रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय | Rashmika Mandanna Biography in Hindi

साउथ सिनेमा की सुपरस्‍टार मानी जाने वाली रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) ने बेहद ही कम उम्र में तरक्की हासिल की। 19 साल की उम्र में ही उन्होंने अपनी पहली फिल्म साइन की थी। पूरे देश में लोग उनकी खूबसूरती के कायल तो हैं ही लेकिन इसके साथ ही लोग उनकी एक्टिंग के भी खूब दिवाने हैं। बड़े पर्दे पर उनकी चुलबुली अदाएं लोगों का दिल जीत लेती हैं। आइये आज जानते हैं रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय (Rashmika Mandanna Biography in Hindi)

रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय

रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय – Rashmika Mandanna Biography in Hindi

पूरा नाम रश्मिका मंदाना
निक नेम नेशनल क्रश
जन्‍म 5 अप्रैल 1996
आयु 25 वर्ष
जन्‍मस्‍थान विराजपेट, कर्नाटक
पिता का नाम मदन मंदाना
मां का नाम सुमन मंदाना
पेशा एक्टिंग
धर्म हिंदू
डेब्‍यू फिल्‍म किरिक पार्टी (कन्‍नड़)
शैक्षिक योग्‍यता ग्रेजुएट
नेटवर्थ करीब 29 करोड़ रुपए

 

कौन हैं रश्मिका मंदाना? – Who is Rashmika Mandanna?

रश्मिका मंदाना भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल हैं। वह दक्षिण भारत की सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं। लोगों में उनकी दीवानगी इस कदर है कि उन्‍हें प्‍यार से ‘नेशनल क्रश’ भी बुलाया जाता है। उनकी कई फिल्में 100 करोड़ तक की कमाई कर चुकी हैं। सबसे अधिक कमाई करने वाली अभिनेत्रियों में रश्मिका मंदाना का नाम भी जुड़ा है। रश्मिका ने फिल्मों के अलावा कई सारे विज्ञापनों में भी काम किया है।

रश्मिका मंदाना का जन्‍म व माता-पिता – Rashmika Mandanna Birthdate And Mother-Father

5 अप्रैल 1996 के दिन रश्मिका मंदाना का जन्म (Rashmika Mandanna Date Of Birth) कर्नाटक के विराजपेट में हुआ था। अभी उनकी उम्र 25 साल है। रश्मिका मंदाना के पिता का नाम मदन मंदाना (Rashmika Mandanna Father Name) व माता का नाम सुमन मंदाना (Rashmika Mandanna Mother Name) है। रश्मिका के पिता कर्नाटक के सरकारी संस्थान में बाबू के पद पर कार्यरत थे। उनकी एक बहन भी हैं जिनका नाम सीमन मंदाना (Rashmika Mandanna Sister Name) है।

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय | Deepika Padukone Biography in Hindi

रश्मिका मंदाना की शिक्षा – Rashmika Mandanna Educational Qualification

रश्मिका मंदाना ने अपनी स्कूली शिक्षा कर्नाटक के पूरब पब्लिक स्कूल से पूरी (Rashmika Mandanna Education) की है। स्कूली शिक्षा के बाद उन्होंने एम एस रमैया कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स से मास्‍टर ऑफ साइकोलॉजी की डिग्री हासिल (Rashmika Mandanna Educational Qualification) की।

साल 2020 में बनीं नेशनल क्रश ऑफ इंडिया- Rashmika Mandanna National Crush Of India

भले ही साल 2020 में रश्मिका मंदाना को गूगल की ओर से नेशनल क्रश ऑफ इंडिया का खिताब दिया गया था। लेकिन रश्मिका मंदाना की नटखट अदाओं के कारण लोग आज भी उन्‍हें ‘नेशनल क्रश’ मानते हैं।

रश्मिका मंदाना का करियर – Rashmika Mandanna Career

नेशनल क्रश रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय उनके करियर की बात किए बिना अधूरा ही रहेगा। आइए जानते हैं रश्मिका ने अपने करियर की शुरूआत कब, कहां और कैसे की।

मॉडलिंग से की शुरूआत

साल 2014 में रश्मिका मंदाना ने मॉडलिंग से अपने करियर की शुरूआत की थी। उन्‍होंने 2014 में क्‍लीन एंड क्लियर, फ्रेश फेस ऑफ इंडिया नामक प्रतियोगिता में भाग लिया था। इसके बाद इसी साल रश्मिका को क्‍लीन एंड क्लियर का ब्रांड एंबेसडर बना दिया गया। इसके बाद रश्मिका को लमोडे बेंगलुरू के टॉप मॉडल हंट में टीवीसी के खिताब से नवाजा गया। इसी प्रतियोगिता की तस्‍वीरों को देखकर फिल्‍म ‘किरिक पार्टी’ के निर्माताओं का ध्‍यान रश्मिका पर गया।

