HomeBiographyअमिताभ ठाकुर का जीवन परिचय | Amitabh Thakur Biography in Hindi

अमिताभ ठाकुर का जीवन परिचय | Amitabh Thakur Biography in Hindi

उत्‍तर प्रदेश के पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर इन दिनों चर्चा में हैं। दरअसल उनपर बलात्‍कार के एक मामले में आरोपी सांसद को बचाने का आरोप लगा है। इसके बाद उन्‍हें आज उत्‍तर प्रदेश पुलिस ने उनके घर से गिरफ्तार किया है। आइए जानते हैं अक्‍सर विवादों में बने रहने वाले पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर का जीवन परिचय (EX IPS Amitabh Thakur Biography in Hindi)…

अमिताभ ठाकुर का जीवन परिचय

अमिताभ ठाकुर का जीवन परिचय (Amitabh Thakur Biography in Hindi)

जन्‍म 16 जून 1968
जन्‍मस्‍थान मुजफ्फरपुर, बिहार
पिता तपेश्‍वर नारायण ठाकुर
माता माधुरी बाला
भाई अविनाश कुमार (आईएएस अधिकारी)
पत्‍नी डॉ. नूतन ठाकुर (समाज सेविका)
संतान पुत्री- तान्‍या ठाकुर, पुत्र – आदित्‍य ठाकुर
पेशा पूर्व आईपीएस अधिकारी, लेखक, कवि

 

कौन हैं अमिताभ ठाकुर? – (Who is Amitabh Thakur?)

अमिताभ ठाकुर का जीवन परिचय – अमिताभ ठाकुर उत्‍तर प्रदेश के पूर्व आईपीएस अधिकारी हैं। इसके साथ ही वह कवि और लेखक भी हैं। अमिताभ ठाकुर नेशनल आरटीआई फोरम के संस्‍थापक भी हैं। ठाकुर 1992 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी रहे हैं।

अमिताभ ठाकुर का जन्‍म और माता-पिता – (Amitabh Thakur Birth Date And Mother-Father Name)

16 जून 1968 को अमिताभ ठाकुर का जन्‍म बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में हुआ था। अमिताभ ठाकुर के पिता का नाम (Amitabh Thakur Father Name) तपेश्‍वर नारायण ठाकुर है। उनकी माता का नाम (Amitabh Thakur Mother Name) माधुरी बाला है। अमिताभ ठाकुर के भाई का नाम (Amitabh Thakur Brother Name) अविनाश कुमार है। अविनाश झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

अमिताभ ठाकुर की पत्‍नी और बच्‍चे – (Amitabh Thakur Wife and Children’s)

पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर की पत्‍नी का नाम (Amitabh Thakur Wife Name) डॉ. नूतन ठाकुर है। उनके दो बच्‍चे हैं। अमिताभ ठाकुर की पुत्री का नाम (Amitabh Thakur Daughter Name) तान्‍या ठाकुर और पुत्र (Amitabh Thakur Son Name) का नाम आदित्‍य ठाकुर है। तान्‍या और आदित्‍य दोनों वकालत की पढाई पूरी कर चुके हैं।

अमिताभ ठाकुर की शिक्षा – (Amitabh Thakur Education)

पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बोकारो के केंद्रीय विद्यालय से हासिल की थी। इसके बाद उन्‍होंने इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (आईआईटी) कानपुर से बीटेक की डिग्री हासिल की है। वहीं इसके साथ ही उन्‍होंने आईआईएम लखनऊ से एफपीएम (पीएचडी) की डिग्री भी हासिल की है।

अमिताभ ठाकुर का करियर – (Amitabh Thakur Carrier)

भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी रह चुके अमिताभ ठाकुर 1992 बैच के यूपीएससी सिविल सर्विसेस परीक्षा के सेकंड टॉपर थे। इसके बाद उन्‍होंने अपने पुलिस करियर की शुरुआत की थी। वह उत्‍तर प्रदेश के 10 जिलों के पुलिस अधीक्षक (एसपी) के पद पर काम कर चुके हैं। अमिताभ ठाकुर पुलिस विभाग के ऐसे अफसरों में शुमार थे जिन्‍हें एसपी के पद से सीधे आईजी के पद पर प्रमोशन मिला था।

अमिताभ ठाकुर कब रिटायर किए गए – (Amitabh Thakur Retirement)

पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर को साल 2021 के मार्च महीने में समय से पहले ही सेवानिवृत्‍त (Amitabh Thakur Retirement) कर दिया गया था। दरअसल केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्‍क्रीनिंग में उन्‍हें लोकहित में भारतीय पुलिस सेवा में बनाए रखे जाने के उपयुक्‍त नहीं पाया था। इसके बाद उत्‍तर प्रदेश सरकार ने आदेश जारी कर उन्‍हें तत्‍काल प्रभाव से समय से पहले ही अनिवार्य रिटायरमेंट दे दी।

अमिताभ ठाकुर से जुड़े विवाद – (Amitabh Thakur Controversy)

पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर को कई बार निलंबित किया गया। दरअसल कई बार वह विवादों को घेरे में आए। जानिए उनसे जुड़े कुछ प्रमुख विवाद (Amitabh Thakur Controversies)

