नसीरुद्दीन शाह का जीवन परिचय | Naseeruddin Shah Biography in Hindi

बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह भारतीय फिल्‍म इंडस्‍ट्री का एक जाना-माना चेहरा हैं। नसीरुद्दीन शाह को उनके करियर के दौरान कई पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जा चुका है। इसमें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार भी शामिल हैं। आइए आज जानते हैं नसीरुद्दीन शाह का जीवन परिचय (Naseeruddin Shah Biography in Hindi)

नसीरुद्दीन शाह का जीवन परिचय

नसीरुद्दीन शाह का जीवन परिचय (Naseeruddin Shah Biography in Hindi)

जन्‍म20 जुलाई 1949 (आयु-72 वर्ष)
जन्‍मस्‍थानबाराबंकी, उत्‍तर प्रदेश
पिताअली मुहम्मद शाह
माताफर्रुख सुल्तान
पहली पत्‍नीमनारा सिकरी ऊर्फ परवीना मुराद
पहली पत्‍नी से संतानपु‍त्री – हीबा शाह
दूसरी पत्‍नीरत्‍ना पाठक
दूसरी पत्नी से बच्‍चेपुत्र – इमाद शाह, विवान शाह
धर्ममुस्लिम
नेटवर्थकरीब 50 मिलियन डॉलर

 

नसीरुद्दीन शाह का जन्‍म, जन्‍मस्‍थान और माता-पिता

72 वर्षीय नसीरुद्दीन शाह का जन्‍म 20 जुलाई 1949 को उत्‍तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में हुआ था। नसीरुद्दीन शाह के पिता का नाम अली मुहम्‍मद शाह और माता का नाम फर्रुख सुल्तान है।

सिद्धार्थ शुक्‍ला का जीवन परिचय, निधन | Siddharth Shukla Biography in Hindi, Death

नसीरुद्दीन शाह की शिक्षा

उन्‍होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई राजस्‍थान के अजमेर के सेंट एन्‍सेल्‍मस् स्‍कूल और नैनीताल के सेंट जोसेफ कॉलेज से पूरी की। इसके बाद उन्‍होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, उत्‍तर प्रदेश से अपनी कॉलेज की पढ़ाई की। स्‍नातक की डिग्री हासिल करने के बाद उन्‍होंने नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा, दिल्‍ली से अभिनय सीखा।

नसीरुद्दीन शाह की पत्‍नी और बच्‍चे

नसीरुद्दीन शाह ने 20 साल की उम्र में खुद से 15 साल बड़ी मनारा सीकरी से निकाह किया था। नसीरुद्दीन शाह की पहली पत्‍नी मनारा सिकरी को परवीना मुराद के नाम से भी जाना जाता था। साल 1982 में मनारा और नसीर का तलाक हो गया था। नसीरुद्दीन शाह और मनारा सिकरी की एक बेटी है। उनकी बेटी का नाम हीबा शाह है। वह अपने पिता के साथ ही रहती हैं।

साल 1982 में नसीरुद्दीन शाह ने रत्‍ना पाठक से शादी की। नसीरुद्दीन शाह की दूसरी पत्‍नी रत्‍ना पाठक से उनको दो बेटे हुए। उनके बेटों के नाम इमाद शाह और विवान शाह हैं। उनके दोनों बेटे भी अभिनय के क्षेत्र में ही कार्यरत हैं।

नसीरुद्दीन शाह की उपलब्धियां और पुरस्‍कार

उन्‍होंने अपनी एक्टिंग के कारण कई अवार्ड्स जीते। उनमें से कुछ प्रमुख पुरस्‍कार इस प्रकार हैं…

  • 1987 में ‘पद्म श्री’ अवार्ड
  • 2000 में संगीत नाटक अकैडमी अवार्ड
  • 2000 में इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकैडमी अवार्ड
  • 2003 में ‘पद्म भूषण’ अवार्ड

Leave a Comment

ऐसे लोग बेहद संभलकर करें कलौंजी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान ऐसे लोग भूलकर भी न करें मेथी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान औषधीय गुणों का खजाना है तुलसी, इन बिमारियों में ऐसे करें सेवन कच्‍चा लहसुन इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें प्रयोग कौन हैं दीपिका पादुकोण की छोटी बहन? दीदी से ज्‍यादा है कमाई