रश्मिका मंदाना का फिल्‍मी करियर

साल 2016 में रश्मिका मंदाना ने कन्नड़ फिल्म ‘किरिक पार्टी’ से फिल्‍मी दुनिया में कदम रखा। इस फिल्‍म में रश्मिका ने सान्‍वी जोसेफ का किरदार निभाया था। यह फिल्‍म एक बड़ी हिट साबित हुई। साल 2016 की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍मों में ‘किरिक पार्टी’ का नाम भी शामिल है।

फिर आने लगे ऑफर ही ऑफर

फिल्‍म ‘किरिक पार्टी’ की सफलता के बाद रश्मिका मंदाना के पास फिल्‍मों के खूब ऑफर आने लगे। इसके बाद उन्‍होंने चमक और अंजनी पुत्र में काम किया। यह दोनों फिल्‍में व्‍यावसायिक रूप से बड़ी सफल फिल्‍में साबित हुईं।

रश्मिका मंदाना का तेलुगू फिल्‍मों में कदम

साल 2018 में रश्मिका ने तेलुगू फिल्‍म इंडस्‍ट्री में भी अपने कदम जमा दिए। 2018 में आई फिल्‍म ‘चलो’ से रश्मिका ने तेलुगू इंडस्‍ट्री में डेब्‍यू किया। इसके बाद साल 2018 में ही रश्मिका मंदाना की रोमांटिक ड्रामा फिल्‍म ‘गीता गोविंदम’ आई। यह फिल्‍म तेलुगू सिनेमा के इतिहास की सबसे बड़ी हिट फिल्‍म साबित हुई। इस फिल्‍म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।

देवदास में रश्मिका मंदाना

साल 2018 में ही रश्मिका ने फिल्‍म देवदास में अभिनय किया। इस फिल्‍म की रिलीज के साथ ही रश्मिका तेलुगू सिनेमा की प्रमुख एक्‍ट्रेसेस में से एक बन गई थीं। उन्‍होंने अपनी मेहनत और लगन के दम पर खुद को तेलुगू सिनेमा की प्रमुख अभिनेत्रियों में स्‍थापित कर दिया था। इसके बाद रश्मिका ने तमिल सिनेमा की ओर भी रुख किया। साल 2020 में रश्मिका ने तमिल फिल्‍म सुल्‍तान में अभिनय कर अपना जलवा बिखेरा।

अनन्या पांडे का जीवन परिचय | Ananya Pandey Biography in Hindi

रश्मिका मंदाना की आने वाली फिल्‍में – Rashmika Mandanna Upcoming Movies in 2021

नेशनल क्रश मानी जाने वाली रश्मिका मंदाना की फिल्‍म ‘पुष्‍पा’ का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। कोरोना महामारी की वजह से इस फिल्‍म की रिलीज को कई बार टाला गया। लेकिन अब यह फिल्‍म 25 दिसंबर 2021 के दिन रिलीज के लिए तैयार है। इसके साथ ही साल 2021 में ही रश्मिका मंदाना की विरिथरा और पोगरू नामक फिल्‍में भी रिलीज होने वाली हैं। उनकी फिल्‍म सुल्‍तान की रिलीज का भी लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

रश्मिका मंदाना की नेट वर्थ – Rashmika Mandanna Net Worth in Hindi

अगर रश्मिका मंदाना की नेट वर्थ की बात की जाए तो वेबसाइट सीए नॉलेज के मुताबिक, उनकी 29 करोड़ रुपए की कुल शुद्ध संपत्ति यानी नेटवर्थ है। वेबसाइट के मुताबिक, रश्मिका की मासिक कमाई 30 लाख रुपए से भी ज्‍यादा है। वहीं उनकी सालाना कमाई 4 करोड़ रुपए से ज्‍यादा है।

रश्मिका मंदाना विवाद – Rashmika Mandanna Controversies in Hindi

साल 2020 में रश्मिका मंदाना के घर पर आयकर विभाग की टीम ने छापा मारा था। हालांकि छापे के दौरान रश्मिका घर पर मौजूद नहीं थीं। इसके बाद इस खबर ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं।

FAQ’s

Q : रश्मिका मंदाना के हाथ पर क्‍या लिखा है?
Ans : 
रश्मिका मंदाना के दाहिने हाथ पर एक टैटू है, जिस पर अंग्रेजी में Irreplaceable लिखा है। बता दें कि हिंदी में इसका मतलब ‘स्थिर’ होता है।

Q : रश्मिका मंदाना का जन्म कब हुआ?
Ans :
5 अप्रैल 1996

Q : रश्मिका मंदाना की उम्र क्या है?
Ans :
25 साल

Q : रश्मिका मंदाना ने किस फिल्म से डेब्यू किया?
Ans :
कन्नड़ फिल्म ‘किरिक पार्टी’

Q : रश्मिका मंदाना के पति का नाम क्‍या है?
Ans: 
रश्मिका मंदाना अविवाहित हैं।

Leave a Comment

Twitter CEO Parag Agarwal Biography in Hindi IPL 2022 में कैसी होगी लखनऊ की टीम