ट मैच खेले हैं। इन 40 टेस्‍ट मैचों में युवराज ने कुल 1900 रन बनाए, जिसमें एक पारी में उनका सर्वाधिक स्‍कोर 169 रन रहा। अपने टेस्‍ट करियर में युवराज सिंह ने तीन शतक और 11 अर्धशतक लगाए हैं। इसके साथ ही उन्‍होंने 40 टेस्‍ट मैचों में 547 रन देकर 9 विकेट भी हासिल किए। युवराज सिंह ने अपना आखिरी टेस्‍ट मैच (Yuvraj Singh Last International Test Match) दिसंबर 2012 में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेला था।

पहला टी-20 मैच – Yuvraj Singh First International T-20 Match

युवराज सिंह ने 13 सितंबर 2007 को अपने अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 करियर की शुरूआत (Yuvraj Singh First International T-20 Match) स्‍कॉटलैंड के साथ पहला मैच खेलकर की थी। अंतराष्‍ट्रीय टी-20 करियर में युवराज सिंह ने कुल 58 मैच खेले, जिनमें उन्‍होंने 1177 रन बनाए। अंतरराष्‍ट्रीय टी-20 करियर में युवराज ने 8 अर्धशतक जड़े हैं। बता दें कि टी-20‍ क्रिकेट में 12 गेंदों पर अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड युवराज‍ सिंह के नाम ही है। इंग्‍लैंड के खिलाफ इस मैच में ही युवराज ने छह गेंदों पर छह छक्‍के मारे थे। टी-20 करियर में युवराज ने कुल 28 विकेट भी हासिल किए। युवराज सिंह ने अपना आखिरी टी-20 मैच (Yuvraj Singh Last International T-20 Match) फरवरी 2017 में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेला था।

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास – Yuvraj Singh Retirement from International Cricket

युवराज सिंह ने 10 जून 2019 के दिन अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास (Yuvraj Singh Retirement Date) ले लिया था। लगभग 20 साल के अपने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट करियर में कई उतार चढ़ाव भी देखे। एक समय तो ऐसा भी था जब युवराज सिंह को लेकर उनके पिता योगराज सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम के तत्‍कालीन कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी पर कई आरोप लगाए थे। लेकिन इन आरोपों पर युवराज सिंह ने कभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

FAQ’s

Q : युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह ने कितने अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले हैं?
Ans : 
युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह ने भारत के लिए एक टेस्‍ट और 6 अंतरराष्‍ट्रीय एकदिवसीय मैच खेले।

Q : युवराज सिंह की पत्‍नी का नाम क्‍या है?
Ans : 
युवराज सिंह ने साल 2016 में फिल्‍म एक्‍ट्रेस हेजल कीच से शादी की थी।

Q : युवराज सिंह की मां का नाम क्‍या है?
Ans : 
युवराज सिंह की मां का नाम शबनम सिंह है।

Q : युवराज सिंह ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास कब लिया?
Ans : 
युवराज सिंह ने 10 जून 2019 के दिन अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने की घोषणा की थी।

Leave a Comment

Twitter CEO Parag Agarwal Biography in Hindi IPL 2022 में कैसी होगी लखनऊ की टीम