सिद्धार्थ शुक्‍ला का जीवन परिचय, निधन | Siddharth Shukla Biography in Hindi, Death

सिद्धार्थ शुक्‍ला भारतीय टेली‍विजन इंडस्‍ट्री के जाने-माने चेहरों में से एक माने जाते हैं। उन्‍होंने बड़े पर्दे पर भी अपनी एक्टिंग का जादू कई बार दिखाया है। सिद्धार्थ शुक्‍ला को सबसे ज्‍यादा पहचान ‘बालिका वधू’ टीवी सीरियल से मिली थी। इसके बाद उन्‍हें बिग बॉस सीजन 13 में भी खूब पहचान मिली, वह इसके विजेता भी रहे। आइए आज जानते हैं सिद्धार्थ शुक्‍ला का जीवन परिचय (Siddharth Shukla Biography in Hindi)

सिद्धार्थ शुक्‍ला का जीवन परिचय

सिद्धार्थ शुक्‍ला का जीवन परिचय (Siddharth Shukla Biography in Hindi)

जन्‍म12 दिसंबर 1980
जन्‍मस्‍थानमुंबई, महाराष्‍ट्र
मूल निवासप्रयागराज, उत्‍तर प्रदेश
पिताअशोक शुक्‍ला
मातारीता शुक्‍ला
धर्महिंदू
जातिब्राह्मण
पेशाअभिनेता
नेटवर्थ8.80 करोड़
मासिक आय10 लाख रुपए से अधिक

 

सिद्धार्थ शुक्‍ला का जन्‍म, जन्‍मस्‍थान और मूल निवास – (Siddharth Shukla Birthdate, Birthplace)

12 दिसंबर 1980 को सिद्धार्थ शुक्‍ला का जन्‍म महाराष्‍ट्र के मुंबई शहर में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। सिद्धार्थ का जन्‍म और पालन पोषण भले ही मुंबई शहर में हुआ हो लेकिन उनका परिवार उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज जिले का मूल निवासी है।

माता-पिता और बहनें – (Siddharth Shukla Mother-Father and Sisters)

सिद्धार्थ शुक्‍ला के पिता का नाम (Siddharth Shukla Father Name) अशोक शुक्‍ला है। वह पेशे से सिविल इंजीनियर थे। वहीं सिद्धार्थ शुक्‍ला की मां का नाम (Siddharth Shukla Mother Name) रीता शुक्‍ला है। सिद्धार्थ के पिता उनके मॉडलिंग करियर के दौरान ही इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए थे। तब से सिद्धार्थ अपनी मां के जीवन का सहारा बने हुए थे। सिद्धार्थ शुक्‍ला की दो बड़ी बहनें (Siddharth Shukla Sisters) भी हैं।

दिलीप कुमार का जीवन परिचय | Dilip Kumar Biography in Hindi

सिद्धार्थ शुक्‍ला का शैक्षिक जीवन – (Siddharth Shukla Education)

उन्‍होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के सेंट जेवियर स्‍कूल, फोर्ट से पूरी की। स्‍कूल की पढ़ाई खत्‍म होने के बाद सिद्धार्थ शुक्‍ला ने इं‍टीरियर डिजाइनिंग का कोर्स किया था। इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स पूरा करने के बाद उन्‍होंने कुछ समय तक इस इंडस्‍ट्री में काम भी किया था, लेकिन बाद में जब उन्‍हें मॉडलिंग और एक्टिंग में अपार संभावनाएं दि‍खीं तो उन्‍होंने अपना करियर बदलने का फैसला‍ किया।

सिद्धार्थ शुक्‍ला का मॉडलिंग करियर – (Siddharth Shukla Modeling Career)

साल 2004 में सिद्धार्थ शुक्‍ला ग्लैडरैग्स मैनहंट और मेगामॉडल प्रतियोगिता में उपविजेता रहे। सिंगर इला अरुण के गाए हुए गाने “रेशम का रुमाल” के वीडियो में भी वह नजर आए थे। इसके बाद साल 2005 में विश्‍व की सर्वश्रेष्‍ठ मॉडल प्रतियोगिता में उन्‍होंने भारत का प्रतिनिधित्‍व किया था।

इस प्रतियो‍गिता में उन्‍होंने एशिया, लैटिन अमेरिका और यूरोप के 40 दिग्‍गज प्रतियोगियों को हराकर खिताब अपने नाम किया था और ऐसा करने वाले पहले भारतीय और एशियाई व्‍यक्ति भी बन गए थे। यह खिताब जीतने के बाद वह आईसीआईसीआई, बजाज एवेंजर जैसे कई दिग्‍गज विज्ञापनों में नजर आए।

