बॉबी देओल का जीवन परिचय | Bobby Deol Biography in Hindi

बॉबी देओल बॉलीवुड के एक जाने माने अभिनेता हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत महज 10 साल की उम्र में ही कर दी थी, हालांकि उनकी बतौर लीड एक्‍टर डेब्यू फिल्म ‘बरसात’ थी। इस फिल्‍म से उन्होंने बॉलीवुड की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना ली। बॉबी देओल को इस फिल्‍म के लिए बेस्ट डेब्यू एक्‍टर का अवॉर्ड भी मिल चुका है। अपने अभिनय के कारण वह आज भी कई लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं। आइए आज जानते हैं बॉबी देओल का जीवन परिचय (Bobby Deol Biography in Hindi)

बॉबी देओल का जीवन परिचय

बॉबी देओल का जीवन परिचय – Bobby Deol Biography in Hindi

नामबॉबी देओल
वास्‍तविक नामविजय सिंह देओल
जन्‍म27 जनवरी 1969
आयु48 वर्ष
जन्‍मस्‍थानमुंबई, महाराष्‍ट्र
पिता का नामधर्मेंद्र
मां का नामप्रकाश कौर, हेमा मालिनी (सौतेली मां)
भाई का नामसनी देओल
बहनों के नामविजेता, अजीता, ईशा और अहाना देओल
पत्‍नी का नामतान्‍या देओल
बच्‍चों के नामआर्यमान और धरम देओल
पेशाएक्‍टर
धर्मसिख
शैक्षिक योग्‍यतास्‍नातक
नेटवर्थकरीब 50 करोड़ रुपए

 

बॉबी देओल का जन्‍म और माता-पिता – Real Name, Birthdate, Mother-Father

हिंदी सिनेमा के अभिनेता बॉबी देओल का जन्म 27 जनवरी 1967 के दिन (Bobby Deol Date of Birth) महाराष्‍ट्र के मुंबई शहर में हुआ था। बॉबी देओल का असली नाम (Bobby Deol Real Name) विजय सिंह देओल है। बॉबी देओल के पिता (Bobby Deol Father Name) धर्मेंद्र सिंह देओल बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेताओं में से एक हैं। बॉबी की मां का नाम (Bobby Deol Mother Name) प्रकाश कौर है। धर्मेंद ने अभिनेत्री हेमा मालिनी से दूसरी शादी (Bobby Deol Step Mother Name) की थी।

बॉबी देओल के भाई-बहन

बॉबी देओल का एक भाई (Bobby Deol Brother Name) है जिनका नाम सनी देओल है। सनी देओल भी बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेताओं में से एक हैं। बॉबी देओल की चार बहने (Bobby Deol Sister’s Name) भी हैं। जिनमें से दो इनकी सगी बहनें हैं, विजेता और अजीता। वहीं दो इनकी सौतेली बहनें ईशा देओल और अहाना देओल हैं। ईशा और अहाना बॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी और धर्मेंद की बेटियां हैं।

अनन्या पांडे का जीवन परिचय | Ananya Pandey Biography in Hindi

पत्‍नी और बच्‍चे

बॉबी देओल की पत्नी का नाम (Bobby Deol Wife Name) तान्या देओल है। इन दोनों के दो बच्चे हैं, जिनका नाम (Bobby Deol Son’s Names) आर्यमान और धरम देओल है।

बॉबी देओल की शिक्षा (Bobby Deol Educational Qualification)

अपनी शुरुआती शिक्षा बॉबी ने जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई और मेयो कॉलेज, अजमेर राजस्थान से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई मीठीबाई कॉलेज (Bobby Deol Educational Qualification) से की। पढ़ाई पूरी होने के बाद बॉबी देओल ने अभिनय की दुनिया में कदम रखा।

बॉबी देओल का करियर – Bobby Deol Career

बॉबी देओल का जीवन परिचय (Bobby Deol Biography in Hindi) उनके करियर और फिल्‍मों की बात किए बिना अधूरा ही माना जाएगा। दरअसल बॉबी देओल ने अपने करियर में कई बड़ी हिट फिल्‍मों में काम किया है। आइए जानते हैं बॉबी देओल का करियर कैसा है।

फिल्‍म ‘धरम वीर’ में 10 साल की उम्र में किया काम

बॉबी देओल ने अपने करियर की शुरूआत महज 10 साल की उम्र में फिल्‍म ‘धरम वीर’ से कर दी थी। उन्होंने इस फिल्‍म में एक बाल कलाकार के रूप में काम किया था। यह फिल्म 6 सितंबर 1977 के दिन रिलीज हुई थी।

साल 1995 में की फिल्‍मी करियर की शुरूआत

बॉबी देओल ने साल 1995 में अपने फिल्‍मी करियर की शुरूआत (Bobby Deol Debut Film) फिल्‍म ‘बरसात’ से की थी। यह फिल्‍म 29 सितंबर 1995 के दिन रिलीज हुई थी। इस फिल्‍म में बॉबी के साथ ट्विंकल खन्‍ना और राज बब्‍बर मुख्‍य भूमिकाओं में थे। इस फिल्‍म के निर्देशक राजकुमार संतोषी थे। उस जमाने की यह फिल्‍म ब्‍लॉकबस्‍टर मूवी साबित हुई थी। ‘बरसात’ फिल्‍म के लिए बॉबी देओल को बेस्‍ट डेब्‍यू मेल का फिल्‍म फेयर अवॉर्ड भी मिला था।

