आर्यन खान का जीवन परिचय | Aryan Khan Biography in Hindi

बॉलीवुड के किंग शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन खान अक्‍सर अपनी सोशल मीडिया पोस्ट की वजह से चर्चा में रहते हैं। लेकिन इस बार मामला कुछ अलग है। दरअसल नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो ने आर्यन खान को 3 अक्‍टूबर के दिन क्रूज ड्रग्‍स केस में गिरफ्तार किया था। इसके बाद से वह मुंबई की ऑर्थर रोड़ जेल में बंद थे। करीब 3 हफ्तों के बाद 28 अक्‍टूबर की शाम को हाईकोर्ट से उन्‍हें जमानत मिल गई है। आइए आज जानते हैं आर्यन खान का जीवन परिचय (Aryan Khan Biography in Hindi)

आर्यन खान का जीवन परिचय

आर्यन खान का जीवन परिचय – Aryan Khan Biography in Hindi

नामआर्यन खान
जन्‍म13 नवंबर 1997
आयु23 वर्ष
जन्‍मस्‍थाननई दिल्‍ली
पिता का नामशाहरुख खान
मां का नामगौरी खान
भाई-बहनअबराम खान, सुहाना खान
धर्ममुस्लिम
गृहनगरमुंबई
डेब्‍यू फिल्‍मकभी खुशी कभी गम (2001)

 

आर्यन खान का जन्‍म व माता-पिता

13 नवम्बर 1997 के दिन आर्यन खान का जन्म नई दिल्ली में हुआ था। आर्यन खान के पिता का नाम शाहरुख खान है। वह बॉलीवुड के टॉप अभिनेताओं में से एक हैं। वहीं आर्यन खान की मां का नाम गौरी खान है। आर्यन की एक बहन जिनका नाम सुहाना खान और एक छोटा भाई जिसका नाम अबराम खान है।

शिक्षा

आर्यन खान ने धीरूभाई अम्बानी इंटरनेशनल स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है। इसके अलावा लन्दन के सवोनोक्स स्कूल में भी पढाई की है। आर्यन खान ने 2016 में अमेरिका के लॉस एंजेलिस से स्नातक की डिग्री हासिल की। ताइक्वांडों में आर्यन की विशेष रूचि है। 2015 में आर्यन खान ने ताइक्‍वांडो में ब्लैक बेल्ट हासिल की। पढाई के दौरान आर्यन खान ने फिल्म मेकिंग का काम सीखना भी शुरू किया था। 2020 में आर्यन खान ने यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलोफॉर्निया से बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स, सिनेमैटिक आर्ट्स, फिल्म एंड टेलीविज़न प्रोडक्शन की डिग्री भी हासिल की थी।

आर्यन खान का करियर

साल 2001 में आई फ़िल्म ‘कभी ख़ुशी कभी गम’ से आर्यन खान ने बॉलीवुड में बाल कलाकार के रूप में डेब्यू किया था। उस समय आर्यन खान महज 4 साल के थे। इसके अलावा साल 2006 में आई फिल्म ‘कभी अलविदा न कहना’ में भी आर्यन ने बतौर बाल कलाकार काम किया था। इसके बाद आर्यन खान ने कई फिल्मों में अपनी आवाज़ भी दी है। फिल्म ‘द इन्क्रेडिबल’ और ‘हम हैं लाजवाब’ में आर्यन खान ने अपनी आवाज़ दी थी। इसके लिए आर्यन खान को सवर्श्रेष्ठ डबिंग बाल कलाकार के पुरस्‍कार से सम्मानित भी किया गया था। वहीं आर्यन खान ने फिल्म ‘सिम्बा’ व ‘द लॉयन किंग’ में भी अपनी आवाज़ दी है। शाहरुख़ खान के मुताबिक, आर्यन खान एक बेहद अच्छे राइटर भी हैं।

समीर वानखेड़े का जीवन परिचय | Sameer Wankhede Biography in Hindi

आर्यन खान से जुड़े विवाद

किसी न किसी वजह से आर्यन खान हमेशा सुर्ख़ियों में रहते हैं। लेकिन अगर आर्यन खान से जुड़े विवाद की बात करें तो सबसे पहले आर्यन खान अपने फेक MMS को लेकर विवादों में आए थे। हलांकि उस MMS में आर्यन खान की तरह दिखने वाला कोई और लड़का था। 2 अक्टूबर को गाँधी जयंती के दिन मुंबई से गोवा जा रही cruise पर NCB टीम में छापा मारा। NCB द्वारा छापा मारने पर यह बात सामने आई कि इस पार्टी में भारी मात्रा में कोकीन, एमडी, एमडीएमए, ड्रग्स जैसी चीज़ों का प्रयोग हो रहा था और वहां पर मौजूद सभी ने ड्रग्स का सेवन भी किया था। NCB ने जिन लोगों को गिरफ्तार किया उसमें आर्यन खान भी शामिल थे। इस मामले में आर्यन खान को 28 अक्‍टूबर को हाईकोर्ट से कुछ शर्तों के साथ जमानत मिल चुकी है।

आर्यन खान के अचीवमेंट्स

  • 2015 में आर्यन खान ने ब्लैक बेल्ट जीता था।
  • 2009 में आर्यन खान को सवर्श्रेष्ठ डबिंग बाल कलाकार के पुरस्‍कार से सम्मानित किया गया।

FAQ’s

Q : आर्यन खान कौन हैं?
Ans :
आर्यन खान बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता शाहरुख़ खान के बेटे हैं?

Q : आर्यन खान ने किस फिल्म से डेब्यू किया था?
Ans :
कभी ख़ुशी कभी गम

Q : आर्यन खान की उम्र क्या है?
Ans :
23 वर्ष

Q : क्या आर्यन खान शादीशुदा हैं?
Ans :
नहीं, आर्यन खान अविवाहित हैं।

Leave a Comment

गिलोय के फायदे और नुकसान | Giloy Benefits Side Effects in Hindi शादीशुदा पुरुष रोज ऐसे खाएं सिर्फ 2 अखरोट, मिलेंगे जबरदस्त फायदे आपके सफेद बालों का काला बना सकती है कलौंजी? यहां जानिए डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है अखरोट, ऐसे करें सेवन जीरा खाने के फायदे और नुकसान | Cumin Seeds Benefits Hindi