सावन की शिवरात्रि इस दिन जाएगी मनाई, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्‍व

सावन का महीना शुरू हो चुका है। साल 2021 में 25 जुलाई से इसकी शुरूआत हुई। सावन का पहला सोमवार भी बीत चुका है। वहीं इस साल सावन के महीने में अभी तीन सोमवार और आने बाकी हैं। लेकिन इस महीने में एक और दिन का बेहद खास महत्‍व माना जाता है, वो है सावन शिवरात्रि (Sawan Shivratri 2021) का दिन। आइए जानते हैं इस साल सावन की शिवरात्रि किस दिन पड़ेगी और इसका क्‍या महत्‍व और शुभ मुहूर्त है।

सावन की शिवरात्रि

सावन की शिवरात्रि (Sawan Ki Shivaratri)

हिंदू धर्म के पंचांग के मुताबिक, हर महीने की कृष्‍ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि यानी चौदहवें दिन शिवरात्रि मनाई जाती है। इस तरह पूरे एक साल में 12 शिवरात्रि होती हैं। लेकिन इन 12 शिवरात्रि में दो का बेहद खास महत्‍व होता है। इनमें एक फाल्‍गुन माह में पड़ने वाली महाशिवरात्रि है और दूसरी सावन शिवरात्रि। इस साल सावन शिवरात्रि शनिवार के दिन 7 अगस्‍त को मनाई जाएगी।

शिव चालीसा | Shiva Chalisa | भगवान शिव की चालीसा

सावन शिवरात्रि का महत्‍व (Importance of Sawan Shivratri)

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सावन शिवरात्रि सावन के महीने में कृष्‍ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन मनाई जाती है। सावन के महीने में पड़ने वाली शिवरात्रि का बेहद खास महत्‍व माना गया है। माना जाता है कि इस दिन शिवलिंग का अभिषेक करने से भक्‍तों की सभी मान्‍यताएं पूरी होती हैं।

शुभ मुहूर्त (Sawan Shivratri Shubh Muhurat)

इस बार सावन में शिवरात्रि का पूजन करने का शुभ मुहूर्त 7 अगस्‍त को बन रहा है। दरअसल इस बार चतुर्दशी तिथि 6 अगस्‍त के दिन शाम 6 बजकर 29 मिनट पर शुरू होगी। वहीं यह तिथि 7 अगस्‍त को शाम 7 बजकर 12 मिनट पर समाप्‍त होगी। ऐसे में कोई भी पर्व उदया तिथि में मनाना उत्‍तम माना जाता है।

जानिए सावन के महीना 2021 में कब होगा शुरू? क्‍या है इस महीने का महत्‍व

बता दें कि सावन का महीना भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना माना जाता है। शिव पुराण में जिक्र है कि सावन के महीने में भ‍गवान शिव और मां पार्वती अपने पूरे परिवार के साथ धरती पर विराजमान होते हैं। ऐसे में भगवान शिव और मां पार्वती के साथ उनके पूरे परिवार के पूजन से इस महीने में भक्‍तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

Leave a Comment

ऐसे लोग बेहद संभलकर करें कलौंजी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान ऐसे लोग भूलकर भी न करें मेथी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान औषधीय गुणों का खजाना है तुलसी, इन बिमारियों में ऐसे करें सेवन कच्‍चा लहसुन इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें प्रयोग कौन हैं दीपिका पादुकोण की छोटी बहन? दीदी से ज्‍यादा है कमाई