सूर्य, चंद्र और मंगल हैं शनि के शत्रु, इन चीजों को भूलकर भी न रखें पास

जब कुंडली में शनि देव ख़राब अवस्था में हो या अपने बुरे प्रभाव दे रहे हों तो ऐसे में व्यक्ति हो शनि का यंत्र ज़रूर पहनना चाहिए। Shani के बुरे प्रभाव में व्यक्ति को अपनी मेहनत के अनुसार फल नहीं मिलता, समाज में मान प्रतिष्ठा ख़राब हो जाती है और व्यापार चलाने की बुद्धि नहीं रहती जिससे वह अपने कारोबार को नहीं बढ़ा पाता।

शनि

शनि के मित्र और शत्रु ग्रह 

इसके साथ वास्तु शास्त्र में भी Shani ग्रह के बारे में काफी कुछ बताया गया है। दरअसल अन्य किस ग्रह से शनि का क्या संबंध है, कौन शनि के लिये मित्र, सम या शत्रु हैं और किस-किस ग्रह की चीज़ों को शनि संबंधी चीज़ों के साथ रखा जा सकता है, आज हम इसके बारे में भी चर्चा करेंगे।

सबसे पहले आपको बता दें कि Shani ग्रह के लिये बुध और शुक्र मित्र हैं, गुरु सम है, जबकि सूर्य, चन्द्रमा और मंगल शनि के लिये शत्रु समान हैं। इसका साफ-साफ ये मतलब है कि आप बुध और शुक्र संबंधी चीज़ों को Shani संबंधी चीज़ों के साथ रख सकते हैं।

Also Read : Hanuman Chalisa Hindi : हनुमान चालीसा पाठ करने से प्रसन्‍न होंगे बजरंगबली

साथ ही गुरु संबंधी चीज़ों जैसे पीले रंग की कोई चीज़, पीली दाल, केसर आदि को भी शनि संबंधी चीज़ों के साथ रखा जा सकता है, लेकिन एक डिस्टेंस मेन्टेन करके। लेकिन ध्यान रहे कि सूर्य, चन्द्रमा और मंगल ग्रह से संबंधित चीज़ों को Shani की चीज़ों के साथ रखने से आपको बचना चाहिए। ये तीनों Shani के लिये शत्रु समान हैं।

(अगर आपको ऐसी ही अन्‍य रोचक जानकारियों से रहना है अपडेट तो हमारे फेसबुक पेज @bolelucknow को लाइक करें और हमें ट्विटर @BoleLucknow पर फॉलो करें।)

Leave a Comment

ऐसे लोग बेहद संभलकर करें कलौंजी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान ऐसे लोग भूलकर भी न करें मेथी का सेवन, हो सकते हैं बड़े नुकसान औषधीय गुणों का खजाना है तुलसी, इन बिमारियों में ऐसे करें सेवन कच्‍चा लहसुन इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें प्रयोग कौन हैं दीपिका पादुकोण की छोटी बहन? दीदी से ज्‍यादा है कमाई