सिद्धार्थ शुक्‍ला का एक्टिंग करियर – (Siddharth Shukla Acting Career)

उन्‍होंने साल 2008 में भारतीय टेलीविजन इंडस्‍ट्री में टीवी सीरियल “बाबुल का आंगन छूटे ना” से डेब्‍यू किया था। इसके बाद साल 2009 में वह टीवी सीरियल ‘जाने पहचाने से ये अजनबी’ में नजर आए। उन्‍होंने ‘लव यू जिंदगी’ और ‘आहट’ सीरियल में भी काम किया। इसके साथ ही वह ‘सीआईडी’ सीरियल के एक एपीसोड में भी नजर आए।

Avani Lekhara Biography in Hindi

सिद्धार्थ शुक्‍ला को असली पहचान टीवी शो ‘बालिका वधू’ से मिली। इस सीरियल के बाद वह हर घर में पसंद किए जाने लगे। ‘बालिका वधू’ में उन्‍होंने कलेक्टर शिवराज शेखर की भूमिका निभाई थी। इस सीरियल के लिए उन्‍हें इंडियन टेलीविजन अकादमी के ‘परफॉर्मर ऑफ द ईयर’ अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।

इसके बाद वह ‘झलक दिखला जा’, ‘सावधान इंडिया’, इंडियाज गॉट टैलेंट, ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 7’, ‘दिल से दिल तक’ और ‘बिग बॉस 13’ में भी नजर आए। बता दें कि बिग बॉस 13 का खिताब भी उनके नाम ही रहा।

सिद्धार्थ शुक्‍ला का फिल्‍मी करियर – (Siddharth Shukla Filmy Career)

उन्‍होंने साल 2014 में अपने फिल्‍मी करियर (Siddharth Shukla Movies) की शुरूआत ‘हम्‍प्‍टी शर्मा की दुल्‍हनिया’ नामक फिल्‍म से की थी। इस फिल्‍म में वह आलिया भट्ट और वरुण धवन के साथ नजर आए थे। फिल्‍म की रिलीज के बाद ऐसा सुना गया कि उनका किरदार वरुण धवन के किरदार पर भी भारी पड़ा था। इस फिल्‍म में उन्‍होंने अंगद बेदी की भूमिका की थी। इसके लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर का बेस्‍ट मेल डेब्‍यू अवॉर्ड भी मिला था।

सिद्धार्थ शुक्‍ला ताजा समाचार – (Siddharth Shukla Latest News)

सिंद्धार्थ शुक्‍ला का गुरुवार सुबह हार्ट अटैक के कारण निधन (Siddharth Shukla Passes away) हो गया। वह 40 साल के थे। हार्ट अटैक आने के बाद उन्‍हें मुंबई के कूपर हॉस्पिटल ले जाया गया। लेकिन अस्‍पताल पहुंचने से पहले ही उनका निधन (Siddharth Shukla Death) हो गया था।

इस खबर के सामने आने के बाद भारतीय टीवी और फिल्‍म इं‍डस्‍ट्री में शोक की लहर दौड़ गई। उनके अचानक निधन की खबर सुनकर सभी अचंभित रह गए।

FAQ’s

Q : सिद्धार्थ शुक्‍ला के पिता का नाम क्‍या है?
Ans : अशोक शुक्‍ला

Q : सिद्धार्थ शुक्‍ला की मां का नाम क्‍या है?
Ans : रीता शुक्‍ला

Q : सिद्धार्थ शुक्‍ला की पत्‍नी कौन हैं?
Ans : सिद्धार्थ शुक्‍ला अविवाहित हैं।

Q : सिद्धार्थ शुक्‍ला की कितनी बहनें हैं?
Ans : सिद्धार्थ शुक्‍ला की दो बड़ी बहनें हैं।

Q : सिद्धार्थ शुक्‍ला की मासिक आय कितनी है?
Ans : सिद्धार्थ शुक्‍ला की मासिक आय 10 लाख रुपए से अधिक है।

Leave a Comment

उमरान मलिक ने डेब्यू मैच में ही रचा इतिहास, डाली सबसे तेज गेंद RCB का साथ देने आ रहा है ये ओपनर, 2021 में मचाई थी तबाही IPL 2023 में विराट कोहली फिर संभालेंगे कप्‍तानी? जीत पर नजर मेथी के फायदे और नुकसान तुलसी के फायदे और नुकसान | Tulsi Ke Fayde Aur Nuksan