  1. अमिताभ ठाकुर जब गोंडा में पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात थे तब उन पर शस्त्र लाइसेंस में धांधली के आरोप लगे। जिसको लेकर विभागीय जांच भी हुई।
  2. उत्‍तर प्रदेश में अखिलेश यादव की सरकार के दौरान उन पर गैरविभा‍गीय कामों में दखल देने के आरोप लगे। ठाकुर के खिलाफ पांच विभागीय कार्रवाई भी हुईं।
  3. भारतीय पुलिस सेवा प्रारंभ करने के समय अमिताभ ठाकुर पर संपत्ति का ब्‍योरा शासन को नहीं देने के आरोप लगे। पूर्व आईपीएस पर आय से अधिक संपत्ति होने का भी आरोप लगा।
  4. अमिताभ ठाकुर पर अपनी पत्नी और बच्चों के नाम से काफी संख्या में चल-अचल संपत्ति खरीदने के आरोप भी लगे। इसके साथ ही पत्नी और बच्‍चों के नाम बैंक और पीपीएफ जमा से जुड़े भी आरोप लगे।
  5. पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने साल 2015 में मुलायम सिंह यादव पर उन्‍हें फोन पर धमकाने और सुधर जाने का आरोप लगाया था। अमिताभ ठाकुर ने इस बातचीत को रिकॉर्ड कर लिया था और उसे मीडिया में लीक कर दिया था।
  6. अमिताभ ठाकुर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान रह चुके महेंद्र सिंह धोनी से भी पंगा ले चुके हैं। दरअसल 2015 क्रिकेट वर्ल्‍डकप के सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद अमिताभ ठाकुर ने टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को एक हजार रुपए का चेक भेजा था। इसके साथ ही उन्‍होंने धोनी के नाम एक नोट भी भेजा, जिस पर लिखा था- मैच हारने के लिए धन्यवाद।
  7. साल 2011 में ‘मुन्‍नी बदनाम हुई’ और ‘शीला की जवानी’ गानों पर बैन लगाने की मांग को लेकर अमिताभ ठाकुर और नूतन ठाकुर ने इलाहाबाद (अब प्रयागराज) हाईकोर्ट में पीआईएल दाखिल की थी।
  8. साल 2020 में जब यूपी प‍ुलिस ने गैंगस्‍टर विकास दुबे को गिरफ्तार किया था, तब अमिताभ ठाकुर ने कहा था कि उसका एनकाउंटर हो जाएगा।
  9. अमिताभ ठाकुर पर गाजियाबाद की एक महिला ने दुष्‍कर्म का आरोप लगाया था। उन्‍होंने इस आरोप का फर्जी बताया था। वहीं इस घटना के बाद अमिताभ ठाकुर ने अपने घर और दफ्तर के बाहर एक नोटिस चिपका दिया था। इस नोटिस में लिखा था कि कोई भी महिला आगन्‍तुक अकेले मेरे कमरे में प्रवेश न करे।
  10. गाजियाबाद की एक महिला ने अमिताभ ठाकुर पर रेप का आरोप लगाया था। अमिताभ ठाकुर ने मामले को फर्जी बताया था। इस घटना के बाद उन्होंने अपने घर और ऑफिस पर एक नोटिस  लगा दिया, जिसपर लिखा था- कोई भी महिला आगुन्तक कृपया अकेले मेरे कमरे में प्रवेश ना करें।

योगी आदित्‍यनाथ का जीवन परिचय – Yogi Adityanath Biography in Hindi

अमिताभ ठाकुर ताजा समाचार – (Amitabh Thakur Latest News)

पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर को शुक्रवार को उत्‍तर प्रदेश पुलिस ने उनके घर से गिरफ्तार कर लिया। ठाकुर को लखनऊ की हजरतगंज पुलिस ने गिरफ्तार किया है। दरअसल अमिताभ ठाकुर पर रेप के एक मामले में आरोपी सांसद अतुल राय को बचाने के लिए आपराधिक षडयंत्र रचने का आरोप है।

अमिताभ ठाकुर की गिरफ्तारी के समय का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल (Amitabh Thakur Viral Video) हो रहा है। वीडियो में दिख रहे पुलिस के जवान और अधिकारी अमिताभ ठाकुर को जबरन गाड़ी में चढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं ठाकुर पुलिस के साथ जाने से इनकार कर रहे हैं।

FAQ’s

Q : अमिताभ ठाकुर भारतीय पुलिस सेवा में किस कैडर के अधिकारी रहे?
Ans : 
भारतीय पुलिस सेवा में अमिताभ ठाकुर 1992 बैच के उत्‍तर प्रदेश कैडर के अधिकारी रहे।

Q : पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर की मां का नाम क्‍या है?
Ans : पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर की मां का नाम माधुरी बाला है।

Q : अमिताभ ठाकुर की पत्‍नी का नाम क्‍या है?
Ans :
अमिताभ ठाकुर की पत्‍नी का नाम डॉ. नूतन ठाकुर है। वह एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं।

Q : अमिताभ ठाकुर के भाई का नाम क्‍या है?
Ans : 
अमिताभ ठाकुर के भाई का नाम अविनाश कुमार है। वह झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

Q : अमिताभ ठाकुर ने महेंद्र सिंह धोनी का पैसे क्‍यों भेजे थे?
Ans : 
साल 2015 वर्ल्‍डकप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार के बाद अमिताभ ठाकुर ने महेंद्र सिंह धोनी को 1000 रुपए का चेक भेजा था। उन्‍होंने धोनी को हार के लिए धन्‍यवाद दिया था और अपने पत्र में लिखा था कि अब लोग कम से कम फाइनल मैच देखने के लिए उतावले नहीं होंगे और अपने काम पर ध्‍यान देंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular