सुहास एलवाई का जीवन परिचय | Suhas LY Biography in Hindi

उत्‍तर प्रदेश के नोएडा के डीएम सुहास एलवाई सीएम योगी आदित्‍यनाथ के विश्‍वसनीय अफसरों में से एक हैं। यही कारण है कि कोरोना काल के दौरान उन्‍होंने सुहास एलआई पर भरोसा जताया और नोएडा की कमान उनके हाथों में सौंप दी। वहीं सुहास एलआई भी योगी आदित्‍यनाथ के इस फैसले पर खरे उतरे, और उन्‍होंने कोरोना की पहली लहर के दौरान से ही नोएडा की जिम्‍मेदारी अपने कंधों पर उठा ली। वहीं अब सुहास एलवाई ने टोक्‍यो पैरालंपिक 2020 में भी अपना जलवा दिखाया है। आइए जानते हैं नोएडा डीएम सुहास लालिनाकेरे यथीराज (Suhas Lalinakere Yathiraj) यानी सुहास एलवाई का जीवन परिचय (Suhas LY Biography in Hindi)

सुहास एलवाई का जीवन परिचय

सुहास एलवाई का जीवन परिचय – (Suhas LY Biography in Hindi)

पूरा नामसुहास लालिनाकेरे यथीराज (Suhas Lalinakere Yathiraj)
जन्‍म2 जुलाई 1983 (आयु- 38 वर्ष)
जन्‍मस्‍थानशिगोमा, कर्नाटक
पितायथीराज एलके (Yathiraj L K)
माताजयश्री सीएस (Jayashree C S)
पत्‍नीरितु सुहास (Ritu Suhas)
बच्‍चेपुत्र – विवान सुहास, पुत्री- सान्‍वी सुहास
प्रोफेशनआईएएस अफसर
धर्महिंदू
शिक्षाबी.टेक.

 

कौन हैं सुहास एलवाई? – (Who is Suhas LY?)

सुहास लालिनाकेरे यथीराज (सुहास एलवाई) उत्‍तर प्रदेश कैडर के बैच 2007 के आईएएस अफसर हैं। वह उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के भरोसेमंद अफसरों में से एक माने जाते हैं। इसके साथ ही सुहास एलवाई पैरालंपिक बैडमिंटन खिलाड़ी भी हैं।

सुहास एलवाई का जन्‍म, जन्‍मस्‍थान और माता पिता – (Suhas LY Birthdate, Birthplace and Mother-Father)

2 जुलाई 1983 के दिन सुहास एलवाई का जन्‍म कर्नाटक के शिगोमा शहर में हुआ था। सुहास एलवाई के पिता का नाम (Suhas LY Father Name) यथीराज एलके (Yathiraj L K) है और उनकी मां का नाम (Suhas LY Mother Name) जयश्री सीएस (Jayashree C S) है। साल 2005 में सुहास एलवाई के पिता का निधन हो गया था। सुहास एलवाई के भाई का नाम (Suhas LY Brother Name) शरद एलवाई (Sharath L Y) है।

सुहास एलवाई की पत्‍नी और बच्‍चे – (Suhas LY Wife and Children)

2004 बैच की पीसीएस अफसर ऋतु सुहास (Ritu Suhas), सुहास एलवाई की पत्‍नी (Suhas LY Wife Name) हैं। इस दंपत्ति की दो संतानें हैं। सुहास एलवाई और ऋतु सुहास के बेटे का नाम (Suhas LY Son Name) विवान सुहास और बेटी का नाम (Suhas LY Daughter Name) सान्‍वी सुहास है।

शिक्षा – (Suhas LY Education)

सुहास एलवाई ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गांव से पूरी की। इसके बाद उन्‍होंने सुरतकल शहर में स्थित नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी से कंप्‍यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की। इनके पिता का नौकरी के दौरान कई बार ट्रांसफर हुआ, जिसके कारण इनकी पढ़ाई अलग-अलग शहरों में हुई।

आईएएस नहीं बनना चाहते थे सुहास एलवाई

पैर से दिव्‍यांग सुहास एलवाई शुरुआत में आईएएस नहीं बनना चाहते थे। बचपन से ही उनकी रूचि खेलों में थी। उनकी सबसे पहली पसंद क्रिकेट था। वहीं सिविल सर्विसेस की परीक्षा पास करने के बाद वह दफ्तर की थकान मिटाने के लिए शौक में बैडमिंटन खेला करते थे। उनके इसी शौक ने उनको कई प्रतियोगिताओं में मेडल दिलाए। इसके बाद बैडमिंटन को वह प्रोफेशनली खेलने लगे। साल 2016 में उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर खेलना शुरू किया।

कैसे बने आईएएस

कंप्‍यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह एक कंपनी में नौकरी करने लगे, लेकिन अब भी उन्‍हें कुछ कमी का अहसास हो रहा था। एक समाचार वेबसाइट से बात करते हुए उन्‍होंने बताया था कि उन्‍हें लग रहा था कि कुछ कमी है, उनका जीवन पूर्ण नहीं है। कई बार उनके मन में ये सवाल उठता था कि अगर समाज के‍ लिए कुछ नहीं किया तो फिर जीवन में क्‍या किया। उन्‍होंने बताया कि यह कमी तब खत्‍म हुई जब उन्‍होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। इस बीच उनके रास्‍ते में कई परेशानियां आईं। साल 2005 में उनके पिता की मृत्‍यु ने उन्‍हें तोड़कर रख दिया। लेकिन उन्‍होंने हार नहीं मानी और 2007 में उन्‍होंने सिविल सविसेस की परीक्षा पास कर ली।

इन जिलों में रहे डीएम

यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद उनको आगरा में पोस्टिंग मिली। इसके बाद वह जौनपुर, सोनभद्र, आजमगढ़, हाथरस, महाराजगंज, प्रयागराज और गौतमबुद्धनगर (नोएडा) के डीएम बने।

FAQ’s

Q : सुहास एलवाई कौन हैं? 
Ans : सुहास एलवाई 2007 बैच के उत्‍तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। वह अभी नोएडा के डीएम हैं। इसके साथ ही वह पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी भी हैं।

Q : सुहास एलवाई की पत्‍नी कौन हैं?
Ans : सुहास एलवाई की पत्‍नी का नाम ऋतु सुहास है। वह 2004 बैच की पीसीएस अधिकारी हैं।

Q : सुहास एलवाई अभी कहां के डीएम हैं?
Ans : नोएडा

Leave a Comment

उमरान मलिक ने डेब्यू मैच में ही रचा इतिहास, डाली सबसे तेज गेंद RCB का साथ देने आ रहा है ये ओपनर, 2021 में मचाई थी तबाही IPL 2023 में विराट कोहली फिर संभालेंगे कप्‍तानी? जीत पर नजर मेथी के फायदे और नुकसान तुलसी के फायदे और नुकसान | Tulsi Ke Fayde Aur Nuksan