बॉबी देओल की हिट फिल्‍में

फिल्‍म बरसात के बाद बॉबी देओल ने कई फिल्में जैसे गुप्त, सोल्जर, बादल, बिच्छू, हमराज, यमला पगला दीवाना के साथ और भी कई बड़ी फिल्मों में काम किया। ‘यमला पगला दीवाना 2’ के बाद बॉबी देओल ने बॉलीवुड से करीब 4 साल तक छुट्टी ले ली थी। इसके बाद साल 2017 में उन्‍होंने फिल्‍म ‘पोस्टर बॉयज’ से फिर से बड़े पर्दे पर वापसी की।

बॉबी देओल का हिट वेब सीरीज में काम

बॉलीवुड एक्‍टर बॉबी देओल ने कई हिट व सुप‍रहिट फिल्‍मों में काम किया है। वहीं साल 2020 में देश में कोरोना महामारी के बढ़ने के बाद पूरी फिल्‍म इंडस्‍ट्री पर इसका बड़ा असर हुआ। इसके बाद देश में वेब सीरीज का चलन खूब प्रचलित हुआ। कई बड़े बड़े एक्‍टर वेब सीरीज में काम कर रहे थे। उनमें से एक बॉबी देओल भी हैं। बॉबी देओल की वेब सीरीज ‘आश्रम’ लोगों को खूब रास आई। इसके बाद इसका दूसरा भाग आश्रम 2 भी लोगों को खूब पसंद आया। अब जल्‍द ही बॉबी इसके तीसरे भाग से साथ फिर वापसी करने वाले हैं।

दीपिका पादुकोण का जीवन परिचय | Deepika Padukone Biography in Hindi

बॉबी देओल से जुड़े विवाद – Bobby Deol Controversy in Hindi

अपनी गर्लफ्रेंड्स को लेकर बॉबी देओल कई बार चर्चाओं में रह चुके हैं, लेकिन इस बार वह अपनी आने वाली वेब सीरीज ‘आश्रम 3’ (ashram 3) को लेकर विवादों में घिरे हुए हैं। वेब सीरीज ‘आश्रम 3’ प्रकाश झा द्वारा निर्देशित की गई है। वेब सीरीज का पहला भाग ‘आश्रम’ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 28 अगस्त 2020 को रिलीज किया गया था। इसमें बॉबी देओल के साथ अदिति पोहनकर, दर्शन कुमार, चंदन राय सान्याल, तुषार पांडे, अनुप्रिया गोयंका, अध्ययन सुमन, विक्रम कोचर, सचिन श्रॉफ, श्रीधर चौधरी, परिणीता सेठ, जहांगीर खान, कनुप्रिया गुप्ता, प्रीति शत, नमन दीप तोमर, राजीव सिद्धार्थ और तन्मय रंजन आदि कलाकारों ने काम किया है। वहीं इसका दूसरा चैप्टर आश्रम 2, द डार्क साइड (the dark side) 11 नवंबर 2020 को रिलीज किया गया था। यह वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म एमएक्स प्लेयर पर रिलीज हुई थी।

वेब सीरीज ‘आश्रम’ की कहानी और विवाद

आश्रम वेब सीरीज की कहानी में यह दिखाया गया है कि बॉबी देओल जिस बाबा का किरदार निभाते हैं, वह काशीपुर वाले बाबा निराला के नाम से जाने जाते हैं। उनके भक्तों को उन पर पूरा भरोसा रहता है। जो उनके कहने पर सब कुछ करने को हमेशा तैयार रहते हैं, लेकिन बाबा निराला धोखेबाज होता है। जो अपने भक्तों के दिमाग में ये भरता है कि वह अपना सब कुछ बाबा को दान कर दें और सदा के लिए आश्रम से जुड़ जाएं। जब आश्रम का पहला सीजन रिलीज हुआ था, तभी से इस वेब सीरीज पर लोगों ने धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया था। दूसरे सीजन के रिलीज के बाद बॉबी देओल पर भी कई आरोप लगे थे, हालांकि इस सीरीज के अभिनेता बॉबी देओल और प्रकाश झा ने इन सभी आरोपों से इनकार किया था।

आश्रम 3 पर विवाद

वहीं अब ‘आश्रम 3’ के रिलीज होने से पहले ही इस वेब सीरीज के खिलाफ दर्ज किए एक मामले में नोटिस जारी किया गया है। इस मामले की अगली सुनवाई 11 जनवरी को होगी। बता दें कि वेब सीरीज आश्रम 3 की शूटिंग भोपाल में चल रही थी। जहां बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने शूटिंग के दौरान तोड़फोड़ की और वेब सीरीज का विरोध किया। जोधपुर कोर्ट के नोटिस के बाद बॉबी देओल और प्रकाश झा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। आश्रम के तीसरे सीजन को लेकर लोगों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

Leave a Comment

उमरान मलिक ने डेब्यू मैच में ही रचा इतिहास, डाली सबसे तेज गेंद RCB का साथ देने आ रहा है ये ओपनर, 2021 में मचाई थी तबाही IPL 2023 में विराट कोहली फिर संभालेंगे कप्‍तानी? जीत पर नजर मेथी के फायदे और नुकसान तुलसी के फायदे और नुकसान | Tulsi Ke Fayde Aur Nuksan