HomeBiographyमहंत नरेंद्र गिरि का जीवन परिचय | Mahant Narendra Giri Biography in...

महंत नरेंद्र गिरि का जीवन परिचय | Mahant Narendra Giri Biography in Hindi

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्‍यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का सोमवार को संदिग्‍ध परिस्थितियों में निधन (Mahant Narendra Giri Death) हो गया। बता दें कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद देश के साधु संतों का सबसे बड़ा संगठन है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रयागराज के बाघम्‍बरी मठ में उनका शव फांसी के फंदे पर लटकता हुआ मिला। पुलिस की शुरुआती जांच के बाद महंत नरेंद्र गिरि की मौत को आत्‍महत्‍या (Mahant Narendra Giri Suicide) बताया जा रहा है। वहीं इस मामले में अब तक कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया जा चुका है। आइए जानते हैं महंत नरेंद्र गिरि का जीवन परिचय (Mahant Narendra Giri Biography in Hindi) …

महंत नरेंद्र गिरि का जीवन परिचय

महंत नरेंद्र गिरि का जीवन परिचय – (Mahant Narendra Giri Biography in Hindi)

पूरा नाम महंत नरेंद्र गिरि
जन्‍मतिथि 1949
आयु 72 वर्ष
मृत्‍यु 20 सितंबर 2021
प्रोफेशन साधु
पद अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद, अध्‍यक्ष
राष्‍ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदू
जाति ब्राह्मण
निवास प्रयागराज

 

कौन थे महंत नरेंद्र गिरि? – (Who was Mahant Narendra Giri?)

महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्‍ध परिस्थितियों में मौत के बाद हर व्‍यक्ति उनके निजी जीवन के बारे में जानने के लिए उत्‍सुक है। यही कारण है कि आज हम आपको महंत नरेंद्र गिरि की जीवनी के बारे में बता रहें हैं। दरअसल महंत नरेंद्र गिरि देश के साधु संतों की सबसे बड़ी संस्‍था यानी अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्‍यक्ष थे। अक्‍टूबर 2019 में वह लगातार दूसरी बार इस संस्‍था के अध्‍यक्ष चुने गए थे। इसके साथ ही वह प्रयागराज के संगम तट पर स्थित लेटे हनुमान मंदिर के महंत भी थे।

Kalyan Singh Biography in Hindi

FAQ’s

Q : महंत नरेंद्र गिरि कौन थे?
Ans : 
नरेंद्र गिरि प्रयागराज के संगम तट पर स्थित लेटे हनुमान मंदिर के महंत थे। इसके साथ ही वह देश के साधु संतों की सबसे बड़ी संस्‍था यानी अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्‍यक्ष भी थे।

Q : महंत नरेंद्र ग‍िरि का जन्‍म कब हुआ?
Ans : 
महंत नरेंद्र गिरि की जन्‍म तारीख के विषय में कोई पुष्‍ट जानकारी नहीं मिल पाई है। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, म‍हंत नरेंद्र गिरी की आयु 72 वर्ष बताई जा रही है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनका जन्‍म साल 1949 में हुआ था।

Q : महंत नरेंद्र गिरि किस मंदिर के महंत थे?
Ans : 
महंत नरेंद्र गिरि प्रयागराज में संगम तट पर स्थित लेटे हनुमान मंदिर के महंत थे।

Q : महंत नरेंद्र गिरि के माता-पिता कौन हैं?
Ans : 
महंत नरेंद्र गिरि के पिता (Mahant Narendra Giri Father Name) के बारे में कोई पुष्‍ट जानकारी प्राप्‍त नहीं हो सकी है। वहीं उनकी माता (Mahant Narendra Giri Mother Name) के विषय में भी किसी भी तरह की पुष्‍ट जानकारी हासिल नहीं हुई है। जल्‍द ही हम इस जानकारी को अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

Q : महंत नरेंद्र गिरि की पत्‍नी का नाम क्‍या है?
Ans :
महंत नरेंद्र गिरि विवाहित थे या अविवाहित इसके विषय में कोई जानकारी प्राप्‍त नहीं हो सकी है। जल्‍द ही हम जानकारी हासिल कर अपडेट करने की कोशिश करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular